Fornite Creator Epic Games to Pay $520 Million Fine Over

Fornite Creator Epic Games to Pay $520 Million Fine Over

वीडियो गेम कंपनी एपिक गेम्स, फोर्टनाइट की निर्माता, पर FTC द्वारा उपयोगकर्ताओं को अनजाने में खरीदारी करने और बाल गोपनीयता कानूनों को तोड़ने के लिए $ 520 मिलियन का जुर्माना लगाया गया है।

बाल गोपनीयता कानूनों का उल्लंघन करने के लिए एपिक गेम्स पर 275 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया है।

यूएस फेडरल ट्रेड कमिशन (FTC) ने वीडियो गेम कंपनी एपिक गेम्स पर बाल गोपनीयता कानूनों का कथित रूप से उल्लंघन करने और उपयोगकर्ताओं को अवांछित खरीदारी करने के लिए गुमराह करने के लिए 520 मिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया है।

FTC ने एपिक गेम्स पर बच्चों के ऑनलाइन गोपनीयता संरक्षण अधिनियम 1998 (COPPA) का उल्लंघन करने का आरोप लगाया, जो, जैसा कि कोड ऑफ़ फ़ेडरल रेगुलेशन वेबसाइट पर कहा गया है, “किसी भी तरह से किसी बच्चे की व्यक्तिगत जानकारी को प्रतिबंधित करता है।” संग्रह को रोकता है”। 13 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों को इस कानून द्वारा संरक्षित किया जाता है।

इसी शिकायत में यह भी लिखा गया है कि “अजनबियों के साथ मैचमेकिंग ने खिलाड़ियों के खाते के नामों को प्रसारित करने और लाइव ऑन-बाय-डिफॉल्ट वॉयस और टेक्स्ट संचार को लागू करने से बच्चों और किशोरों को काफी नुकसान पहुंचाया है”।

एक आधिकारिक FTC शिकायत में, यह कहा गया था कि “Epic माता-पिता के नोटिस, सहमति, समीक्षा और COPPA नियम की विलोपन आवश्यकताओं का पालन करने में विफल रहा।” इसके लिए एपिक गेम्स को 27.5 करोड़ डॉलर का जुर्माना भरना होगा।

एपिक गेम्स को निपटान में अतिरिक्त $245 मिलियन का भुगतान करना होगा

उपरोक्त 275 मिलियन डॉलर के जुर्माने के अलावा, एपिक गेम्स को अवांछित खरीदारी करने में उपयोगकर्ताओं को कथित रूप से गुमराह करने के लिए $245 मिलियन का जुर्माना भी देना होगा।

एफटीसी द्वारा इस मुद्दे के संबंध में की गई एक शिकायत में, यह कहा गया था कि फ़ोर्टनाइट द्वारा उपयोग किए जाने वाले इंटरफ़ेस को इस तरह से डिज़ाइन किया गया था कि “‘डार्क पैटर्न'” का उपयोग ग्राहकों को “उनकी स्पष्ट सूचित सहमति प्राप्त करने” के लिए किया जाता था। यह भी लिखा गया था कि “लाखों उपभोक्ताओं ने इन अनुचित प्रथाओं के बारे में एपिक से शिकायत की है”।

यह 245 मिलियन डॉलर का जुर्माना उन ग्राहकों की ओर जाएगा, जिन्होंने इन अनपेक्षित खरीदारी के माध्यम से पैसे खो दिए।

एपिक गेम्स को अब उपयोगकर्ताओं से यह भी पूछना होगा कि क्या वे अपनी भुगतान जानकारी को स्वचालित रूप से सहेजने के बजाय भविष्य में उपयोग के लिए सहेजना चाहते हैं।

एपिक गेम्स ने पेनल्टी को लेकर अपना बयान दिया

एपिक गेम्स कानूनी पेचीदगियों के लिए कोई अजनबी नहीं है, जो पिछले मुकदमों में Google के साथ-साथ Apple से भी जूझ रहा है।

इस सबसे हालिया FTC जुर्माने के मामले में, एपिक गेम्स ने इस घटना के संबंध में एक ब्लॉग पोस्ट में कुछ हद तक अपना बचाव किया, जिसमें कहा गया है कि “दशकों पहले लिखे गए कानून यह निर्दिष्ट नहीं करते हैं कि गेमिंग पारिस्थितिकी तंत्र को कैसे नियंत्रित किया जाना चाहिए।” काम करना चाहिए। कानून नहीं बदले हैं, लेकिन उनके आवेदन में बदलाव आया है। विकसित और लंबे समय से चली आ रही उद्योग प्रथाएं अब पर्याप्त नहीं हैं”।

हालाँकि, कंपनी ने तब लिखा था कि उसने प्रशासनिक आदेश को स्वीकार कर लिया क्योंकि वह “उपभोक्ता संरक्षण में सबसे आगे रहना चाहती है और [अपने] खिलाड़ियों के लिए सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्रदान करना चाहती है।”

यह अब तक का सबसे बड़ा FTC प्रशासनिक आदेश है

एपिक गेम्स पर लगाया गया 520 मिलियन डॉलर का जुर्माना इतिहास में FTC का सबसे बड़ा प्रशासनिक आदेश है। जैसे-जैसे ऑनलाइन गेमिंग की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, खिलाड़ियों की गोपनीयता और सहमति का उल्लंघन सांसदों और उपयोगकर्ताओं के लिए समान रूप से चिंता का विषय बना हुआ है।

एपिक गेम्स स्टोर एक विवादास्पद प्रस्ताव है क्योंकि यह कुछ पीसी गेम खरीदने के लिए विशेष स्थान है। कुछ गेमर्स का मानना ​​है कि विशिष्टता हानिकारक है क्योंकि इसका मतलब है कि एक खुदरा विक्रेता नियम निर्धारित कर सकता है।

हालांकि, अगर कोई एक चीज है जिस पर हर कोई सहमत हो सकता है, तो वह यह है कि मुफ्त गेम बहुत अच्छे हैं। एपिक गेम्स स्टोर हर हफ्ते एक अलग मुफ्त गेम देता है, साथ ही इसका स्थायी मुफ्त गेम संग्रह भी। यहां उनका दावा करने का तरीका बताया गया है।

एपिक गेम्स स्टोर पर मुफ्त गेम का दावा कैसे करें

हर गुरुवार को एपिक गेम्स स्टोर अपना एक गेम पूरे हफ्ते के लिए मुफ्त में देता है। आपको बस इतना करना है कि गेम को अपने खाते में जोड़ें (आपको इसे इंस्टॉल करने की भी आवश्यकता नहीं है) और यह स्थायी रूप से मुक्त रखने के लिए आपका है। Sony के PlayStation Plus जैसी किसी चीज़ के विपरीत, आपको सदस्यता या गतिविधि बनाए रखने की आवश्यकता नहीं है। फ्री फ्री है।

एपिक इन खेलों के विकासकर्ताओं को अपने खेल मुफ्त में देने के लिए शुल्क का भुगतान करता है। एपिक का लाभ यह है कि यह लोगों को इसकी सेवा के लिए साइन अप करने और इसके पारिस्थितिकी तंत्र में एकीकृत होने के लिए प्रेरित करता है।

साप्ताहिक मुफ्त खेलों के साथ, एपिक गेम्स स्टोर में फोर्टनाइट, रॉकेट लीग और ईवीई ऑनलाइन जैसे स्थायी रूप से फ्री-टू-प्ले गेम्स का चयन भी है। आप उन्हें कभी भी हड़प सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *