JavaScript Basics How to Create and Use a Dictionary

JavaScript Basics How to Create and Use a Dictionary

एक शब्दकोश एक डेटा संरचना है जिसका उपयोग आप अपने एप्लिकेशन में डेटा स्टोर करने के लिए कर सकते हैं। आप की-वैल्यू पेयर का उपयोग करके डेटा स्टोर कर सकते हैं, जो आपको एक विशिष्ट वैल्यू को देखने और पुनः प्राप्त करने की अनुमति देता है।

एक बार जब आप डेटा को एक शब्दकोश में संग्रहीत कर लेते हैं, तो आप अन्य क्रियाएं कर सकते हैं जैसे कि प्रत्येक आइटम पर पुनरावृति करना। आप यह भी जांच सकते हैं कि कोई आइटम मौजूद है या नहीं या उस आइटम को हटा दें जिसकी अब आवश्यकता नहीं है।

डिक्शनरी ऑब्जेक्ट कैसे बनाएं

एक शब्दकोश कई महत्वपूर्ण डेटा संरचनाओं में से एक है जिसका उपयोग आप डेटा स्टोर करने के लिए कर सकते हैं। आप C# और कई अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में शब्दकोश बना सकते हैं। आप जावा में समकक्ष हैशैप डेटा संरचना भी बना सकते हैं।

कोई “शब्दकोश” कीवर्ड नहीं है जिसका उपयोग आप जावास्क्रिप्ट में एक शब्दकोश वस्तु बनाने के लिए कर सकते हैं। हालाँकि, आप एक सामान्य वस्तु का उपयोग करके एक शब्दकोश बना सकते हैं। यहां एक उदाहरण दिया गया है कि आप “ऑब्जेक्ट” कीवर्ड का उपयोग करके एक खाली शब्दकोश कैसे बना सकते हैं।

यदि आप शब्दकोश को मानों के साथ प्रारंभ करना चाहते हैं, तो आप प्रत्येक मान को “कुंजी: मान” के प्रारूप में जोड़ सकते हैं।

नीचे दिए गए उदाहरण का उपयोग करके, आप “पिज्जी” नाम की एक स्ट्रिंग कुंजी बना सकते हैं और इसे एक मान के साथ संबद्ध कर सकते हैं। मूल्य एक वस्तु है जिसमें पालतू जानवर की उम्र, रंग और लिंग के गुण होते हैं।

New_key आपकी पसंद का कोई भी मान्य कुंजी मान हो सकता है। यह वह कुंजी है जिसका उपयोग आप बाद में करेंगे जब आप शब्दकोश में उस विशिष्ट आइटम को एक्सेस करना चाहेंगे। New_value कोई भी वस्तु या मूल्य हो सकता है जिसे आप कुंजी से जोड़ना चाहते हैं।

जावास्क्रिप्ट में शब्दकोशों के अंदर डेटा संग्रहीत करना

जावास्क्रिप्ट में शब्दकोशों के लिए प्रथम श्रेणी का समर्थन नहीं है, लेकिन आप कुंजी/मान जोड़े को स्टोर करने के लिए एक साधारण वस्तु का उपयोग कर सकते हैं।

शब्दकोश एक बहुत शक्तिशाली डेटा संरचना है जिसका उपयोग आप कुंजियों का उपयोग करके डेटा को संग्रहीत और एक्सेस करने के लिए कर सकते हैं। केवल एक शब्दकोश ही वह स्थान नहीं है जहाँ आप डेटा संग्रहीत कर सकते हैं, इसलिए आप अन्य डेटा संरचनाओं का पता लगा सकते हैं जो आपके उपयोग के मामले में बेहतर हो सकती हैं।

आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा की परवाह किए बिना डेटा संरचनाएं कंप्यूटर विज्ञान और प्रोग्रामिंग का एक मूलभूत पहलू हैं। उनका संपूर्ण ज्ञान होने से आपको डेटा को कुशलतापूर्वक व्यवस्थित, प्रबंधित, संग्रहीत और संशोधित करने में मदद मिल सकती है। आपके उपयोग के मामले के लिए उचित डेटा संरचना की पहचान करने से बड़े अंतर से प्रदर्शन में सुधार हो सकता है।

हालाँकि, जावास्क्रिप्ट केवल आदिम डेटा संरचनाओं जैसे कि सरणियों और वस्तुओं के साथ डिफ़ॉल्ट रूप से आता है। लेकिन ECMAScript 6 (ES6) कक्षाओं की शुरुआत के साथ, अब आप आदिम डेटा संरचनाओं की मदद से स्टैक और कतार जैसी कस्टम डेटा संरचनाएँ बना सकते हैं।

ढेर डेटा संरचना

स्टैक डेटा संरचना आपको LIFO (लास्ट-इन, फ़र्स्ट-आउट) तरीके से मौजूदा डेटा के शीर्ष पर नए डेटा को पुश करने की अनुमति देती है। एक साधारण उदाहरण का उपयोग करके इस रेखीय डेटा संरचना की कल्पना करना आसान है। एक टेबल पर रखी प्लेटों के ढेर पर विचार करें। आप केवल ढेर के ऊपर से प्लेटें जोड़ या हटा सकते हैं।

आइए कुछ ऐसे ऑपरेशन एक्सप्लोर करें और बनाएं जिन्हें आप स्टैक पर कर सकते हैं।

पुश ऑपरेशन

स्टैक में नया डेटा डालने के लिए पुश ऑपरेशन का उपयोग किया जाता है। पुश विधि को कॉल करते समय आपको डेटा को पैरामीटर के रूप में पास करने की आवश्यकता होती है। डेटा डालने से पहले, स्टैक के शीर्ष सूचक को एक से बढ़ा दिया जाता है, और नया डेटा शीर्ष स्थान पर डाला जाता है।

पीक ऑपरेशन

पीक ऑपरेशन का उपयोग उस मान को वापस करने के लिए किया जाता है जो स्टैक के शीर्ष पर होता है। इस डेटा को पुनः प्राप्त करने की समय जटिलता O(1) है।

लिंक्ड सूची डेटा संरचना

एक लिंक की गई सूची एक रेखीय डेटा संरचना है जिसमें पॉइंटर्स की मदद से एक दूसरे से जुड़े कई नोड होते हैं। सूची में प्रत्येक नोड में डेटा और एक सूचक चर होता है जो सूची में अगले नोड को इंगित करता है।

स्टैक के विपरीत, जावास्क्रिप्ट में लिंक की गई सूची के कार्यान्वयन के लिए दो वर्गों की आवश्यकता होती है। प्रथम श्रेणी एक नोड बनाने के लिए नोड वर्ग है, और दूसरी श्रेणी एक लिंक्ड सूची पर सभी संचालन करने के लिए लिंक्डलिस्ट वर्ग है।

हेड पॉइंटर लिंक की गई सूची के पहले नोड की ओर इशारा करता है, और टेल पॉइंटर लिंक की गई सूची के अंतिम नोड की ओर इशारा करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *