How to Create a Drag and Drop File Uploader in a Winforms App

How to Create a Drag and Drop File Uploader in a Winforms App

कई आधुनिक एप्लिकेशन उन फाइलों पर काम करते हैं जिन्हें उपयोगकर्ता अपने सिस्टम पर अपलोड कर सकता है। इमेज एडिटर, कोड आईडीई और वर्ड प्रोसेसर सभी इसके उदाहरण हैं। यदि आप विंडोज़ फॉर्म एप्लिकेशन बना रहे हैं, तो आप इस कार्यक्षमता को अपने यूजर इंटरफेस के हिस्से के रूप में आसानी से जोड़ सकते हैं।

विंडोज फॉर्म एप्लिकेशन आपको यूआई तत्वों जैसे पैनल या सूची बॉक्स को खींचने और छोड़ने की अनुमति देते हैं। आप अपनी ड्रैग एंड ड्रॉप कार्यक्षमता बनाने के लिए इन यूआई तत्वों का उपयोग कर सकते हैं। जब उपयोगकर्ता किसी फ़ाइल को पैनल पर खींचता है, तो आप उस फ़ाइल के आधार पर प्रतिक्रिया प्रदर्शित कर सकते हैं।

ड्रैग एंड ड्रॉप कंटेनर के लिए यूआई कैसे बनाएं

आप ड्रैग एंड ड्रॉप कार्यक्षमता के लिए यूआई बनाने के लिए पैनल तत्व का उपयोग कर सकते हैं। फिर आप पैनल पर खींची गई किसी भी फाइल के नाम प्रदर्शित करने के लिए लिस्टबॉक्स यूआई तत्व का उपयोग कर सकते हैं।

टूलबॉक्स में, ListBox UI तत्व को खोजें और उसे कैनवास पर खींचें। इसे स्थिति दें ताकि यह पैनल के अंदर हो, और सुनिश्चित करें कि लिस्टबॉक्स और पैनल के बीच कुछ अंतर है।

ड्रैग एंड ड्रॉप इवेंट कैसे जोड़ें

आप कुछ कार्यों को निष्पादित करने के लिए केवल कुछ घटनाओं के होने पर विंडोज़ फॉर्म एप्लिकेशन में घटनाओं का उपयोग कर सकते हैं।

पैनल में ड्रैग एंड ड्रॉप कार्यक्षमता जोड़ने के लिए, आपको दो ईवेंट जोड़ने होंगे। “DragEnter” घटना घटित होगी जब आप फ़ाइलों को पैनल पर खींचेंगे। “ड्रैगड्रॉप” घटना तब घटित होगी जब आप फ़ाइल को पैनल में छोड़ने के लिए माउस को जाने देंगे।

गुण विंडो में, ईवेंट सूची पर वापस जाने के लिए लाइटनिंग आइकन पर क्लिक करें। इस बार ड्रैगड्रॉप इवेंट पर डबल क्लिक करें। यह एक और फ़ंक्शन उत्पन्न करेगा जो तब निष्पादित होगा जब आप माउस को पैनल में फ़ाइलों को छोड़ने के लिए जाने देंगे।

नए ड्रैगड्रॉप फ़ंक्शन के अंदर, उन फ़ाइलों की सूची प्राप्त करें जिन्हें उपयोगकर्ता पैनल में खींच रहा है। आप इसे ईवेंट विवरण में पा सकते हैं जो स्वचालित रूप से फ़ंक्शन में पास हो जाते हैं।

खींची गई फ़ाइलों की सूची कैसे प्रदर्शित करें

अब जब आपने उपयोगकर्ता के लिए फ़ाइलों को खींचने और छोड़ने की कार्यक्षमता जोड़ दी है, तो आप ListBox UI तत्व का उपयोग करके फ़ाइलों के नाम प्रदर्शित कर सकते हैं।

फॉर-लूप के अंदर, बस फ़ाइल का नाम प्राप्त करें। फ़ाइल नाम को फ़ाइल पथ से अलग करें, और इसे एक अलग चर में संग्रहीत करें। यदि आप Mac का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको बैकस्लैश के बजाय फ़ॉरवर्ड स्लैश को ध्यान में रखने के लिए कोड को संशोधित करने की आवश्यकता हो सकती है।

सूची कैसे साफ़ करें

एक उपयोगकर्ता द्वारा आइटम को एक पैनल में खींचे जाने के बाद, वे सूची को साफ़ करना और फिर से शुरू करना चाह सकते हैं। जब उपयोगकर्ता सूची पर क्लिक करता है तो सूची को साफ़ करने के लिए आप एक बटन जोड़ सकते हैं।

ड्रैग एंड ड्रॉप पैनल का परीक्षण कैसे करें

ड्रैग एंड ड्रॉप कार्यक्षमता का परीक्षण करने के लिए, एप्लिकेशन चलाएं और कुछ फ़ाइलों को पैनल में खींचें। यदि आवश्यक हो तो आप रनटाइम पर विजुअल स्टूडियो में अपने विनफॉर्म एप्लिकेशन को डीबग भी कर सकते हैं। इससे आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि कोड की प्रत्येक पंक्ति में क्या हो रहा है।

अपने फ़ाइल एक्सप्लोरर से कुछ फ़ाइलें खींचें और उन्हें पैनल में छोड़ दें। सुनिश्चित करें कि आप व्यवस्थापक मोड में विजुअल स्टूडियो नहीं चला रहे हैं। आपको एडमिनिस्ट्रेटर मोड में काम करने के लिए ड्रैग एंड ड्रॉप के लिए अतिरिक्त सुरक्षा अनुमतियों को कॉन्फ़िगर करना होगा।

विंडोज फॉर्म ऐप्स में ड्रैग एंड ड्रॉप फंक्शनलिटी का उपयोग करना

उम्मीद है कि अब आप जानते हैं कि अपने विंडोज़ फॉर्म एप्लिकेशन में ड्रैग और ड्रॉप कार्यक्षमता कैसे जोड़नी है। विंडोज फॉर्म के साथ दिलचस्प चीजें करने के लिए आप कई अन्य सुविधाएं तलाश सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *