Tether vs. USD Coin What’s the Difference

Tether vs. USD Coin What's the Difference

क्रिप्टोक्यूरेंसी की दुनिया में, केवल एक ही संपत्ति है जो अपेक्षाकृत ठोस मूल्य बनाए रख सकती है: स्थिर सिक्के। कई स्थिर सिक्के हैं, जिनमें से दो सबसे लोकप्रिय हैं टीथर और यूएसडी सिक्का। लेकिन इन संपत्तियों में क्या समानता है, वे कैसे भिन्न हैं, और कुल मिलाकर कौन बेहतर है?

टीथर और यूएसडी कॉइन की उत्पत्ति

टीथर लिमिटेड इंक की स्थापना जुलाई 2014 में ब्रॉक पियर्स, क्रेग सेलर्स और रीव कोलिन्स, तीन बिटकॉइन उत्साही लोगों द्वारा की गई थी। टीथर को शुरू में “रियलकॉइन” कहा जाता था, लेकिन 2014 के अंत में इसका वर्तमान नाम अपनाया गया। 2015 की शुरुआत में, टीथर (यूएसडीटी) व्यापार के लिए उपलब्ध हो गया।

दूसरी ओर, डॉलर का सिक्का कुछ व्यक्तियों द्वारा नहीं बनाया गया था। बल्कि, यह 2018 में कॉइनबेस, एक लोकप्रिय क्रिप्टो एक्सचेंज और सर्कल, एक सहकर्मी से सहकर्मी भुगतान कंपनी के बीच साझेदारी के माध्यम से उत्पन्न हुआ।

इस संयुक्त उद्यम को सेंट्रल कंसोर्टियम द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था, जो एक ओपन-सोर्स प्रोजेक्ट है जो डिजिटल अर्थव्यवस्था के लिए शासन और मानक प्रदान करने पर केंद्रित है।

टीथर बनाम यूएसडी सिक्का: मूल बातें

टीथर और यूएसडी कॉइन यूएस डॉलर की कीमत से जुड़े हुए हैं। इसका मतलब यह है कि दोनों संपत्तियों को हमेशा एक अमेरिकी डॉलर के मूल्य के जितना संभव हो उतना करीब रहने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

टीथर और यूएसडी कॉइन क्रिप्टोकरेंसी हैं, इसलिए उनकी कीमत में उतार-चढ़ाव होता है। लेकिन विशिष्ट संपत्तियों के विपरीत, ये उतार-चढ़ाव अक्सर बहुत छोटे होते हैं। उदाहरण के लिए, एक विशिष्ट दिन पर, टीथर और यूएसडी कॉइन के मूल्य में एक डॉलर के दस-हजारवें हिस्से ($0.0001) से उतार-चढ़ाव होगा। यदि इन परिसंपत्तियों में एक डॉलर के एक अंश से अधिक का उतार-चढ़ाव होता है, तो संभव है कि यूएसडी कॉइन और टीथर अपने खूंटे खो देंगे।

जब एक स्थिर मुद्रा बहुत अधिक खोती या प्राप्त करती है, तो यह अब स्थिर नहीं रहती है और इसलिए अपनी खूंटी खो देती है। यह सभी प्रकार के स्थिर सिक्कों के साथ हो सकता है। लेकिन क्योंकि टीथर और यूएसडी के सिक्के फिएट मनी और कमोडिटीज द्वारा समर्थित हैं, वे क्रिप्टोक्यूरेंसी या स्टैब्लॉक्स द्वारा समर्थित स्टैब्लॉक्स की तुलना में थोड़ा अधिक विश्वसनीय हैं जो मूल्य बनाए रखने के लिए एल्गोरिदम का उपयोग करते हैं।

यूएसडी कॉइन और टीथर दोनों ही पारंपरिक मुद्राओं की तुलना में उच्च लेनदेन गति प्रदान करते हैं। हालाँकि, आपके द्वारा उपयोग किए जा रहे सिक्के के आधार पर टीथर और यूएसडी कॉइन दो अलग-अलग ब्लॉक समय प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, TRC-20 (TRON ब्लॉकचेन) टीथर टोकन का ब्लॉक समय केवल दो मिनट है, जबकि ERC-20 (एथेरियम ब्लॉकचेन) टीथर टोकन का ब्लॉक समय 14 मिनट है।

दूसरी ओर, TRC-20 USD कॉइन टोकन का ब्लॉक समय केवल एक मिनट है, जबकि ERC-20 USD कॉइन टोकन का ब्लॉक समय 14 मिनट है, ERC-20 टीथर टोकन के समान।

टीथर बनाम यूएसडी सिक्का: इरादे

टीथर ब्लॉकचैन प्लेटफॉर्म लोगों को एक डिजिटल संपत्ति के साथ सीमा-पार वित्तीय सेवाओं तक पहुंचने की अनुमति देता है, जो फिएट मुद्राओं की तरह अपने मूल्य को बनाए रख सकता है। टीथर भी निवेशकों को क्रिप्टोक्यूरेंसी धारण करने की क्षमता देता है, जो कि सामान्य क्रिप्टो के सामने आने वाली अस्थिरता के बारे में बहुत अधिक चिंता किए बिना होता है।

टीथर की तरह, आप यूएसडी कॉइन को एक डिजिटल डॉलर के रूप में सोच सकते हैं। यह एक अमेरिकी डॉलर के मूल्य का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन पारंपरिक बैंकों से बंधी एक फिएट मुद्रा नहीं है। टीथर और यूएसडी सिक्का दोनों पारंपरिक धन की तुलना में तेजी से स्थानांतरित होते हैं, जिससे वे कई मामलों में अधिक सुविधाजनक विकल्प बन जाते हैं।

टीथर बनाम यूएसडी सिक्का: संपार्श्विक

यदि उनके पास संपार्श्विक है तो स्थिर मुद्रा हमेशा एक सुरक्षित शर्त होती है। संपार्श्विक एक प्रकार का बैकअप है जो किसी अन्य संपत्ति के रूप में आता है। यह निवेशकों को आश्वस्त करता है कि अगर उनके द्वारा खरीदी गई संपत्ति गिरती है तो वे हारेंगे नहीं।

टीथर किसी भी प्रकार के संपार्श्विक द्वारा समर्थित नहीं है। इसके बजाय, कई अलग-अलग परिसंपत्तियां टीथर के भंडार का निर्माण करती हैं, जिसमें बॉन्ड, सुरक्षित ऋण, कीमती धातुएं, नकद, नकद समतुल्य और अन्य निवेश शामिल हैं। हालाँकि, टीथर को अपनी वित्तीय रिपोर्ट और भंडार के आसपास पारदर्शिता की कथित कमी के लिए आलोचना मिली है, जिसे आप इस संपत्ति में निवेश करने पर विचार कर सकते हैं।

याद रखें कि टीथर को टीथर गोल्ड (एक्सएयूटी) के साथ भ्रमित न करें, जो सोने के एक ट्रॉय औंस द्वारा समर्थित और समर्थित एक स्थिर मुद्रा है। USDT और XAUT विभिन्न प्रकार के संपार्श्विक के साथ पूरी तरह से अलग संपत्ति हैं।

दूसरी ओर, यूएसडी सिक्का, सर्किल द्वारा नकद और शॉर्ट-डेटेड यूएस ट्रेजरी द्वारा समर्थित होने के लिए कहा जाता है। हालाँकि पारदर्शिता के संबंध में सर्किल को कुछ आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा है, यह कई अन्य बड़े स्थिर सिक्कों की तुलना में अधिक पारदर्शिता प्रदान करता है।

टीथर बनाम यूएसडी सिक्का: उपलब्धता

क्योंकि टीथर और यूएसडी सिक्का वैध और लोकप्रिय संपत्ति हैं, वे दोनों व्यापक रूप से अधिकांश केंद्रीकृत और विकेन्द्रीकृत क्रिप्टो एक्सचेंजों पर उपलब्ध हैं। बिनेंस, कॉइनबेस, क्रैकन और यूएसडी कॉइन सहित कई सबसे बड़े केंद्रीकृत क्रिप्टो एक्सचेंज, सभी यूएसडीटी और यूएसडीसी ट्रेडिंग का समर्थन करते हैं।

क्योंकि टीथर और यूएसडी कॉइन ERC-20 टोकन हैं, वे Uniswap और Curve Finance सहित विभिन्न विकेन्द्रीकृत एक्सचेंजों पर व्यापार के लिए उपलब्ध हैं।

इसके अलावा, कई सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर क्रिप्टोक्यूरेंसी वॉलेट इन संपत्तियों का समर्थन करते हैं, जैसे कि एक्सोडस, लेजर, एटॉमिक वॉलेट और ट्रेजर।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *