How to Fix the Mail App’s 0x800713f Error in Windows

How to Fix the Mail App’s 0x800713f Error in Windows

विंडोज 11 और 10 में ईमेल भेजने और प्राप्त करने के लिए मेल डिफ़ॉल्ट ऐप है। हालाँकि, जब त्रुटि 0x800713f एक संदेश के साथ उत्पन्न होती है, जो कहता है, “कुछ गलत हो गया है, तो उपयोगकर्ता ऐप का उपयोग नहीं कर सकते हैं।” यह त्रुटि अधिकतर तब होती है जब उपयोगकर्ता मेल में ईमेल खाते जोड़ने का प्रयास करते हैं। यह मेल ऐप से संदेश भेजने का प्रयास करते समय भी हो सकता है।

जब उपयोगकर्ता खाते नहीं जोड़ सकते हैं और इसके साथ ईमेल नहीं भेज सकते हैं तो मेल अच्छा नहीं है। क्या आपका मेल ऐप 0x800713f त्रुटि प्राप्त करता रहता है? यदि ऐसा होता है, तो आप इन संभावित प्रस्तावों के साथ त्रुटि 0x800713f को हल कर सकते हैं।

1. Windows स्टोर ऐप्स समस्यानिवारक का उपयोग करें

Windows Store Apps समस्यानिवारक हर ऐप त्रुटि को ठीक नहीं करता है जो घटित होती है। हालाँकि, समस्या निवारण उपकरण हमेशा एक कोशिश के काबिल होते हैं जब भी कोई UWP ऐप जैसे मेल एक त्रुटि कोड फेंकता है।

विंडोज 10 में एक ही समस्या निवारक उपलब्ध है, लेकिन सेटिंग्स में इसे एक्सेस करने के चरण थोड़े अलग हैं। आपको विंडोज 10 के सेटिंग ऐप में अपडेट एंड सिक्योरिटी श्रेणी का चयन करना होगा। फिर समस्या निवारण टूल की सूची देखने के लिए समस्या निवारण टैब और अतिरिक्त समस्या निवारक का चयन करें।

2. मेल ऐप के लिए प्राइवेसी सेटिंग्स बदलें

त्रुटि 0x800713f तब हो सकती है जब मेल और कैलेंडर ऐप को आपके ईमेल तक पहुँचने की अनुमति नहीं है। इसलिए, आपको सेटिंग्स के माध्यम से मेल के लिए ईमेल एक्सेस को सक्षम करने की आवश्यकता हो सकती है, जो कि त्रुटि 0x800713f को ठीक करने के लिए सबसे व्यापक रूप से पुष्टि की गई विधियों में से एक है। इस प्रकार आप उस गोपनीयता सेटिंग को बदल सकते हैं।

यदि आप पाते हैं कि वे सेटिंग पहले से चालू हैं, तो उन्हें पुन: सक्षम करने का प्रयास करें। एप्लिकेशन को अपने ईमेल और मेल और कैलेंडर तक पहुंचने की अनुमति दें विकल्प को बंद करें, और प्रारंभ मेनू पर पुनरारंभ करें क्लिक करें। पुनरारंभ करने के बाद, उन सेटिंग्स को वापस चालू करने के लिए सेटिंग पर वापस लौटें।

3. मेल ऐप को रीसेट और रिपेयर करें

विंडोज 11 में रीसेट और मरम्मत के विकल्प शामिल हैं जो अक्सर त्रुटि कोड दिखाने वाले बग्गी UWP ऐप्स को ठीक कर सकते हैं। मेल ऐप को रीसेट करने से दूषित डेटा साफ़ हो सकता है। विंडोज में ऐप्स को रीसेट करने के लिए हमारा गाइड ऐसा करने के तरीके के बारे में और विवरण प्रदान करता है। आप मेल के रीसेट बटन के ठीक ऊपर, मेल के लिए एक वैकल्पिक मरम्मत विकल्प भी चुन सकते हैं।

4. विंडोज डिफेंडर फ़ायरवॉल के माध्यम से मेल और कैलेंडर को अनुमति दें

विंडोज फ़ायरवॉल इनबाउंड और आउटबाउंड इंटरनेट डेटा को फ़िल्टर करता है। वह फ़ायरवॉल मेल और कैलेंडर ऐप को ब्लॉक करके 0x800713f त्रुटि का कारण हो सकता है। सबसे पहले, इस तरह मेल खोलने से पहले विंडोज डिफेंडर फ़ायरवॉल को अस्थायी रूप से अक्षम करने का प्रयास करें।

अपने कंट्रोल पैनल में विंडोज डिफेंडर फ़ायरवॉल खोलें। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि उस एप्लेट को कैसे एक्सेस किया जाए, तो विंडोज फ़ायरवॉल खोलने के लिए हमारे गाइड पर एक नज़र डालें।

WDF एप्लेट के बाईं ओर विंडोज डिफेंडर फ़ायरवॉल को चालू या बंद करें विकल्प पर क्लिक करें।

यदि फ़ायरवॉल को अक्षम करने से 0x800713f त्रुटि का समाधान हो जाता है, तो WDF संभवत: उस समय मेल को अवरुद्ध कर रहा था जब वह चालू था। हम फ़ायरवॉल को बंद छोड़ने की अनुशंसा नहीं करते हैं। WDF के माध्यम से मेल की अनुमति दें जैसा कि Windows फ़ायरवॉल के माध्यम से ऐप्स को अनुमति देने के बारे में हमारी मार्गदर्शिका में बताया गया है। फिर फ़ायरवॉल को वापस चालू करें।

क्या आपके डेस्कटॉप या लैपटॉप पर थर्ड-पार्टी फ़ायरवॉल है? यदि आप ऐसा करते हैं, तो वह सॉफ़्टवेयर भी मेल ऐप समस्याएँ पैदा कर सकता है। यह देखने के लिए कि क्या इससे कोई फर्क पड़ता है, तृतीय-पक्ष फ़ायरवॉल सॉफ़्टवेयर को अक्षम करने का प्रयास करें। यदि ऐसा होता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए फ़ायरवॉल की अनुमति सेटिंग्स की जाँच करें कि मेल की अनुमति है।

5. स्थानीय उपयोगकर्ता खाते के साथ विंडोज़ में लॉग इन करें

क्या आप Microsoft खाते से Windows 11 में लॉग इन करते हैं? यदि ऐसा है, तो स्थानीय उपयोगकर्ता खाते से लॉग इन करने और वहां से मेल का उपयोग करने का प्रयास करें। ऐसा करने के लिए, आपको अपनी खाता सेटिंग्स को इस तरह बदलकर स्थानीय पर स्विच करना होगा।

6. मेल और कैलेंडर को पुनर्स्थापित करें

यदि और कुछ भी त्रुटि 0x800713f का समाधान नहीं करता है, तो आपको मेल और कैलेंडर को पुनर्स्थापित करने की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा करने से आपको एक ताज़ा और अप-टू-डेट मेल ऐप मिलेगा।

विंडोज 10 सेटिंग्स में मेल को फिर से इंस्टॉल करने के चरण समान हैं। आपको सेटिंग्स में ऐप्स श्रेणी का चयन करना होगा। फिर ऐप्स और फीचर्स में मेल और कैलेंडर का चयन करें और इसके अनइंस्टॉल बटन को हिट करें।

मेल ऐप के साथ और ईमेल भेजें

वे छह सुधार हैं जो अधिकांश मामलों में मेल त्रुटि 0x800713f को हल करेंगे। वे लागू करने के लिए एक अपेक्षाकृत त्वरित और सीधा संभावित समाधान हैं। 0x800713f त्रुटि के समाधान के साथ, आप अपना ईमेल खाता जोड़ने और मेल में संदेश फिर से भेजने में सक्षम होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *