11 Things You Can Do With ChatGPT

11 Things You Can Do With ChatGPT

पिछले कुछ वर्षों में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस उत्पादों में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। हम एआई राइटिंग टूल्स, एआई टेक्स्ट-टू-इमेज जेनरेटर और यहां तक ​​कि एआई सेल्फ-पोर्ट्रेट से प्रभावित हुए हैं। अब चैटजीपीटी, एक एआई चैटबॉट जो इंटरनेट पर तूफान ला रहा है, हमें एआई तकनीक की क्षमता की एक झलक दे रहा है।

यदि आपने चैटजीपीटी के बारे में सुना है, लेकिन सुनिश्चित नहीं हैं कि इसे व्यावहारिक उपयोग में कैसे लाया जा सकता है, तो हमने आपको उन 11 तरीकों से कवर किया है, जिनसे आप चैटजीपीटी का उपयोग कर सकते हैं।

चैटजीपीटी क्या है?

यदि आप पूरी चैटजीपीटी चर्चा से चूक गए हैं, या आप इसके बारे में निश्चित नहीं हैं, तो चलिए आपको गति प्रदान करते हैं। चैटजीपीटी एक संवादात्मक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबॉट है जो आपके द्वारा पूछे गए किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकता है।

आप इसे Google खोज के रूप में सोच सकते हैं, लेकिन स्टेरॉयड पर। यह केवल Google की तरह आप पर सूचना स्रोतों का एक समूह नहीं फेंकता है। फिर भी, यह एक संवादात्मक और संरचित रूप में जानकारी प्रस्तुत करता है जो प्रश्नों के उत्तर प्रदान करते समय मानव क्या करेगा। इसके अलावा, यह लगभग किसी भी क्षेत्र में प्रश्नों का उत्तर दे सकता है। विज्ञान, गणित, धर्म, खेल, राजनीति – आप इसे नाम दें।

11 चीज़ें जो आप चैटजीपीटी के साथ कर सकते हैं

चैटजीपीटी के आसपास के प्रचार और चर्चा से परे, आप अभी वास्तविक दुनिया के किन तात्कालिक उपयोगों को आजमा सकते हैं? एक्सप्लोर करने के लिए तैयार हैं? यहाँ ChatGPT के 11 बेहतरीन दैनिक उपयोग हैं।

1. जल्दी से एक स्वनिर्धारित रिज्यूमे और कवर लेटर लिखें

यदि आप वर्तमान में नौकरी खोज रहे हैं, तो नौकरी आवेदन प्रक्रिया के सबसे थकाऊ हिस्सों में से एक आपके द्वारा आवेदन की जाने वाली प्रत्येक नौकरी के लिए एक व्यक्तिगत बायोडाटा और कवर लेटर लिखना है। दुर्भाग्य से, आप प्रत्येक कार्य के लिए केवल एक प्रति नहीं लिख सकते हैं। चैटजीपीटी ऑनलाइन रिज्यूमे बनाने के सबसे तेज तरीकों में से एक है। यह कुछ ही सेकंड में प्रत्येक नौकरी पोस्टिंग के लिए प्रत्येक बायोडाटा को अनुकूलित करने के बोझ से छुटकारा पाने में आपकी सहायता कर सकता है।

हमने चैटजीपीटी से टेक राइटर की नौकरी के आवेदनों के लिए रिज्यूमे लिखने को कहा, और यहां परिणामों का हिस्सा हैं।

हमने इसका उपयोग एक फैशन डिजाइन फर्म में वेब डेवलपर की भूमिका के लिए नौकरी के आवेदन के लिए एक कवर लेटर डिजाइन करने के लिए प्रेरित करने के लिए भी किया।

2. मूल चुटकुले बनाएँ

थोड़ी मस्ती के बिना जीवन क्या है? चाहे आप एक अच्छी हंसी की तलाश कर रहे हों या अपने दोस्तों को प्रभावित करने के लिए कुछ प्रफुल्लित करने वाले चुटकुले सुनाना चाहते हों, ChatGPT ने आपको कवर किया है। ज़रूर, AI चैटबॉट्स को महान कॉमेडियन नहीं माना जाता है, लेकिन ChatGPT कुछ क्षमता दिखाता है।

3. जटिल विषयों की व्याख्या करें

कभी-कभी, केवल किसी विषय को गुगली करने से आपको स्पष्ट समझ नहीं मिलती है। वर्महोल्स, डार्क मैटर, और अपने मास्टर डिग्री प्रोग्राम से उन सभी सिर-घूमने वाले सिद्धांतों जैसे विषयों के बारे में सोचें। या हो सकता है कि यह एक अजीब खेल है जिसे आप नहीं समझते हैं या जिसके नियमों का कोई मतलब नहीं है।

आम आदमी की शर्तों में उन्हें समझाने में चैटजीपीटी उपयोगी हो सकता है। हमने चैटजीपीटी से “वर्महोल की व्याख्या करने के लिए कहा जैसे मैं 5 साल का हूं” और यहां परिणाम हैं।

4. गणित की कठिन समस्याओं को चरण दर चरण हल करें

चाहे आप जटिल बीजगणित की समस्याओं या सरल गणित की समस्याओं से निपटने के लिए देख रहे हों, जिन्हें एक साथ जोड़ना बहुत मुश्किल है, चैटजीपीटी गणित को संभालने में विशेष रूप से मजबूत है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आपको अपनी समस्याओं को स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। हमने ChatGPT को गणित की एक आसान लेकिन पेचीदा समस्या का उत्तर देने के लिए नियुक्त किया है, और परिणाम यहाँ है।

4. गणित की कठिन समस्याओं को चरण दर चरण हल करें

चाहे आप जटिल बीजगणित की समस्याओं या सरल गणित की समस्याओं से निपटने के लिए देख रहे हों, जिन्हें एक साथ जोड़ना बहुत मुश्किल है, चैटजीपीटी गणित को संभालने में विशेष रूप से मजबूत है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए आपको अपनी समस्याओं को स्पष्ट और संक्षिप्त रूप से प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। हमने ChatGPT को गणित की एक आसान लेकिन पेचीदा समस्या का उत्तर देने के लिए नियुक्त किया है, और परिणाम यहाँ है।

6. लगभग किसी भी शैली में संगीत लिखें

ChatGPT की सबसे बड़ी ताकत इसकी “सीखी हुई रचनात्मकता” है। कुछ एआई समाधानों के विपरीत, चैटजीपीटी नासमझ रोबोटिक अवधारणाओं के साथ ही व्यवहार नहीं करता है। यह संगीत लेखन सहित रचनात्मक प्रयासों में भी माहिर है।

आप अधिकांश प्रमुख संगीत शैलियों में लगभग कोई भी गीत लिख सकते हैं। हमने चैटजीपीटी से एलोन मस्क पर एक रैप गीत लिखने के लिए कहा, और यहां उसकी प्रतिक्रिया का हिस्सा है।

7. कोड लिखें, डिबग करें और समझाएं

चाहे आप एक अनुभवी प्रोग्रामर हों या नौसिखिए, आप समय-समय पर अपने कोड में कुछ बग का सामना करेंगे। ChatGPT आपको अपने कोड में समस्या को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे आपको गलत अल्पविराम खोजने में घंटों की बचत होती है।

आप स्क्रैच से कार्यात्मक कोड स्निपेट्स के पूरे ब्लॉक भी लिख सकते हैं। हालाँकि, चैटजीपीटी कोड को प्रोडक्शन सर्वर पर तैनात करना पूरी तरह से एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है।

8. एकाधिक भाषाओं में सामग्री बनाएँ

यदि आप एक सामग्री निर्माता हैं जो व्यापक दर्शकों तक पहुंचना पसंद करेंगे, तो चैटजीपीटी कई भाषाओं में सामग्री बनाने के लिए अविश्वसनीय रूप से उपयोगी हो सकता है।

ज़रूर, वहाँ Google अनुवाद है, लेकिन एक भाषा में लिखने और दूसरी भाषा में अनुवाद करने का अर्थ है बहुत सारे संदर्भ और भाषा-विशिष्ट अनुवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *