6 Easy Ways to Import Passwords Into Chrome

6 Easy Ways to Import Passwords Into Chrome

क्या आपने अभी-अभी Google Chrome पर स्विच किया है? यदि ऐसा है, तो सबसे पहले आपको अपने मौजूदा पासवर्ड को क्रोम में आयात करना होगा। सौभाग्य से, ब्राउज़र वास्तव में आपको सहेजी गई CSV पासवर्ड फ़ाइल, या आपके कंप्यूटर पर स्थापित अन्य ब्राउज़रों से पासवर्ड आयात करने की अनुमति देता है।

किसी भी तरह से, क्रोम में पासवर्ड आयात करना आसान है। यहां, हम आपको काम पूरा करने के कई अलग-अलग तरीके दिखाएंगे।

क्रोम में पासवर्ड आयात क्यों करें?

आप अपने पासवर्ड को Chrome में क्यों आयात करना चाहते हैं, इसके कुछ कारण हैं। हो सकता है कि आपने किसी अन्य ब्राउज़र से Chrome पर स्विच किया हो और आप अपने सभी सहेजे गए पासवर्ड अपने साथ लाना चाहते हों.

या, हो सकता है कि आपने Chrome में अपने सहेजे गए पासवर्ड साफ़ कर दिए हों. इस मामले में, आप अभी भी अपने सहेजे गए पासवर्ड तक पहुंच प्राप्त करने के लिए अपनी पासवर्ड बैकअप फ़ाइल (यदि आपके पास है) आयात कर सकते हैं।

1. सीधे अपने Google खाते में पासवर्ड आयात करें

Chrome में पासवर्ड आयात करने का सबसे आसान तरीका उन्हें सीधे उस Google खाते में आयात करना है जिसमें आप लॉग इन हैं. उसके लिए, आपको सहेजे गए पासवर्ड वाली एक CSV फ़ाइल की आवश्यकता होगी। यदि आपको अभी भी इसे बनाने की आवश्यकता है, तो इसे अभी करें।

उपरोक्त चरण आपके सभी पासवर्ड को आपके Google खाते में जोड़ देंगे। Chrome में लॉग इन करने के लिए उस खाते का उपयोग करें, और वे अपने आप भरना शुरू कर देंगे।

2. क्रोम में फ्लैग और इम्पोर्ट पासवर्ड को सक्षम करें

जबकि क्रोम में आपके सहेजे गए पासवर्ड की बैकअप सीएसवी फ़ाइल आयात करने का विकल्प शामिल है, यह विकल्प डिफ़ॉल्ट रूप से दिखाई नहीं देता है।

आपको क्रोम के फ्लैग पेज पर जाने की जरूरत है, जो आपको विभिन्न प्रयोगात्मक सुविधाओं को सक्षम और अक्षम करने देता है। यहां, आप क्रोम में कुछ अन्य बेहतरीन क्रोम फ्लैग के बीच पासवर्ड आयात को सक्षम कर सकते हैं।

3. पासवर्ड प्रबंधक का उपयोग करके क्रोम में पासवर्ड आयात करें

पासवर्ड मैनेजर एक्सटेंशन का उपयोग करके एक ब्राउज़र से दूसरे ब्राउज़र में पासवर्ड आयात करने का एक और चतुर तरीका है। कोई भी सबसे अच्छा पासवर्ड मैनेजर एक्सटेंशन चुनें जिसे आप चाहते हैं और इसे उस ब्राउज़र पर इंस्टॉल करें जहां आप पासवर्ड आयात करना चाहते हैं, इस मामले में क्रोम।

इस ट्यूटोरियल में, हम लास्टपास का उपयोग कर रहे हैं, जो एक विश्वसनीय पासवर्ड मैनेजर है। चाहे आप इसका उपयोग करें या कोई अन्य आप पर निर्भर है। अपनी CSV फ़ाइल तैयार रखें, क्योंकि हम इसका उपयोग पासवर्ड आयात करने के लिए करेंगे।

जब आप पासवर्ड प्रबंधक में पासवर्ड आयात करते हैं, तो ब्राउज़र बदलने पर आपको उन्हें दोबारा आयात करने की आवश्यकता नहीं होती है। आपको केवल दूसरे ब्राउज़र पर एक्सटेंशन इंस्टॉल करना है, जो सभी सहेजे गए पासवर्ड को स्वत: भर देगा। पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करने का यह सबसे महत्वपूर्ण लाभ है, जो आपको अन्य तरीकों से नहीं मिल सकता है।

4. क्रोम में पासवर्ड आयात करने के लिए कमांड का प्रयोग करें

क्रोम में पासवर्ड आयात करने का दूसरा तरीका कमांड का उपयोग करना है। एक आदेश है जो क्रोम में आयात विकल्प को सक्षम करता है। आप CSV फ़ाइल से Chrome में अपने पासवर्ड आयात करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।

यह विंडोज और मैक दोनों कंप्यूटरों पर काम करता है, लेकिन प्रक्रिया थोड़ी अलग है। यहां, हम बताएंगे कि इसे दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर कैसे करें।

क्रोम ओपन होने के बाद, क्रोम के ऊपरी-दाएं कोने में तीन वर्टिकल डॉट्स पर क्लिक करें और सेटिंग्स का चयन करें। बाएं साइडबार में, ऑटोफिल पर क्लिक करें। फिर, दाएँ फलक पर, पासवर्ड मैनेजर पर क्लिक करें।

सहेजे गए पासवर्ड के आगे तीन बिंदुओं पर क्लिक करें और आपको आयात विकल्प दिखाई देगा। क्रोम में अपने पासवर्ड आयात करने के लिए इस विकल्प का चयन करें।

5. क्रोम में छिपे आयात विकल्प को सक्षम करें

क्रोम के आयात विकल्प को सक्षम करने के कई तरीकों में से एक सेटिंग पृष्ठ पर कोड को अस्थायी रूप से बदलना है। इस तरह, आपको केवल एक तत्व का मान बदलने की आवश्यकता है, और आयात विकल्प दिखाई देगा।

उपरोक्त ध्वज विधि के विपरीत, यह स्थायी परिवर्तन नहीं है। हर बार जब आप आयात विकल्प को दृश्यमान बनाना चाहते हैं तो आपको कोड में परिवर्तन करना होगा।

चूंकि हम आमतौर पर अपने पासवर्ड कभी-कभी ही आयात करते हैं, इसलिए अधिकांश लोगों के लिए यह एक बड़ी समस्या नहीं होनी चाहिए।

6. फ़ायरफ़ॉक्स पासवर्ड को क्रोम में आयात करें

यदि आप फ़ायरफ़ॉक्स से क्रोम पर स्विच कर रहे हैं, तो आपको अपने पासवर्ड मैन्युअल रूप से आयात या निर्यात करने की आवश्यकता नहीं है। क्रोम के पास एक विकल्प है जो आपको फ़ायरफ़ॉक्स से आपकी सभी जानकारी को स्वचालित रूप से हटाने देता है।

इस पद्धति का उपयोग करने के लिए, दोनों ब्राउज़र एक ही कंप्यूटर पर होने चाहिए। साथ ही, आप इस विधि का उपयोग Windows और macOS दोनों पर कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *