4 Ways Electric RVs Will Change Van Life Forever

4 Ways Electric RVs Will Change Van Life Forever

इलेक्ट्रिक आरवी अगली बड़ी चीज हो सकती है। विननेबागो जैसी स्थापित कंपनियों से लेकर नए प्रवेशकों के बारे में आपने नहीं सुना होगा, रोमांचक अवधारणा वाहन काम कर रहे हैं।

वैन लाइफ मूवमेंट के कर्षण प्राप्त करने के साथ, इलेक्ट्रिक आरवी खानाबदोश जीवन शैली में क्रांति ला सकते हैं।

यहां आपको इलेक्ट्रिक आरवी की वर्तमान रेंज के बारे में जानने की जरूरत है, वे कौन सी पर्यावरण-अनुकूल सुविधाओं की पेशकश करते हैं, और भविष्य के लिए उनका क्या मतलब है।

1. जस्ट रेंज से ज्यादा

इलेक्ट्रिक आरवी केवल सीमा से अधिक की पेशकश करते हैं; इसकी बैटरी आंतरिक उपकरणों को भी शक्ति प्रदान करेगी। यह एक ऐसी दुनिया के बारे में सोचने के लिए प्रेरक है जहां आप एक ऐसे वाहन को चार्ज कर सकते हैं जो आपके फ्रिज, धीमी कुकर और फोन को शक्ति प्रदान करता है। लेकिन, यह सुनने में जितना अच्छा लगता है, यह तकनीकी चुनौतियों के बिना नहीं है।

जबकि इलेक्ट्रिक आरवी में पहियों पर घर होने की क्षमता है, कॉन्सेप्ट प्रोटोटाइप की वर्तमान श्रेणी- जैसे विन्नबागो के ई-आरवी- की आलोचना की जा सकती है। रेंज की चिंता को समझना और इसे कैसे दूर किया जाए, यह इलेक्ट्रिक आरवी अपनाने की कुंजी होगी।

डीसी फास्ट चार्जर पर 125 मील की रेंज और 45 मिनट के चार्जिंग समय के साथ, मूल्य प्रस्ताव को अभी लंबा रास्ता तय करना है (कोई सज़ा का इरादा नहीं है)। THOR की एक स्टडी के मुताबिक, दो घंटे की ड्राइविंग से रिचार्ज होने की उम्मीद है।

इसके विपरीत, औसत आईसीई आरवी को लगभग 25 गैलन के औसत टैंक आकार के साथ लगभग 10 मील/गैलन मिलता है। आपको यह पता लगाने के लिए कैलकुलेटर की आवश्यकता नहीं है कि ई-आरवी को रिचार्ज किए बिना केवल अपने आईसीई समकक्ष की तुलना में लगभग आधा जा सकता है।

2. इलेक्ट्रिक आरवी चार्जिंग

हालांकि भविष्य में इलेक्ट्रिक आरवी रेंज में सुधार होगा, मौजूदा बैटरी तकनीक और बुनियादी ढांचे की कमी बड़ी कमियां हैं। इलेक्ट्रिक आरवी इस मायने में अद्वितीय हैं कि उन्हें अक्सर रात भर पार्क करने के लिए स्थानों की आवश्यकता होती है।

अच्छी खबर यह है कि आरवी पार्क पहले से ही चार्जर से लैस हैं। बुरी खबर यह है कि ये डीसी फास्ट चार्जर नहीं हैं। ICE RVs 30-Amp या 50-Amp आउटलेट में प्लग इन करते हैं। इलेक्ट्रिक आरवी चार्जिंग को संभव बनाने के लिए आरवी पार्कों को चार्जिंग स्टेशन तकनीक में निवेश करने की आवश्यकता होगी।

क्योंकि कुछ लोग जो वैन लाइफ मूवमेंट को गले लगाते हैं, घर से काम करते हैं, आरवी पार्कों से विश्वसनीय वाई-फाई तक पहुंचना भी आवश्यक होगा (उपग्रह इंटरनेट सेवाएं जैसे स्टारलिंक इसका जवाब हो सकता है)। घुमंतू सूची जैसी साइटों के बावजूद दूरस्थ श्रमिकों को सर्वोत्तम स्थान खोजने में मदद करने के बावजूद, इलेक्ट्रिक आरवी को पहियों पर उत्सर्जन-मुक्त घर बनने की उनकी यात्रा में चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा।

सौभाग्य से, ऊर्जा के अन्य रूप हैं जो मदद कर सकते हैं।

3. सौर-संचालित आर.वी

स्टेला वीटा आरवी डच विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा बनाया गया था और इसके 60-kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक को चार्ज करने के लिए विस्तार योग्य छत पर लगे सौर पैनलों पर निर्भर करता है। यह एक धूप वाले दिन में 460 मील तक यात्रा कर सकता है।

जबकि पूरी तरह से सौर-संचालित आरवी कई जलवायु में संभव नहीं होगा, इलेक्ट्रिक आरवी पर सौर पैनल एक व्यावहारिक और सस्ती तकनीक है। ये पैनल सूर्य की ऊर्जा का उपयोग कर सकते हैं और इसे आरवी के बैटरी बैंक में स्टोर कर सकते हैं।

4. इको-फ्रेंडली आरवी इंटीरियर

हालांकि अवधारणा चरण में अभी भी, कई इलेक्ट्रिक आरवी पहले से ही सड़कों पर आ रहे हैं और टिकाऊ सामग्री से बने अंदरूनी फीचर हैं। शाकाहारी चमड़े जैसे नए रुझानों के साथ वाहनों में अपना रास्ता खोजने के साथ, यह केवल स्वाभाविक है कि आरवी मालिक, जो अक्सर “लीव-नो-ट्रेस” दर्शन को गले लगाते हैं, पर्यावरण के अनुकूल सुविधाएं चाहते हैं।

वाइनबागो का ई-आरवी

खुली सड़क पर ले जाने के लिए वाइनबागो से बेहतर कोई नाम नहीं है। ई-आरवी में टिकाऊ इन्सुलेशन के रूप में काम करने के लिए ऊनी तालियों के साथ पुनर्नवीनीकरण कॉर्क-रबर फर्श और दीवारें हैं।

थोर विजन वाहन

300 मील की लक्ष्य सीमा के साथ और तकनीक से भरपूर, राजसी लगने वाला थोर इलेक्ट्रिक आरवी सौर संवर्द्धन और एक पर्यावरण के अनुकूल इंटीरियर प्रदान करता है। फर्श बांस और कॉर्क से बने होते हैं, जबकि काउंटरटॉप्स और सोफा कुशन पुनर्नवीनीकरण सामग्री से बने होते हैं।

इलेक्ट्रिक आरवी का भविष्य

क्योंकि एक आरवी के सबसे आकर्षक भत्तों में से एक पीटा पथ से ट्रेक करने में सक्षम हो रहा है, कई चुनौतियां बनी हुई हैं।

अगर इलेक्ट्रिक आरवी हमें जीने और यात्रा करने के तरीके पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित करते हैं, तो बैटरी रेंज को बढ़ाना होगा। वर्तमान आर्थिक परिस्थितियों को देखते हुए, आत्मनिर्भर बनने का अवसर न केवल उन लोगों को आकर्षित कर सकता है जो जीवन शैली को रोमांटिक बनाते हैं बल्कि उन लोगों को भी आकर्षित कर सकते हैं जो घर खरीदने का जोखिम नहीं उठा सकते।

समाज को बदलने के लिए इलेक्ट्रिक आरवी की क्षमता रोमांचक है। दुर्भाग्य से, पारिस्थितिक रूप से और आराम से रहने और यात्रा करने में सक्षम होना अभी तक यहां नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि निकट क्षितिज पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *