How to Trace the History of Your House The 7 Best Sites

How to Trace the History of Your House The 7 Best Sites

क्या आप जानते हैं कि दुनिया के कुछ हिस्सों में, एक घर का मूल्य तब बढ़ जाता है जब उसके पीछे विरासत हो? बेशक, आपका घर एक हेरिटेज बिल्डिंग या प्रसिद्ध लैंडमार्क नहीं हो सकता है। लेकिन निश्चिंत रहें, हर घर का एक इतिहास होता है। साजिश हुई? आप अपने आप से पूछ रहे होंगे, “मैं अपने घर का इतिहास कैसे पता करूँ?”

आपको हाउस हिस्ट्री सर्च प्रोजेक्ट क्यों करना चाहिए?

अपने घर के इतिहास को एक तरफ छोड़ दें। इसके बजाय, आपको अपने घर के इतिहास को समझने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि यह एक ऐसा अभ्यास है जो आपको यह जानने में मदद कर सकता है कि आपके पूर्वज कौन थे और आपके परिवार की जड़ें क्या हैं।

यहां तक ​​कि “मेरा घर किसने बनाया?”, “मेरे घर में कौन रहता था?” या “यहाँ पहले क्या था?” भविष्य की उग्र कहानी कहने के लिए उल्लेखनीय कहानियाँ प्रकट कर सकता है। हाउस हिस्ट्री सर्च एक आकर्षक प्रोजेक्ट है। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको यह सब एक ही स्थान पर मिल जाएगा। यह दुर्लभ है, इसलिए आपको थोड़ी खुदाई करनी होगी।

इसलिए, अपने घर के बारे में अधिक जानने के लिए ऑनलाइन मार्ग अपनाएं। यहां सात वेबसाइटें हैं जिन पर टैप करके आप अपने घर के इतिहास का पता लगा सकते हैं।

1. मेरा घर ट्रेस करें

क्या आपको ऐसा लगता है कि आप अज्ञात क्षेत्र में हैं? फिर यह मार्गदर्शिका आपके घर के इतिहास का पता लगाने के लिए एक त्वरित और सरल पठन है। फोकस यूके है, लेकिन सामान्य सिद्धांत दुनिया भर में समान हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका को समर्पित कुछ पृष्ठ और संसाधन भी हैं।

सहायक संसाधन चरण-दर-चरण शोध प्रक्रिया में आपकी सहायता करेंगे, जिसकी शुरुआत स्वयं भवन को जानने से होती है। लेकिन प्रक्रिया का एक बड़ा हिस्सा ऑफलाइन होना है। इसलिए वेब शोध केवल सहायक मार्गदर्शिका है।

हम अनुशंसा करते हैं कि आप अब जो जानते हैं उससे पीछे की ओर काम करें; एक बार में एक कदम उठाते हुए और यह सुनिश्चित करते हुए कि हर कदम पर आप संतुष्ट हैं कि आपके पास सही घर और सही सड़क है।

सार्वजनिक अभिलेखों पर शोध करके प्रारंभ करें, और अखबारों के संग्रह, जनगणना के रिकॉर्ड, पुराने नक्शों और अपने स्थानीय पैरिश की मदद लें।

एक बार फिर, यूके, यूके में रहने वालों के लिए, बीबीसी फैमिली हिस्ट्री पेज में भी एक छोटी लेकिन स्पष्ट गाइड है कि कैसे अपने शोध को किकस्टार्ट करें।

2. राष्ट्रीय अभिलेखागार और अभिलेख प्रशासन (एनएआरए)

यह संघीय एजेंसी सभी ऐतिहासिक, वंशावली और भूमि अभिलेखों का रखरखाव करती है। भूमि अभिलेख अनुभाग भूमि पेटेंट, भूमि मामले की प्रविष्टियां, कृषि स्वामित्व, पुनर्वास रिकॉर्ड, और कार्यालय के साथ संग्रहीत दस मिलियन से अधिक व्यक्तिगत भूमि अभिलेखों की जानकारी छुपाता है।

साइट संघीय रिकॉर्ड के लिए एक पूर्ण मार्गदर्शिका है और एक उपयोगी प्रारंभिक बिंदु हो सकती है। NARA शक्तिशाली सर्च एड्स (और अन्य डेटाबेस) जैसे कि हेरिटेज क्वेस्ट ऑनलाइन, फोल्ड3 और द एनसेस्ट्री इंस्टीट्यूशन से भी जुड़ता है। कुछ इंडेक्स पासवर्ड से सुरक्षित हो सकते हैं और केवल पंजीकृत सदस्यों के लिए।

यदि आप यूके में रहते हैं तो गृह इतिहास अनुसंधान के लिए राष्ट्रीय अभिलेखागार का प्रयास करें। पूरी जानकारी के लिए नीचे देखें।

3. पारिवारिक खोज

FamilySearch.org एक वंशावली खोज इंजन है जो आपको कुछ पीढ़ियों पहले आपके पैतृक वंश का पता लगाने में मदद कर सकता है। खोज इंजन में फ़िल्टर होते हैं जो आपको बहु-ईवेंट और बहु-संबंध खोज सेट करने की अनुमति देते हैं। उदाहरण के लिए, निवास स्थान के साथ एक रिवर्स ट्रेस चलाएँ और अपने पूर्वजों की गतिविधियों को खोजने के लिए उन्नत फ़िल्टर का उपयोग करें।

फैमिलीसर्च चर्च ऑफ जीसस क्राइस्ट ऑफ लैटर-डे सेंट्स द्वारा संचालित एक निःशुल्क वेबसाइट है। साइट में अन्य डेटा प्रकारों के अलावा, जनगणना डेटा, जन्म और मृत्यु प्रमाण पत्र, चर्च पैरिश टैली, और सैन्य सूची में फैले रिकॉर्ड और विवरण शामिल हैं।

वंशावली अनुसंधान सलाह प्राप्त करने और रिकॉर्ड संग्रह के लिए स्रोत खोजने के लिए फैमिली हिस्ट्री रिसर्च विकी का उपयोग करें।

4. सिंडी की सूची

यह वेब पर सबसे व्यापक संसाधनों में से एक है जो वंशावली अनुसंधान और उपकरणों के लिंक एकत्र करता है। आप अपने गृह इतिहास की खोज को किकस्टार्ट करने के लिए बस इस साइट का उपयोग कर सकते हैं। 300,000+ लिंक वाली 189 श्रेणियों में गोता लगाने के लिए बहुत शोध है। यूएस काउंटियों, कनाडाई प्रांतों और यूके काउंटियों के लिए अलग-अलग पेजों के साथ-साथ प्रत्येक अमेरिकी राज्य के पास लिंक का अपना पेज है।

हाउस एंड बिल्डिंग हिस्ट्री पेज आपके कॉल का पहला पोर्ट हो सकता है। इस एक महिला शो के लिए सिंडी को धन्यवाद कहें!

5. ओल्ड हाउस वेब

सामाजिक नेटवर्क के युग में फ़ोरम अभी भी बहुत अधिक शक्ति रखते हैं। ओल्ड हाउस वेब पुराने घर के प्रति उत्साही लोगों के लिए एक बैठक का मैदान है, लेकिन इसका सामुदायिक मंच सभी प्रकार की चर्चाओं के लिए एक पंच पैक करता है (और सिर्फ पुराने घर की रीमॉडेलिंग नहीं!)। याद रखें, रीमॉडेलर अक्सर जीर्ण-शीर्ण घरों से नॉक-नैक उठाते हैं, इसलिए उन्हें सुराग के लिए भी आवाज दी जा सकती है।

फिर, पिक्चर फ़ोरम है, जहाँ आप एक तस्वीर पोस्ट कर सकते हैं और उसकी पहचान करवा सकते हैं।

यूनाइटेड किंगडम में उन लोगों के लिए। नीचे दी गई दो साइटों के साथ ऐतिहासिक घरेलू रिकॉर्ड खोजना प्रारंभ करें।

6. बिल्डिंग हिस्ट्री

यदि आपका घर या पूर्वज यूनाइटेड किंगडम या आयरलैंड में हैं तो यह ऑनलाइन गाइड एक अच्छा शुरुआती बिंदु हो सकता है। जीन मैंको एक इतिहासकार हैं, इसलिए यह मान लेना उचित है कि वह जानती हैं कि वह किस बारे में बात कर रही हैं।

साइटों पर संसाधनों को कालानुक्रमिक रूप से व्यवस्थित किया जाता है। पहला कदम स्थानीय पुस्तकालय में बुनियादी शोध से संबंधित है। यदि आप पुराने ब्रिटिश घरों और कस्बों के इतिहास और विरासत में गोता लगाना चाहते हैं तो जीन आपको बहुत सारे बाहरी लिंक देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *