A Complete Guide to Windows Narrator’s Legacy Keyboard Shortcuts

A Complete Guide to Windows Narrator's Legacy Keyboard Shortcuts

नरेटर Microsoft का एक स्क्रीन रीडर है जो नेविगेशन और सूचना तक पहुँचने में सहायता करता है। यह पाठ पढ़ता है, ध्वनि सहायता प्रदान करता है और स्क्रीन सामग्री को नेविगेट करता है। यह उन लोगों की मदद कर सकता है जो दृष्टिहीन हैं या कम दृष्टि रखते हैं ताकि यह बेहतर ढंग से समझ सकें कि उनके कंप्यूटर स्क्रीन पर क्या है।

इस लेख में, हमने लेगेसी कीबोर्ड शॉर्टकट की एक पूरी सूची तैयार की है जिसका उपयोग आप अपने नैरेटर के अनुभव को और अधिक सहज बनाने के लिए कर सकते हैं।

मैं विरासती और मानक कीबोर्ड लेआउट के बीच कैसे स्विच करूं?

नैरेटर के लिए दो लोकप्रिय कीबोर्ड लेआउट हैं: लिगेसी और स्टैंडर्ड। मानक लेआउट के व्यापक रूप से अपनाने से पहले लेगेसी कीबोर्ड लेआउट पारंपरिक रूप से कंप्यूटर पर उपयोग किया जाता था। यह आज भी उपयोग में है और निश्चित समय पर लाभ प्रदान करता है।

इस तरह, आप पुराने और मानक लेआउट के बीच स्विच कर सकते हैं।

जबकि यह टुकड़ा सिर्फ शॉर्टकट को कवर करता है, अधिक सामान्य युक्तियों के लिए नैरेटर के शुरुआती गाइड को देखना सुनिश्चित करें।

सभी नैरेटर लिगेसी कीबोर्ड शॉर्टकट

यहां उन कीबोर्ड शॉर्टकट्स की सूची दी गई है जिनका उपयोग आप नैरेटर में अपनी उत्पादकता को अधिकतम करने के लिए कर सकते हैं।

विंडोज नैरेटर से अधिक प्राप्त करें

विंडोज नैरेटर कम दृष्टि या अंधेपन वाले लोगों के लिए एक अविश्वसनीय उपकरण है, लेकिन इसकी विशेषताओं का उपयोग कोई भी कर सकता है।

चाहे आपको जल्दी से कोई फाइल ढूंढनी हो या आज के समाचार सारांश को सुनना हो, नैरेटर आपको काम पूरा करने में मदद कर सकता है। नैरेटर के साथ और अधिक काम करने में आपकी मदद करने के लिए यहां आपको कीबोर्ड शॉर्टकट की एक सूची मिलेगी।

चाहे आप एक प्रोग्रामर हैं जो अपने कोड को डंप करने के लिए एक सरल समाधान की तलाश कर रहे हैं, या आप अधिक शाज़म को ध्यान में रखते हुए उपयोग में आसान टेक्स्ट एडिटर की खोज कर रहे हैं, Notepad++ एक अच्छा विकल्प है।

विंडोज के लिए उपलब्ध, नोटपैड ++ एक मुफ्त पाठ और स्रोत कोड संपादक है जो आपकी सामग्री को ऑटो-सेव करने वाले लगातार टैब प्रदान करता है। यह पहली नज़र में सभी घंटियाँ और सीटी प्रदर्शित नहीं कर सकता है, लेकिन नोटपैड ++ निश्चित रूप से विंडोज के देशी नोटपैड की तुलना में बहुत अधिक प्रदान करता है। इसके अलावा, सबसे अच्छा, यह मुफ़्त है।

एक समर्थक की तरह नोटपैड++ का उपयोग करने में आपकी मदद करने के लिए, हमने उन सभी कीबोर्ड शॉर्टकट्स की इस मेगा सूची को एक साथ रखा है जिन्हें आपको जानने की आवश्यकता है।

मुफ्त डाउनलोड: यह चीट शीट हमारे वितरण भागीदार ट्रेडपब से डाउनलोड करने योग्य पीडीएफ के रूप में उपलब्ध है। केवल पहली बार इसे एक्सेस करने के लिए आपको एक छोटा फॉर्म भरना होगा। नोटपैड++ विंडोज कीबोर्ड शॉर्टकट चीट शीट डाउनलोड करें।

नोटपैड ++ विंडोज कीबोर्ड शॉर्टकट

Notepad++ सिंटैक्स हाइलाइटिंग और उत्सुक प्रोग्रामर के लिए स्वत: पूर्ण कार्यों के साथ एक बहुक्रियाशील टेक्स्ट एडिटर है। यह निःशुल्क ओपन-सोर्स संपादक उन मानक सुविधाओं के साथ आता है जिनकी आप अपेक्षा करते हैं, साथ ही 50 से अधिक प्रोग्रामिंग और मार्कअप भाषाओं के लिए समर्थन भी।

और जो पर्यावरण के प्रति जागरूक हैं, उनके लिए नोटपैड++ आपके पीसी की बिजली खपत को कम करने के लिए कम सीपीयू पावर का उपयोग करता है। आप इससे बेहतर नहीं हो सकते!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *