How to Fix Your Steam Game Icons Missing on Windows

How to Fix Your Steam Game Icons Missing on Windows

क्या आपके विंडोज डेस्कटॉप पर आपके स्टीम गेम आइकन गायब हैं या खाली हैं, जिससे आपके इच्छित गेम को ढूंढना और खेलना मुश्किल हो गया है? क्या समस्या आपके डेस्कटॉप पर केवल कुछ गेम आइकन के साथ बनी रहती है, या क्या यह उन सभी को प्रभावित करती है? भले ही समस्या को ठीक करना सीधा है, इसके कारणों को पहले समझना जरूरी है।

इस लेख में, हम जांच करेंगे कि स्टीम गेम शॉर्टकट आइकन क्यों गायब हो जाते हैं या खाली हो जाते हैं। समस्या को ठीक करने में आपकी मदद करने के लिए हम कुछ समाधान भी प्रदान करेंगे।

विंडोज डेस्कटॉप पर स्टीम गेम आइकन खाली या गायब क्यों हैं?

विंडोज एक्सप्लोरर प्रक्रिया के साथ समस्याओं के कारण स्टीम गेम आइकन गायब या खाली हो जाते हैं, स्टीम गेम डायरेक्टरी को आपके ड्राइव पर किसी अन्य स्थान पर ले जाने, खराब आइकन कैश या दूषित गेम फ़ाइलों के कारण। इस झुंझलाहट के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम की समस्याएं भी जिम्मेदार हो सकती हैं।

यदि आपके पास लापता या खाली स्टीम आइकन हैं, तो आपको उन्हें सुधारने के लिए गेम फ़ाइलों की अखंडता को सत्यापित करना चाहिए, नई छवि बनाने के लिए आइकन कैश को हटाना चाहिए, विंडोज एक्सप्लोरर को पुनरारंभ करना चाहिए और गेम फ़ाइलों को पुरानी निर्देशिका में ले जाना चाहिए। स्थानांतरित किया जाना चाहिए। जब सब कुछ विफल हो जाता है, तो आप अपने डेस्कटॉप पर मैन्युअल रूप से आइकनों को फिर से बना सकते हैं।

1. विंडोज एक्सप्लोरर को पुनरारंभ करें

विंडोज एक्सप्लोरर विंडोज उपयोगिताओं के लिए एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस प्रदान करता है। यह आपको अपने डिवाइस को नेविगेट करने और फाइलों और फ़ोल्डरों तक पहुंचने में सक्षम बनाता है। जैसा कि यह डेस्कटॉप आइकनों के दृश्य प्रदर्शन को भी नियंत्रित करता है, प्रक्रिया के साथ कोई भी समस्या परेशान करने वाली समस्याएं पैदा कर सकती है। इसलिए, आपको कार्य प्रबंधक में प्रक्रिया को बंद करना चाहिए और इसे पुनरारंभ करना चाहिए। इससे समस्या का तुरंत समाधान निकालने में मदद मिल सकती है।

यदि Windows Explorer प्रक्रिया को पुनरारंभ करना स्टीम गेम आइकन को ठीक करने में विफल रहता है, तो अगले सुधार का प्रयास करें।

2. खेल फ़ाइलों की अखंडता की जाँच करें

दूषित खेल फ़ाइलें स्टीम आइकन के गायब होने का कारण भी बन सकती हैं। स्टीम उपयोगकर्ताओं को गेम फ़ाइलों के दूषित होने पर पुरानी गेम फ़ाइलों को स्वचालित रूप से नए के साथ बदलने का विकल्प प्रदान करता है, जिसे गेम फ़ाइलों की अखंडता को सत्यापित करने के रूप में जाना जाता है।

प्रक्रिया को पूरा होने दें और जांचें कि क्या उसने गेम आइकन को उसकी सामान्य स्थिति में लौटा दिया है। यदि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता है, तो अगले फिक्स पर जाएं।

3. IconCache फाइल को डिलीट करें

IconCache फ़ाइल आपके सभी आइकनों को संग्रहीत करती है और उनके दृश्य प्रदर्शन को बनाए रखती है। आइकन प्रदर्शित करते समय, विंडोज़ उन्हें मुख्य एप्लिकेशन के बजाय सीधे कैश से पुनर्प्राप्त करता है। जब कैश फ़ाइल दूषित हो जाती है, तो विंडोज़ आइकनों को ठीक से नहीं ला सकता है, इसलिए खाली या गायब आइकन प्रदर्शित होते हैं।

4. आइकन को मैन्युअल रूप से पुनर्स्थापित करें

यदि उपरोक्त सुधार समस्या का समाधान नहीं करते हैं, तो आपको गेम आइकन को मैन्युअल रूप से पुनर्स्थापित करना चाहिए। हालाँकि यह फिक्स काम करेगा, गेम आइकन को मैन्युअल रूप से रीइंस्टॉल करने में समय लग सकता है। तो, अपने डेस्कटॉप पर स्टीम गेम आइकन को पुनर्स्थापित करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

उपरोक्त चरणों का पालन करके, आप आइकन को पुनर्स्थापित कर सकते हैं। यदि यह फिक्स समस्या को हल करने में मदद करता है, तो प्रत्येक लापता आइकन के लिए इन चरणों को दोहराएं। क्या होगा अगर यह फिक्स अपेक्षा के अनुरूप काम नहीं करता है?

5. खेल को पुनर्स्थापित करें

अंत में, यदि लेख में उल्लिखित सभी सुधार समस्या को हल करने में विफल रहते हैं, तो आपको गेम को फिर से इंस्टॉल करना चाहिए।

मौजूदा इंस्टॉलेशन को हटाने के बाद, गेम को फिर से इंस्टॉल करें। जब आप ऐसा करते हैं, तो क्रिएट डेस्कटॉप शॉर्टकट के लिए बॉक्स को चेक करें।

नतीजतन, स्टीम स्वचालित रूप से आपके गेम के लिए डेस्कटॉप शॉर्टकट बनाएगा, जिससे आप उन्हें और आसानी से एक्सेस कर सकेंगे।

अपने डेस्कटॉप पर स्टीम गेम आइकन वापस प्राप्त करें

स्टीम गेम आइकन गुम होने से हमारे गेम शॉर्टकट भीड़ भरे डेस्कटॉप में गायब हो सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आप इस आलेख में सूचीबद्ध सुधारों की सहायता से लापता गेम आइकन पुनर्स्थापित कर सकते हैं। इस तरह, आपको भविष्य में स्टीम गेम तक पहुँचने में कोई समस्या नहीं होगी। यदि सभी सुधार विफल हो जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि समस्या ऑपरेटिंग सिस्टम की समस्याओं के कारण नहीं है।

जब कोई कहता है कि उनके डेस्कटॉप पर “खाली आइकन” हैं, तो वे या तो आइकन की अनुपस्थिति या सादे सफेद रंग के आइकन का उल्लेख कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, आइकन अनुप्रयोगों के माध्यम से नेविगेट करने के लिए आवश्यक हैं, इसलिए उनकी अचानक अनुपस्थिति समस्या पैदा कर सकती है।

और जब समस्या विंडोज एक्सप्लोरर के साथ हो सकती है, तो आपकी विंडोज सेटिंग्स को भी दोष देना पड़ सकता है। यदि आप इस समस्या का सामना कर रहे हैं तो समस्या को हल करने में आपकी सहायता के लिए यहां कुछ सुधार दिए गए हैं। इनमें से कई सुधार सतह-स्तर पर होंगे, लेकिन अन्य अधिक तकनीकी हो सकते हैं।

1. फ़ाइल एक्सप्लोरर को पुनरारंभ करें

विंडोज में नेविगेशन को बिल्ट-इन नेविगेशन टूल, फाइल एक्सप्लोरर द्वारा नियंत्रित किया जाता है। प्रोग्राम आपके सिस्टम में सभी फाइलों तक पहुंचने के लिए एक ग्राफिकल इंटरफ़ेस प्रदान करता है। फ़ाइल एक्सप्लोरर को पुनरारंभ करना एक अस्थायी गड़बड़ को हल कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप आपके डेस्कटॉप पर रिक्त आइकन होते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *