What Is the Norton Subscription Renewal Email Scam

What Is the Norton Subscription Renewal Email Scam

क्या आपको यह बताते हुए एक ईमेल प्राप्त हुआ है कि आपका नॉर्टनलाइफ लॉक सब्सक्रिप्शन आज नवीनीकरण के लिए देय है और आपके बैंक खाते से एक विशिष्ट राशि काट ली जाएगी? ईमेल यह भी दावा कर सकता है कि एक लेन-देन पहले ही हो चुका है और आपको इसे वापस करने के लिए दिए गए नंबर पर कॉल करने के लिए कह सकता है।

यह एक घोटाला है, और नॉर्टन द्वारा आपके खाते से न तो कोई पैसा काटा गया है और न ही काटा जाएगा। तो यह घोटाला वास्तव में कैसे काम करता है? इसके शिकार होने से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं? और अगर आप कभी स्कैमर्स के झांसे में आ जाते हैं, तो आपको आगे क्या करना चाहिए?

NortonLifeLock सदस्यता नवीनीकरण ईमेल घोटाला क्या है?

NortonLifeLock सदस्यता नवीनीकरण घोटाला एक ईमेल घोटाला है जिसमें साइबर अपराधी प्राप्तकर्ताओं को एंटीवायरस सिस्टम नवीनीकरण के बारे में एक नकली सूचना ईमेल भेजते हैं। वे ईमेल को नॉर्टनलाइफलॉक, एक वास्तविक साइबर सुरक्षा सॉफ्टवेयर कंपनी से एक आधिकारिक अधिसूचना के रूप में प्रस्तुत करते हैं।

स्कैमर्स ईमेल को वास्तविक दिखाने के लिए एक नकली कस्टम आईडी, चालान संख्या और नवीनीकरण तिथि जोड़ते हैं। एक आधिकारिक लोगो और पेशेवर दिखने वाले डिज़ाइन का उपयोग करके, साइबर अपराधी ईमेल को प्रामाणिक दिखाते हैं।

इसके अलावा, स्कैमर्स में एक नकली चालान भी शामिल है और एक NortonLifeLock सदस्यता का उल्लेख है जिसे 24 घंटे के भीतर नवीनीकृत किया जाएगा। दुर्लभ मामलों में, वे अपने लक्ष्यों को आगे सूचित कर सकते हैं कि सदस्यता पहले ही नवीनीकृत हो चुकी है, और उनका खाता डेबिट हो चुका है।

पीड़ितों को डराने-धमकाने के बाद, धोखेबाज उन्हें निर्देश देते हैं कि वे अपने बिलिंग विभाग से संपर्क करके सदस्यता रद्द कर दें या दिए गए नंबर पर कॉल करके कटौती की गई राशि (जो वास्तव में चार्ज नहीं की गई थी) ले लें। के लिए रिफंड प्राप्त करें।

घोटाला तब शुरू होता है जब कोई दिए गए नंबर पर कॉल करता है ताकि ऐसा लगे कि उनसे किसी ऐसी चीज के लिए शुल्क लिया जा रहा है जो वे नहीं चाहते हैं। जब लक्ष्य इस तरह से सदस्यता समाप्त करने का प्रयास करता है, तो घोटाला कई रूप ले सकता है।

सबसे पहले, स्कैमर अपने लक्ष्य को अपने लैपटॉप या कंप्यूटर तक दूरस्थ पहुंच प्रदान करने के लिए राजी करने का प्रयास करते हैं। स्कैमर्स का दावा है कि वे केवल प्राप्तकर्ता के डिवाइस तक पहुंच बनाकर सदस्यता को रद्द कर सकते हैं ताकि यह नवीनीकृत न हो या पहले से किए गए लेनदेन को उलट कर।

यदि प्राप्तकर्ता सहमत होता है और उन्हें दूरस्थ पहुंच प्रदान करता है, तो वे उपयोगकर्ता को अपने बैंक खाते में लॉग इन करने के लिए कहते हैं ताकि वे लेन-देन को रद्द या उलट सकें। उपयोगकर्ता के बैंक खाते तक पहुंच प्राप्त करने के बाद, वे स्क्रीन को अस्पष्ट करने के लिए सॉफ़्टवेयर का उपयोग करते हैं, इसलिए उपयोगकर्ता यह नहीं देख सकता कि वे क्या कर रहे हैं।

अपने लक्ष्य के दिमाग को शांत करने के लिए, वे कहते हैं कि एक तकनीकी समस्या के कारण उनके मॉनिटर की स्क्रीन काली हो गई है, और वे इसे हल करने के लिए काम कर रहे हैं। हालांकि, वे वास्तव में पीड़ितों से उनके बैंक खातों में भारी जमा राशि निकालने का इरादा रखते हैं, उपयोगकर्ता खातों को ट्रैक करने के लिए दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर स्थापित करते हैं और उन्हें बाद में एक्सेस करते हैं, या उन्हें अपने लक्षित उपकरणों पर फिर से घोटाला करते हैं। लेकिन चलो सुरक्षा हटा दें।

ऐसी रिपोर्टें आई हैं कि स्कैमर्स इस स्कैम के दौरान अपने टारगेट को ठगने के लिए बदनाम टेक सपोर्ट रिफंड स्कैम रणनीति का भी इस्तेमाल करते हैं। वे अपने लक्ष्यों को अपने उपलब्ध बैंक बैलेंस को नोट करने का निर्देश देते हैं, ताकि वे बाद में रिफंड को सत्यापित कर सकें। बाद में, वे राशि क्या होनी चाहिए, यह दर्शाने के लिए बैंक खाता पृष्ठ के HTML को संपादित करते हैं।

उसके बाद, स्कैमर्स का दावा है कि उन्होंने अपेक्षा से अधिक भेजा और धनवापसी की मांग की। वास्तव में, पैसा वही रहता है, और उपयोगकर्ता अपनी मेहनत की कमाई साइबर अपराधियों को भेज देते हैं। जब वे लेन-देन करते हैं और स्क्रीन को ताज़ा करते हैं, तो उन्हें स्थिति की वास्तविकता का एहसास होता है, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है।

उपरोक्त दो मुख्य तरीकों के अलावा स्कैमर्स आपसे चोरी करने की कोशिश कर सकते हैं, ऐसे कई अन्य तरीके हैं जिनसे वे आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं।

यदि आपने किसी भी NortonLifeLock उत्पादों की सदस्यता नहीं ली है, आपका नाम ईमेल में कहीं भी सूचीबद्ध नहीं है, और जिस पते पर आपको ईमेल प्राप्त होता है वह आपके पंजीकृत पते से अलग है, तो यह निश्चित रूप से एक घोटाला है।

यद्यपि यह आपके लिए यह महसूस करने के लिए पर्याप्त होना चाहिए कि ईमेल नकली है, आप अपने संदेह की पुष्टि करने के लिए अन्य फ़िशिंग स्कैम संकेत देखेंगे।

उदाहरण के लिए, यदि आपको जिस पते से ईमेल प्राप्त हुआ है वह आधिकारिक नहीं है, सामग्री में टाइपो है, ईमेल अत्यावश्यकता की भावना पैदा करता है, फ़िशिंग लिंक और अटैचमेंट शामिल हैं, या ईमेल संवेदनशील जानकारी मांगता है, स्कैमर इस ईमेल अभियान को चला रहे हैं। .

महत्वपूर्ण रूप से, यदि स्कैमर रिमोट एक्सेस मांगते हैं, तो उन्हें यह न दें। इसी तरह, अगर स्कैमर्स दावा करते हैं कि सदस्यता को नवीनीकृत करने के लिए लेन-देन पहले ही हो चुका है, तो स्कैमर्स से सहायता मांगने के बजाय अपने बैंक से संपर्क करें।

यदि आप सभी संकेतों को जानने के बाद भी अनिश्चित हैं, तो आप पुष्टि के लिए नॉर्टन सपोर्ट से संपर्क कर सकते हैं। नॉर्टन की सपोर्ट टीम द्वारा पुष्टि किए जाने के बाद कि ऐसा कोई चालान नहीं बनाया गया है, यह दर्शाता है कि यह एक घोटाला है, ईमेल को अनदेखा करना कार्रवाई का सबसे अच्छा तरीका होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *