6 Reasons Why Laptop Battery Size Matters

6 Reasons Why Laptop Battery Size Matters

निर्माता बैटरी जीवन का विज्ञापन करते हैं, लेकिन बैटरी का आकार भी मायने रखता है। बैटरी जीवन एक अनुमान है। यह आपको बिल्कुल नहीं बताता कि आपको क्या मिल रहा है।

बैटरी का आकार अधिक सटीक माप है, और यह आपकी मशीन के बारे में अधिक निर्धारित करने में आपकी सहायता करता है।

1. आकार ऊर्जा दक्षता निर्धारित करने में मदद करता है

लैपटॉप को दस घंटे से अधिक समय तक चलाने के एक से अधिक तरीके हैं। एक दृष्टिकोण लैपटॉप के चेसिस में जितना संभव हो उतने बैटरी मॉड्यूल को रटना है। दूसरा यह देखना है कि आप कितनी देर तक छोटी बैटरी प्राप्त कर सकते हैं।

40W बैटरी वाला एक लैपटॉप दस घंटे से अधिक चलने के लिए प्रति घंटे 4W से कम का उपयोग करता है। दूसरी ओर, 80W की बैटरी वाला लैपटॉप 7W की शक्ति लेने के बावजूद दस घंटे से अधिक समय तक चल सकता है।

एक बॉक्स या वेबसाइट पर यह देखकर कि एक लैपटॉप दस घंटे से अधिक समय तक चलता है, आपको यह नहीं बताता कि यह कितनी ऊर्जा का उपयोग करता है। लेकिन अगर आप लैपटॉप की बैटरी के आकार को भी जानते हैं, तो आप गणित कर सकते हैं और दक्षता पर काम कर सकते हैं।

2. बैटरी का आकार बिजली के उपयोग को प्रभावित करता है

छोटी बैटरी होने का मतलब है कि आप हर बार अपने कंप्यूटर को चार्ज करने में कम बिजली खर्च करते हैं। यह बहुत आसान गणित है। यदि आपके लैपटॉप में 30W की बैटरी है, तो खाली से लेकर पूरा चार्ज करने पर आप हर बार कितनी ऊर्जा लेते हैं?

अपने बिजली बिल या बैटरी बैंक पर प्रभाव देखने के लिए आपको इस संख्या को kW में बदलने की आवश्यकता हो सकती है। एक किलोवाट में 1,000 वाट होते हैं, इसलिए 30W = .03kW। यदि आप 12 सेंट प्रति kWh का भुगतान कर रहे हैं, तो यह प्रति चार्ज .36 सेंट तक जुड़ जाता है।

.36 सेंट ज्यादा नहीं लगते हैं, और ऐसा नहीं है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने लैपटॉप को रोजाना खाली और रिचार्ज करते हैं, तो यह केवल एक महीने में लगभग 10 सेंट ही जोड़ता है। लेकिन साथ ही विचार करने के लिए अन्य कारक भी हैं। उदाहरण के लिए, छोटी बैटरी वाले लैपटॉप में कम बिजली की खपत वाला सीपीयू हो सकता है। इसका मतलब है कि आपका कंप्यूटर न केवल चार्ज करने के लिए कम बिजली का उपयोग करता है, बल्कि यह कार्य करने के लिए कम बिजली का उपयोग करता है।

3. एक छोटी बैटरी ऑफ-ग्रिड आसान है

छोटी बैटरी वाला लैपटॉप ग्रिड से बाहर जाना आसान होता है क्योंकि यह आपकी बैटरी से कम बिजली लेता है। सौर पैनलों से जीने की कोशिश करते समय या पोर्टेबल पावर स्टेशन कितने समय तक चलता है, हर वाट मायने रखता है।

यदि आपको अतिरिक्त बिजली की आवश्यकता नहीं है, तो एक छोटी बैटरी वाला कमजोर लैपटॉप अभी भी आपको अपने ऑफ-ग्रिड पावर सिस्टम पर बोझ डाले बिना ईमेल की जांच करने, दस्तावेजों का मसौदा तैयार करने और वित्त का प्रबंधन करने में सक्षम बना सकता है।

लैपटॉप अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स की तुलना में अपेक्षाकृत कम बिजली की खपत करते हैं, इसलिए यह आपको अपने पीसी पर अधिक काम करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है। क्या कोई आपके ऑफ-ग्रिड टीवी के रूप में कार्य कर सकता है? इसे ले जाना निश्चित रूप से आसान है।

4. पोर्टेबल बैटरी बैंक पर रिचार्ज

यहां तक ​​कि अगर आप ग्रिड से बाहर नहीं रहते हैं, तब भी ऐसे कंप्यूटर होने के फायदे हैं जो बाहरी बैटरी पैक पर कम दबाव डालते हैं।

इन दिनों, पोर्टेबल बैटरी बैंक जो लैपटॉप को पावर दे सकते हैं, उन्हें ढूंढना आसान है, ठीक वैसे ही जैसे वे फोन और टैबलेट के लिए होते हैं। लेकिन आपके लैपटॉप की बैटरी फोन की तुलना में बहुत बड़ी है, और आप पा सकते हैं कि आप अपने लैपटॉप को पूरी तरह से चार्ज भी नहीं कर सकते हैं यदि इसमें बड़ी बैटरी है।

विचार करें कि कैसे एक 100W बैटरी बैंक 50W बैटरी वाले लैपटॉप को मोटे तौर पर दो बार, 75W बैटरी वाले एक को 1.5 बार और 100W बैटरी वाले लैपटॉप को केवल एक बार रिचार्ज कर सकता है। 30W बैटरी वाले लैपटॉप को करीब तीन बार चार्ज किया जा सकता है।

5. एक बड़ी बैटरी आमतौर पर अधिक समय तक चलती है

छोटी बैटरी होने के फायदे हैं, लेकिन एक कारण यह भी है कि कई लैपटॉप बड़ी बैटरी के साथ आते हैं।

यदि आपका लक्ष्य चार्ज के बीच जितना संभव हो उतना लंबा जाना है, तो एक बड़ी बैटरी मदद करती है। आखिरकार, बड़ी बैटरी वाले लैपटॉप से ​​लंबी बैटरी लाइफ पाना आसान है, भले ही आपकी मशीन कितनी भी ऊर्जा दक्ष क्यों न हो। इसके अलावा, यदि आप जानते हैं कि आपके पास एक बड़ी बैटरी है और आप अपने सीपीयू को थ्रॉटल कर सकते हैं या अन्य बिजली-बचत विधियों का उपयोग कर सकते हैं, तो आप अपने डिवाइस से विज्ञापित बैटरी जीवन से अधिक प्राप्त कर सकते हैं।

ऐप्पल सिलिकॉन सीपीयू वाले मैकबुक एक कुशल प्रोसेसर को पर्याप्त बैटरी पैक के साथ जोड़ते हैं। परिणाम बैटरी जीवन है जो अधिकांश प्रतियोगिता को शर्मसार करता है। हो सकता है कि आप इनमें से किसी एक मशीन को छोटे बैटरी बैंक से पूरी तरह से रिचार्ज न कर पाएं, लेकिन आपको इसकी आवश्यकता नहीं होगी। यदि एक लैपटॉप एक बार चार्ज करने पर कई दिनों तक चल सकता है, तो आधा रिचार्ज आपको दूसरे दिन खरीद सकता है।

6. बड़ी बैटरी मतलब ज्यादा पावर

छोटी बैटरी के साथ शक्तिशाली लैपटॉप बनाने का कोई मतलब नहीं है। यह पोर्टेबल माने जाने के लिए पर्याप्त समय तक चार्ज नहीं रखेगा। हो सकता है कि आप इसे अपने आप मरने के बिना डेस्क से डेस्क तक ले जा सकें, लेकिन यह इसकी सीमा है।

यदि आप एक ऐसा लैपटॉप चाहते हैं जो नवीनतम गेम चला सके या वीडियो संकलित कर सके, तो आप शायद एक बड़ी बैटरी चाहते हैं। ज़रूर, बैटरी का आकार आपको यह नहीं बताता है कि एक पीसी कितनी शक्ति पैक कर रहा है। ये हैं अन्य स्पेसिफिकेशन लेकिन अगर आप विभिन्न मॉडलों की तुलना कर रहे हैं, तो आप प्रोसेसिंग पावर और बैटरी क्षमता के बीच संबंध देख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *