Released With Decluttered Desktop, Other Improvements

Released With Decluttered Desktop, Other Improvements

लिनक्स मिंट डेवलपमेंट टीम ने लिनक्स मिंट 21.1 को जारी करने की घोषणा की है, जिसका कोडनेम “वेरा” है। रिलीज संभवतः अपने उपयोगकर्ताओं के लिए एक स्वागत योग्य अवकाश उपहार होगा।

लिनक्स मिंट 21.1 में नया क्या है?

लिनक्स मिंट, जिसे पहले ही दिसंबर 2022 में रिलीज़ करने का वादा किया गया है, में कई नई सुविधाएँ हैं।

डेवलपर्स ने आधिकारिक रिलीज पेज पर नई सुविधाओं को विस्तृत किया।

नए संस्करण से सबसे अधिक ध्यान देने योग्य परिवर्तन वह है जो गायब है। अव्यवस्था को कम करने के लिए डेस्कटॉप आइकन छिपे हुए हैं। यह प्रमुख दालचीनी डेस्कटॉप के साथ-साथ MATE और Xfce संस्करणों के लिए भी सही है।

डिस्ट्रो की विज़ुअल अपील को हाइलाइट करने के लिए डिफॉल्ट थीम में नए एक्सेंट रंग और अन्य ट्विक्स भी हैं।

लिनक्स मिंट 21.1 के अंडर-द-हुड सुधार

कॉस्मेटिक संवर्द्धन के अलावा, लिनक्स मिंट 21.1 कुछ और महत्वपूर्ण विशेषताएं भी लाता है।

लिनक्स टकसाल में अब आईएसओ छवियों को सत्यापित करने के लिए एक उपकरण शामिल है जो प्रोजेक्ट मिरर से डाउनलोड किए गए हैं। यह कुछ दुर्भावनापूर्ण अभिनेता द्वारा स्थापना छवियों को बदलने की संभावना को कम करके सुरक्षा बढ़ाने के लिए है। USB छवि लेखक अब किसी भी Windows स्थापना की मरम्मत को आसान बनाने के लिए Windows स्थापना छवियों को लिखेगा।

उपयोगकर्ता केवल बिटटोरेंट डाउनलोड का विकल्प चुन सकते हैं, क्योंकि प्रोटोकॉल के काम करने के तरीके से फ़ाइल अखंडता का सत्यापन प्रभावी रूप से स्वचालित रूप से किया जाता है। चूंकि लोकप्रिय लिनक्स डिस्ट्रोज़ अच्छी तरह से सीडेड हैं, पारंपरिक डाउनलोड की तुलना में टोरेंट डाउनलोड भी बहुत तेज़ होंगे। लिनक्स मिंट 21.1 के दालचीनी संस्करण का वजन 2.5GB है।

लिनक्स टकसाल 2.1.1 इसमें लंबी दौड़ के लिए है

जबकि लिनक्स मिंट का यह संस्करण एकदम नया है, यह एक दीर्घकालिक समर्थन रिलीज़ है। लिनक्स टकसाल 21.1 उपयोगकर्ताओं को 2027 तक अपडेट प्राप्त होगा। यह पुराने हार्डवेयर पर इसे चलाने वालों के लिए अपील करेगा। यह उबंटू की रणनीति को दर्शाता है, जिस पर लिनक्स मिंट आधारित है।

लिनक्स मिंट 21.1 लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए एक स्वागत योग्य अवकाश उपहार

छुट्टियों के मौसम में, लिनक्स मिंट 21.1 का आगमन संभवतः डिस्ट्रो के प्रशंसकों के लिए एक स्वागत योग्य उपहार होगा। लिनक्स मिंट की प्रतिष्ठा नए लिनक्स उपयोगकर्ताओं के लिए डिस्ट्रो के रूप में है, और संस्करण 21.1 में घोषित इंटरफ़ेस और अन्य सुधार उस प्रतिष्ठा को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। यह लिनक्स मिंट की सतह के नीचे जैसा दिखता है, उससे कहीं अधिक है।

लिनक्स टकसाल पिछले एक दशक के सबसे लोकप्रिय डेस्कटॉप लिनक्स वितरणों में से एक है, और इसके बारे में इंटरनेट पर बहुत कुछ लिखा गया है। लेकिन लिनक्स मिंट क्या है और यह लिनक्स समुदाय के बीच इतना लोकप्रिय क्यों है?

अंत तक, आपको विनिर्देशों, इतिहास, संस्करणों और प्रमुख विशेषताओं की गहरी समझ होगी जो लिनक्स मिंट को भीड़ से अलग करती हैं।

अपने उबंटू बेस के विपरीत, लिनक्स मिंट कैननिकल के स्नैप पैकेज को आउट-ऑफ-द-बॉक्स का समर्थन नहीं करता है, न ही यह वेलैंड का उपयोग करता है।

लिनक्स टकसाल का इतिहास

2006 में लीड डेवलपर क्लेमेंट लेफेब्रे (उर्फ “क्लेम”) द्वारा स्थापित, लिनक्स मिंट सबसे पुराने और सबसे सफल उबंटू डेरिवेटिव्स में से एक है।

कुबंटु के एक क्लोन के रूप में जो शुरू हुआ, मिंट ने मालिकाना ड्राइवरों और कोडेक्स के लिए समर्थन की पेशकश करके खुद को अलग कर लिया।

केडीई 3 से केडीई 4 में विनाशकारी अद्यतन के समय, वितरण उबंटू बेस में बदल गया। मिंट ने आउट-ऑफ-द-बॉक्स अनुकूलनों की एक श्रृंखला प्रदर्शित की जिसने GNOME 2 को Windows XP के अधिक करीब से देखा और व्यवहार किया।

जब उबंटू गनोम 2 से यूनिटी में बदल गया, मिंट ने संक्षिप्त रूप से गनोम 3 का उपयोग किया, लेकिन जल्द ही दालचीनी को लॉन्च किया और मेट संस्करण को अपने लाइनअप में जोड़ा।

मिंट के मूल केडीई संस्करण की अंतिम रिलीज़ 2018 में हुई थी। आज प्लाज़्मा डेस्कटॉप वितरण चक्रों के बीच आश्चर्यजनक रूप से अनुपस्थित है, जैसा कि गनोम है।

स्वाभाविक रूप से, लिनक्स मिंट के प्रमुख संस्करण में डिस्ट्रो का अपना इन-हाउस डेस्कटॉप वातावरण, दालचीनी है। मूल रूप से विंडोज एक्सपी की तरह दिखने और व्यवहार करने के लिए गनोम का एक कांटा संशोधित किया गया है, दालचीनी एक अद्वितीय डेस्कटॉप वातावरण में विकसित हुई है। आज इसका उपयोग मिंट के अलावा अन्य वितरणों द्वारा भी किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *