3 Ways to Create a Christmas Gift List in Notion

3 Ways to Create a Christmas Gift List in Notion

उपहार खरीदना एक मजेदार और मनोरंजक कार्य होना चाहिए। लेकिन कई लोगों के लिए यह तनावपूर्ण और अनावश्यक रूप से जटिल हो सकता है। क्रिसमस खरीदारी के आखिरी मिनट में एक अच्छी तरह से संरचित, संगठित उपहार सूची बनाने के लिए धारणा एक उत्कृष्ट उपकरण है।

इस मार्गदर्शिका में, हम आपको नोशन में क्रिसमस उपहारों की सूची बनाने के तीन तरीकों के बारे में बताएंगे। इन रणनीतियों का उपयोग करके, आप खरीदने के लिए क्या बचा है, आप कितना खर्च कर रहे हैं, और किसी भी महत्वपूर्ण उपहार विवरण के शीर्ष पर बने रह सकते हैं, ताकि आप क्रिसमस के रन-अप में आराम कर सकें।

1. डेटाबेस फ़ीचर का उपयोग करें

नोशन पर डेटाबेस का उपयोग आपके द्वारा खरीदे गए उपहारों पर नज़र रखने, अपने बजट का प्रबंधन करने और अन्य प्रासंगिक कारकों को अपनी खरीदारी में शामिल करने का एक सुपर-संगठित तरीका है। धारणा में एक नया डेटाबेस बनाना एक आसान प्रक्रिया है।

इन चरणों का पालन करते हुए, आप तालिका दृश्य में एक खाली डेटाबेस सेट देखेंगे। यह विकल्प उन उपहारों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए सर्वोत्तम है जिन्हें आप खरीदने जा रहे हैं और प्रत्येक को सौंपी गई सबसे महत्वपूर्ण विशेषताएँ।

डेटाबेस बनाने के बाद, आप सॉर्ट और फ़िल्टर विकल्पों का भी उपयोग कर सकते हैं, जो यह देखने में मददगार हो सकते हैं कि ऑर्डर करने के लिए कौन से उपहार बचे हैं और आप प्रत्येक पर कितना खर्च कर रहे हैं।

आइए देखें कि आप अपनी क्रिसमस उपहार सूची सेट अप करने के लिए डेटाबेस का उपयोग कैसे कर सकते हैं।

डेटाबेस के बाईं ओर शीर्षक गुण पाठ दर्ज करने के लिए डिफ़ॉल्ट फ़ील्ड है। यहां आप उन सभी उपहारों की सूची बना सकते हैं जिनकी आपको खरीदारी या ऑर्डर करने के लिए आवश्यकता है।

अगला, आप शीर्षक फ़ील्ड के दाईं ओर प्रॉपर्टी हेडर पर क्लिक करके नई विशेषताएँ जोड़ सकते हैं। यह नई संपत्ति की स्थापना के लिए एक मेनू खोलेगा जहां आप इसे एक नाम दे सकते हैं और उपयोग करने के लिए संपत्ति के प्रकार का चयन कर सकते हैं।

शायद उपहारों के नाम के बाद अगली सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि उपहार किसके लिए है। इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प सेलेक्ट प्रॉपर्टीज है। यह आपको प्रत्येक आइटम के लिए चुनने के लिए कई विकल्प सेट करने में सक्षम बनाता है। इस सुविधा का उपयोग करने के लिए, टाइप बटन पर क्लिक करें और चुनें चुनें।

अब, यह चिह्नित करने के लिए कि उपहार किसके लिए है, आइटम के नाम के आगे खाली फ़ील्ड पर क्लिक करें। आप नए प्राप्तकर्ताओं के लिए एक नाम टाइप कर सकते हैं, या मौजूदा सदस्यों के लिए ड्रॉपडाउन से एक नाम चुन सकते हैं।

अब सूची में प्रत्येक वस्तु की कीमत जोड़ने का समय आ गया है। यह अपेक्षाकृत आसान प्रक्रिया है। सबसे पहले, संपत्ति के नाम के सबसे दाईं ओर प्लस (+) आइकन पर क्लिक करें और ड्रॉपडाउन मेनू से नंबर चुनें। “मूल्य” जैसा शीर्षक निर्दिष्ट करें, फिर नीचे दिखाए गए संख्या प्रारूप विकल्पों में से अपनी मुद्रा का चयन करना सुनिश्चित करें।

आपके द्वारा ऑनलाइन ऑर्डर किए गए उपहारों के लिए, डिलीवरी अपडेट या ऑर्डर से संबंधित संदेशों की जांच के लिए एक URL काम आ सकता है। इसके लिए संपत्ति प्रकारों की सूची से URL विकल्प का उपयोग करें।

यदि आपने एक उपहार थोक-खरीद सत्र ऑनलाइन निर्धारित किया है, तो आप अपनी सूची में प्रत्येक आइटम को ऑर्डर करने के लिए इधर-उधर नहीं जाएंगे। यह स्पष्ट करने में मदद के लिए कि आपने क्या खरीदा है, आप एक ऑर्डर किया हुआ सेट कर सकते हैं? गुणों का चयन करके विशेषता।

यदि आप अपनी क्रिसमस सूची में और अधिक विशेषताएँ जोड़ना चाहते हैं, तो आप धारणा में डेटाबेस गुणों का उपयोग करने के लिए इस शुरुआती मार्गदर्शिका का पता लगाना चाह सकते हैं।

2. टेक्स्ट एडिटर में अपनी सूची बनाएं

यदि आप अपनी क्रिसमस उपहार सूची को संक्षेप में लिखने के लिए एक सरल, तेज़ दृष्टिकोण की तलाश कर रहे हैं, तो आप सूची बनाने के लिए नोटियन के पाठ संपादक का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।

धारणा के अंतर्निर्मित चेकबॉक्स उपहारों को चिह्नित करना और पार करना आसान बनाते हैं। चेकबॉक्स डालने के लिए, कमांड सूची तक पहुँचने के लिए फ़ॉरवर्ड स्लैश (/) टाइप करें और टू-डू सूची चुनें। त्वरित सूची-निर्माताओं के लिए, आप किसी भी नई लाइन पर चेकबॉक्स सम्मिलित करने के लिए शॉर्टकट Ctrl+Shift+4 का भी उपयोग कर सकते हैं।

बुलेटेड सूची ब्लॉक एक वैकल्पिक प्रारूप है जो आपकी उपहार सूची को और गहराई दे सकता है। यह कमांड सूची में पाया जा सकता है, या तेजी से दृष्टिकोण के लिए, आप गोलियों को तेजी से उत्पन्न करने के लिए हाइफन कुंजी (-) टाइप कर सकते हैं।

अपने सूची आइटमों में विशेषताएँ जोड़ने के लिए, जैसे मूल्य या डिलीवरी दिनांक, आप टैब कुंजी का उपयोग करके इंडेंटेड बुलेट बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *