How to Fix the Microsoft Store Error Code 0x80131500

How to Fix the Microsoft Store Error Code 0x80131500

Microsoft Store आपकी Windows मशीन के लिए नवीनतम और साथ ही लोकप्रिय ऐप्स तक पहुँचने का एक प्रभावी साधन है। इसके अलावा आप इस इनबिल्ट ऐप का इस्तेमाल करके सभी सिस्टम ऐप्स को एक बार में अपडेट भी कर सकते हैं। लेकिन कुछ उपयोगकर्ता माइक्रोसॉफ्ट स्टोर ऐप खोलने के बाद त्रुटि कोड 0x80131500 देखते समय दुविधा में पड़ जाते हैं।

वे स्टोर तक नहीं पहुंच सकते हैं और देखते हैं कि “यह पृष्ठ लोड नहीं किया जा सका”। बाद में पुन: प्रयास करें।” नीचे सूचीबद्ध त्रुटि कोड वाला संदेश। यदि आपको वही समस्या है, तो चिंता न करें। हम संभावित सुधारों के साथ इस Microsoft त्रुटि कोड के संभावित कारणों की सूची देंगे।

अब, आप त्रुटि कोड के संभावित कारण जानते हैं। आइए Microsoft Store ऐप को उसकी सामान्य कार्यशील स्थिति में पुनर्स्थापित करने के समाधानों में कूदें।

1. Microsoft Store ऐप को समाप्त करें और फिर से खोलें

ऐप्स कभी भी गड़बड़ कर सकते हैं। जब तक आप ऐप को समाप्त नहीं करते और उन्हें फिर से लॉन्च नहीं करते, तब तक वे ठीक से काम नहीं कर पाएंगे। यहां बताया गया है कि Microsoft Store ऐप को कैसे बंद और फिर से खोलना है।

2. अपने सिस्टम को पुनरारंभ करें

यदि Microsoft Store ऐप को समाप्त करने से मदद नहीं मिली, तो आपको अपने सिस्टम को पुनरारंभ करना होगा। रीस्टार्टिंग किताब की सबसे पुरानी ट्रिक है जो मेमोरी को साफ करती है और सभी आवश्यक सेवाओं और कार्यक्रमों को फिर से शुरू करती है। विन की दबाएं और पावर आइकन पर क्लिक करें। इसके बाद रिस्टार्ट विकल्प चुनें।

सिस्टम के पुनरारंभ होने की प्रतीक्षा करें, और फिर इसे कार्यशील इंटरनेट कनेक्शन से कनेक्ट करें। फिर, Microsoft Store लॉन्च करें। यदि त्रुटि फिर से दिखाई देती है, तो अगली विधि पर जाएँ।

3. डिवाइस क्षेत्र बदलें

गलत डिवाइस क्षेत्र सेटिंग्स Microsoft Store ऐप को सामग्री लोड करने से रोक सकती हैं। सर्वर रखरखाव एक और कारण हो सकता है कि ऐप सर्वर से विवरण क्यों नहीं ला रहा है। विंडोज़ पर क्षेत्र को बदलने का तरीका यहां बताया गया है।

4. सिस्टम दिनांक और समय को सिंक करें

गलत सिस्टम दिनांक और समय भी त्रुटि को ट्रिगर कर सकते हैं। अपने सिस्टम पर समय और दिनांक को सिंक्रोनाइज़ करने के लिए, निम्न चरणों को दोहराएं।

5. Microsoft Store ऐप को सुधारें या रीसेट करें

ऐप को रिपेयर करने से ऐप को ठीक से काम करने से रोकने वाली गुम या दूषित फ़ाइलों को ठीक किया जा सकता है। यदि वह ट्रिक करने में विफल रहता है, तो आप Microsoft Store ऐप को रीसेट भी कर सकते हैं।

सेटिंग्स ऐप को बंद करें और अपने सिस्टम को पुनरारंभ करें। Microsoft Store ऐप लॉन्च करें और जांचें कि त्रुटि कोड पॉप अप होता है या नहीं।

6. विंडोज अपडेट करें

जब आप एप्लिकेशन चलाने का प्रयास करते हैं तो विंडोज़ का पुराना संस्करण समस्या पैदा कर सकता है। विंडोज अपडेट एप के साथ किसी भी मौजूदा समस्या को ठीक करता है। अपने सिस्टम पर विंडोज को अपडेट करने का तरीका यहां बताया गया है।

विंडोज अपडेट डाउनलोड और इंस्टॉल करेगा। नया अपडेट लागू करने के लिए आपको अपने सिस्टम को पुनरारंभ करना होगा।

Microsoft स्टोर को फिर से लॉन्च करें और जांचें कि क्या आपको त्रुटि कोड फिर से दिखाई देता है।

7. साइन आउट करें और फिर से साइन इन करें

साइन आउट करने और Microsoft Store में फिर से साइन इन करने के लिए निम्न चरणों को दोहराएं।

विंडोज सर्च खोलने के लिए विन + एस दबाएं। Microsoft Store टाइप करें और ऐप खोलें।

टॉप बार पर प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करें। फिर, साइन आउट विकल्प पर क्लिक करें।

8. माइक्रोसॉफ्ट स्टोर को अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करें

आप कंट्रोल पैनल या सेटिंग ऐप का उपयोग करके Microsoft Store की स्थापना रद्द नहीं कर सकते। PowerShell आपके सिस्टम पर ऐप्स को अनइंस्टॉल और रीइंस्टॉल करने के काम आएगा।

9. SFC और DISM स्कैन चलाएँ

यदि ऐप को फिर से इंस्टॉल करने से काम नहीं चलता है, तो DISM स्कैन के बाद SFC स्कैन चलाएं। यह विंडोज पर फाइल करप्शन को ठीक करेगा और विंडोज इंस्टॉलेशन को भी रिपेयर करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *