What to Do When Microsoft Word Won’t Open on Windows

What to Do When Microsoft Word Won’t Open on Windows

Microsoft Word दस्तावेज़ बनाने और संपादित करने का एक लोकप्रिय कार्यक्रम है। हालाँकि Microsoft ने अपने वर्ड प्रोसेसर में पिछले कुछ वर्षों में बहुत सुधार किया है, फिर भी यह कभी-कभी हिचकी और त्रुटियों का शिकार होता है। ऐसा ही एक उदाहरण है जब Microsoft Word आपके Windows कंप्यूटर पर खुलने में विफल रहता है।

सौभाग्य से, कुछ त्वरित सुधार हैं जिनका उपयोग आप Microsoft Word तक पहुँच पुनः प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं। तो, आइए उन्हें देखें।

1. विंडोज टास्क मैनेजर का उपयोग करके फोर्स क्लोज वर्ड

यदि Microsoft Word खोलते समय कोई समस्या आती है, तो यह अपने ग्राफ़िकल यूज़र इंटरफ़ेस (GUI) को लोड करने में विफल हो सकता है। जब ऐसा होता है, तो Word को खोलने के अनुवर्ती प्रयास भी विफल हो जाएँगे क्योंकि प्रोग्राम पहले से ही पृष्ठभूमि में सक्रिय है। यदि यह स्थिति है, तो आप कार्य प्रबंधक का उपयोग करके वर्ड को बलपूर्वक बंद कर सकते हैं और फिर इसे फिर से खोलने का प्रयास कर सकते हैं।

कार्य प्रबंधक विंडो बंद करें और Microsoft Word को फिर से खोलने का प्रयास करें।

2. वर्ड को सेफ मोड में खोलें और ऐड-इन्स को अक्षम करें

आपका अगला विकल्प माइक्रोसॉफ्ट वर्ड को सेफ मोड में लॉन्च करना है, जहां यह बिना किसी ऐड-इन्स या एक्सटेंशन के चलेगा। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि कोई दोषपूर्ण ऐड-इन Word की स्टार्टअप प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रहा है या नहीं।

वर्ड को सेफ मोड में शुरू करने के कई तरीके हैं, लेकिन सबसे आसान रन डायलॉग बॉक्स के माध्यम से है। रन डायलॉग बॉक्स खोलने के लिए विन + आर दबाएं, विंडवर्ड / सेफ टाइप करें और एंटर दबाएं।

यदि Word सुरक्षित मोड में सामान्य रूप से खुलता है, तो इसका अर्थ है कि आपके तृतीय-पक्ष ऐड-इन्स में से एक समस्या का कारण बन रहा है। समस्या पैदा करने वाले की पहचान करने के लिए, आपको अपने सभी ऐड-इन्स को अक्षम करना होगा और उन्हें एक-एक करके सक्षम करना होगा।

Microsoft Word को बंद करें और इसे सामान्य मोड में खोलें। यदि Word बिना किसी समस्या के चलता है, तो अपने सभी ऐड-इन्स को एक बार में सक्षम करें और अपराधी की पहचान करने के लिए प्रत्येक के बाद प्रोग्राम को पुनरारंभ करें।

3. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस को अपडेट करें

Office सुइट के पुराने संस्करण का उपयोग करने से भी ऐसी असंगतियाँ हो सकती हैं। यह देखने के लिए कि स्थिति में सुधार होता है या नहीं, आप लंबित Office अद्यतनों को स्थापित करने का प्रयास कर सकते हैं।

नए अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए ऑफिस का इंतजार करें।

जब आप इस पर हों, तो आपको किसी भी लंबित सिस्टम अपडेट के लिए विंडोज की भी जांच करनी चाहिए। यदि यह सिस्टम से संबंधित समस्या है जो Microsoft Word को खुलने से रोक रही है, तो नवीनतम अपडेट इंस्टॉल करने से मदद मिलनी चाहिए।

4. अपने एंटीवायरस प्रोग्राम को शट डाउन करें

तृतीय-पक्ष एंटीवायरस प्रोग्राम कभी-कभी अत्यधिक सतर्क हो सकते हैं और आपके कंप्यूटर पर Office ऐप्स को अवरोधित कर सकते हैं। इस संभावना को समाप्त करने के लिए, अपने एंटीवायरस प्रोग्राम को अक्षम करें और फिर Word को फिर से लॉन्च करने का प्रयास करें। तृतीय-पक्ष एंटीवायरस प्रोग्राम को अक्षम करना उतना ही सरल है जितना कि सिस्टम ट्रे में उसके आइकन पर राइट-क्लिक करना और संदर्भ मेनू से अक्षम विकल्प का चयन करना।

यदि यह विधि काम करती है, तो समस्या को ठीक करने के लिए आपको अपने एंटीवायरस प्रोग्राम की सेटिंग बदलने की आवश्यकता हो सकती है। वैकल्पिक रूप से, आप पूरी तरह से एक अलग एंटीवायरस प्रोग्राम पर स्विच कर सकते हैं। यदि आपको निर्णय लेने में सहायता की आवश्यकता है, तो विंडोज के लिए सर्वश्रेष्ठ मुफ्त एंटीवायरस प्रोग्राम पर हमारी मार्गदर्शिका देखें।

5. माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस रिपेयर टूल का इस्तेमाल करें

माइक्रोसॉफ्ट में एक समर्पित कार्यालय मरम्मत उपकरण शामिल है जो यहां चर्चा की गई समस्याओं सहित कार्यालय ऐप्स के साथ अधिकतर समस्याओं को ठीक कर सकता है।

ऑफिस रिपेयर टूल कुछ विकल्प प्रदान करता है: त्वरित मरम्मत और ऑनलाइन मरम्मत। Microsoft मानता है कि आप पहले क्विक रिपेयर चलाते हैं। यदि वह काम नहीं करता है, हालांकि, आप ऑनलाइन मरम्मत विकल्प के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

प्रक्रिया पूरी होने तक प्रतीक्षा करें और जांचें कि क्या आप Microsoft Word खोल सकते हैं। यदि समस्या बनी रहती है, तो इसके बजाय ऑनलाइन मरम्मत करने के लिए उपरोक्त चरणों को दोहराएं। जैसा कि नाम से पता चलता है, इस प्रक्रिया के लिए एक सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता होती है। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपका पीसी इंटरनेट से जुड़ा है।

6. Word रजिस्ट्री कुंजियाँ निकालें

आपके कंप्यूटर पर रजिस्ट्री फ़ाइलों में Word सहित आपके सभी प्रोग्रामों के लिए महत्वपूर्ण सेटिंग्स होती हैं। यदि Microsoft Word से जुड़ी कुछ रजिस्ट्री फ़ाइलें क्षतिग्रस्त हैं या ठीक से कॉन्फ़िगर नहीं की गई हैं, तो प्रोग्राम नहीं खुल सकता है। इसे ठीक करने के लिए, आपको रजिस्ट्री संपादक का उपयोग करके मैन्युअल रूप से Word डेटा फ़ाइल को हटाना होगा।

आगे बढ़ने से पहले, सभी रजिस्ट्री फ़ाइलों का बैकअप लेने या पुनर्स्थापना बिंदु बनाने पर विचार करें। अगर आपको मदद की ज़रूरत है, तो विंडोज़ पर पुनर्स्थापना बिंदु कैसे बनाएं और वहां बताए गए चरणों का पालन करें, इस बारे में हमारी मार्गदर्शिका देखें।

उपरोक्त चरणों को पूरा करने के बाद अपने पीसी को पुनरारंभ करें। उसके बाद, Microsoft Word हमेशा की तरह खुल जाना चाहिए।

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का फिर से प्रयोग शुरू करें

Microsoft Word के साथ ऐसी समस्याएँ आपके कार्यप्रवाह में बाधा डाल सकती हैं और आपको दिन भर व्यस्त रख सकती हैं। उम्मीद है, इस गाइड में से एक समाधान उपयोगी साबित हुआ है, और आप पहले की तरह माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करने में सक्षम हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *