How to Open the Private Character Editor in Windows

How to Open the Private Character Editor in Windows

प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर एक माइक्रोसॉफ्ट विंडोज प्रोग्राम है जो आपको कस्टम फोंट बनाने, संपादित करने और प्रबंधित करने देता है। आप इस उपकरण का उपयोग प्रतीकों और अन्य वर्णों को बनाने के लिए कर सकते हैं जो मानक विंडोज वर्ण सेट में शामिल नहीं हैं।

हालाँकि प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर अन्य फॉन्ट क्रिएशन टूल्स की तरह लोकप्रिय नहीं है, लेकिन आप कस्टम फॉन्ट बनाने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आप विंडोज़ पर अपने पात्रों को देखने का तरीका बदलना चाहते हैं, तो आप व्यक्तिगत चरित्र संपादक खोलकर ऐसा कर सकते हैं। यहाँ एक त्वरित मार्गदर्शिका है जो मदद करेगी।

1. विंडोज सेटिंग्स का उपयोग करके प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर कैसे खोलें

विंडोज सेटिंग्स आपको अपने डेस्कटॉप के स्वरूप में बदलाव करने, प्रोग्राम जोड़ने या हटाने और अन्य सेटिंग्स को समायोजित करने की अनुमति देती हैं। हालाँकि, विंडोज में एक छिपा हुआ विकल्प भी है जिसे प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर के नाम से जाना जाता है।

यह सुविधा आपको ऐसे कस्टम वर्ण बनाने के लिए डिज़ाइन की गई है जिनका उपयोग यूनिकोड का समर्थन करने वाले किसी भी प्रोग्राम में किया जा सकता है। सिस्टम सेटिंग्स का उपयोग करके व्यक्तिगत चरित्र संपादक तक पहुँचने के लिए, निम्न कार्य करें।

इस पर क्लिक करने के बाद आप अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर एप्लिकेशन देखेंगे।

2. विंडोज सर्च के जरिए प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर कैसे खोलें

विंडोज सर्च नाम की एक बेहतरीन उपयोगिता है जिसका उपयोग आप अपने कंप्यूटर पर लगभग कुछ भी खोजने के लिए कर सकते हैं, जिसमें आपके कंप्यूटर पर छिपी हुई फ़ाइलें और प्रोग्राम शामिल हैं।

इस टूल के बारे में और जानने के लिए, हमारे पास विंडोज 10 सर्च चीट शीट है जो आपकी मदद कर सकती है।

3. रन कमांड का उपयोग करके प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर कैसे खोलें

विंडोज में एक अंतर्निहित रन कमांड है जिसका उपयोग आप प्रोग्राम और फाइलों को जल्दी से एक्सेस करने के लिए कर सकते हैं। यदि आप निजी चरित्र संपादक को कीबोर्ड शॉर्टकट से खोलना चाहते हैं, तो इन चरणों का पालन करें।

स्टार्ट मेन्यू पर राइट-क्लिक करें और रन डायलॉग बॉक्स खोलने के लिए रन चुनें। आप अपने कीबोर्ड पर Win + R दबाकर सीधे टूल भी खोल सकते हैं।

टेक्स्ट बॉक्स में “eudcedit” टाइप करें और एंटर कुंजी दबाएं। व्यक्तिगत चरित्र के लिए एक नई विंडो खुलेगी और आप अपने पात्रों का संपादन शुरू कर सकते हैं।

4. कंट्रोल पैनल के जरिए प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर कैसे खोलें

कंट्रोल पैनल माइक्रोसॉफ्ट विंडोज में एक उपकरण है जो आपको अपने कंप्यूटर के लिए बुनियादी सिस्टम सेटिंग्स को देखने और बदलने की अनुमति देता है। इसके अलावा, आप इस टूल का उपयोग प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर सहित विभिन्न एप्लिकेशन लॉन्च करने के लिए भी कर सकते हैं।

खोज परिणाम पृष्ठ पर, आपको “निजी चरित्र संपादक” नामक एक लिंक मिलेगा। इसे खोलने के लिए एप्लिकेशन पर क्लिक करें।

5. कमांड प्रॉम्प्ट के जरिए प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर कैसे खोलें

यदि आप कमांड लाइन विधियों को पसंद करते हैं, तो आप प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर को खोलने के लिए कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग कर सकते हैं।

कमांड प्रॉम्प्ट में, “eudcedit” टाइप करें और एंटर दबाएं। यह प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर एप्लिकेशन खोलेगा।

6. Windows PowerShell का उपयोग करके निजी चरित्र संपादक कैसे खोलें

Windows PowerShell एक अन्य कमांड-लाइन टूल है जिसका उपयोग आप अपने विंडोज कंप्यूटर पर निजी कैरेक्टर एडिटर लॉन्च करने के लिए कर सकते हैं।

7. टास्क मैनेजर का उपयोग करके प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर कैसे खोलें

टास्क मैनेजर एक बिल्ट-इन विंडोज टूल है जो आपको यह देखने की अनुमति देता है कि आपके प्रोग्राम एक बार में कितने संसाधनों का उपभोग कर रहे हैं। आप इस उपकरण का उपयोग अनुप्रयोगों को शुरू करने के साथ-साथ प्रक्रियाओं को खत्म करने या समाप्त करने के लिए कर सकते हैं।

फिर आप अपने स्वयं के कस्टम वर्ण बनाने के लिए व्यक्तिगत चरित्र संपादक का उपयोग कर सकते हैं।

8. फाइल एक्सप्लोरर से प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर कैसे खोलें

फ़ाइल एक्सप्लोरर में एक एड्रेस बार है जो आपको सीधे आपके कंप्यूटर पर प्रोग्राम और एप्लिकेशन लॉन्च करने की अनुमति देता है।

एड्रेस बार में, “eudcedit” टाइप करें और एंटर दबाएं। यह प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर एप्लिकेशन खोलेगा।

9. डेस्कटॉप शॉर्टकट से प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर कैसे खोलें

यदि आप अक्सर व्यक्तिगत चरित्र संपादक का उपयोग करते हैं, तो इसे और अधिक तेज़ी से ढूंढने में आपकी सहायता के लिए अपने डेस्कटॉप पर शॉर्टकट बनाएं।

अपना स्वयं का विंडोज़ फ़ॉन्ट्स और चिह्न बनाएँ

विंडोज प्राइवेट कैरेक्टर एडिटर आपको व्यक्तिगत या व्यावसायिक उपयोग के लिए फोंट और प्रतीकों को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। यदि आपको इस टूल को खोलने में कोई कठिनाई हो रही है, तो यह मार्गदर्शिका आपकी सहायता करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *