7 Ways Tech Can Help You During an Economic Recession

7 Ways Tech Can Help You During an Economic Recession

जीवन यापन की बढ़ती लागत, गिरते शेयर बाजारों, बढ़ती ब्याज दरों और छंटनी से भरी सुर्खियों के साथ, ऐसा लगता है कि हर कोई निकट भविष्य में संभावित वैश्विक मंदी के लिए तैयार है। लेकिन इसका आप पर क्या प्रभाव पड़ेगा और क्या आप इसका सामना करने के लिए तैयार हैं?

संदर्भ के लिए, आधे से अधिक अमेरिकी पेचेक से पेचेक जीते हैं, और लगभग एक तिहाई के पास कोई बचत नहीं है। यदि आप खुद को ऐसी ही स्थिति में पाते हैं, तो यहां सात तरीके हैं जिनसे आर्थिक मंदी के दौरान तकनीक आपकी मदद कर सकती है।

1. लिंक्डइन के साथ नौकरी के अवसर खोजें

मंदी के दौर में कई कंपनियां खर्चों में कटौती के लिए कर्मचारियों की छटनी का सहारा लेती हैं। यदि आप उन लोगों में से एक हैं जिन्हें नौकरी से निकाल दिया गया है, तो आप नौकरी खोजने के लिए लिंक्डइन का उपयोग कर सकते हैं। छोटी कंपनियों और स्टार्टअप के पास मुश्किल से ही पर्याप्त नकदी प्रवाह होता है ताकि वे आराम से मंदी से बच सकें, इसलिए वे इस समय उम्मीदवारों को काम पर नहीं रखेंगे।

इसलिए, इसके बजाय बड़ी स्थापित कंपनियों को लक्षित करने की सिफारिश की जाती है जो अभी भी प्रतिभा को काम पर रख रही हैं, भले ही धीरे-धीरे। आपको गंभीर प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ सकता है क्योंकि आपके जैसे बहुत से लोग नौकरी से निकाले जाने के बाद नौकरी की तलाश कर रहे हैं, इसलिए यह आवश्यक है कि आप अपना रिज्यूमे अपडेट करें और नौकरी के अवसर अनुरोध ईमेल लिखना सीखें।

2. अपवर्क के साथ फ्रीलांस गिग्स खोजें

नौकरी तलाशने के साथ-साथ आय के द्वितीयक स्रोत के रूप में Upwork या Fiverr जैसे प्लेटफार्मों पर फ्रीलांस गिग्स की तलाश करने पर विचार करें। एक फ्रीलांसर के रूप में, आपका अपने काम के घंटों पर अधिक नियंत्रण होता है और इसलिए आप अपनी आय बढ़ाने के लिए अधिक परियोजनाओं पर काम कर सकते हैं।

उस ने कहा, याद रखें कि फ्रीलांसिंग पूर्णकालिक नौकरी की तरह स्थिर नहीं है। वास्तव में, यह संभावना है कि आपको नए फ्रीलांस क्लाइंट खोजने में परेशानी होगी, असंगत वर्कलोड का सामना करना पड़ेगा, और शुरुआत में कम भुगतान वाले क्लाइंट के लिए समझौता करना होगा।

समय के साथ, हालांकि, आप एक अच्छा पोर्टफोलियो बना सकते हैं और कुछ सकारात्मक प्रशंसापत्र एकत्र कर सकते हैं जो आपको उच्च-भुगतान वाले ग्राहकों से अपील करने में मदद करेंगे। सुनिश्चित करें कि आप सीखें कि अपनी कीमतें कैसे निर्धारित करें, ग्राहकों से कैसे संपर्क करें और सौदे करें; साइड जॉब खोजने के लिए भी आप इन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. बजट ऐप्स के साथ अपना घरेलू बजट प्रबंधित करें

यदि आपने पहले से ही एक लिखित घरेलू बजट नहीं रखा है, तो अब एक बनाने का समय आ गया है। ऐसे कई बजट ऐप हैं जो आपकी आय, व्यय, ऋण, बीमा प्रीमियम, निवेश आदि पर विचार करते हुए आपके पैसे का प्रबंधन करने में आपकी सहायता करते हैं। आपका वित्त जितना व्यवस्थित होगा, उन पर आपका उतना ही अधिक नियंत्रण होगा।

यदि आपको अधिक बजट ऐप्स का उपयोग करना आसान लगता है, तो आप घरेलू बजट बनाने के लिए अच्छे पुराने ‘माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल’ का भी उपयोग कर सकते हैं। आप मुफ्त टेम्पलेट ऑनलाइन खोज और डाउनलोड कर सकते हैं, इसलिए आपको अपनी आय और व्यय को फिट करने के लिए स्क्रैच से शुरू करने और डेटा को संपादित करने की आवश्यकता नहीं है।

50/30/20 नियम का पालन करना आपके घरेलू बजट को प्रबंधित करने का एक शानदार तरीका है। इसके अनुसार, आपकी आय का 50% आपकी जरूरतों जैसे भोजन, किराया, गैस, बिजली, इंटरनेट और बीमा पर खर्च किया जाना चाहिए; आपकी इच्छा के विरुद्ध 30%; और 20% आपकी बचत और निवेश के लिए।

4. Google वित्त के साथ स्टॉक वॉचलिस्ट बनाएं

आप अपने पसंदीदा स्टॉक को ट्रैक करने और मंदी के दौरान निवेश के अवसरों की तलाश करने के लिए Google वित्त पर स्टॉक वाचलिस्ट बना सकते हैं। आप वास्तविक समय में स्टॉक, सूचकांकों और बाजारों की तुलना करने के लिए उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, विभिन्न मुद्राओं (क्रिप्टो सहित) और वायदा अनुबंधों को ट्रैक कर सकते हैं और बाजार के बारे में नवीनतम समाचार देख सकते हैं।

आप किसी कंपनी के आय विवरण, बैलेंस शीट और नकदी प्रवाह का अध्ययन करके उसका मौलिक विश्लेषण करने के लिए Google वित्त का उपयोग कर सकते हैं और देख सकते हैं कि क्या वह तूफान का सामना करने में सक्षम है। ध्यान दें कि Google Finance कोई ट्रेडिंग ऐप नहीं है; आप इसका उपयोग प्रतिभूतियों को खरीदने या बेचने के लिए नहीं कर सकते, बल्कि केवल उन्हें ट्रैक करने और उन पर शोध करने के लिए कर सकते हैं।

5. अपनी सदस्यता योजनाओं को रद्द करें

यदि पैसा मिलना मुश्किल है, तो आपको अपनी जरूरतों पर अपनी जरूरतों को प्राथमिकता देनी चाहिए और जितना हो सके बचत करने की कोशिश करनी चाहिए। इसका अर्थ है अपने नेटफ्लिक्स, हुलु, या अमेज़ॅन प्राइम सब्सक्रिप्शन को रद्द करना – कम से कम तब तक जब तक आपको नौकरी नहीं मिलती है और आप इन विलासिता को फिर से वहन कर सकते हैं।

आपको मनोरंजन के सभी रूपों को जाने नहीं देना है; आखिरकार, आप YouTube वीडियो देख सकते हैं, सार्वजनिक पुस्तकालय में किताबें पढ़ सकते हैं, या अपने फोन पर कभी भी मुफ्त ऑफ़लाइन गेम डाउनलोड कर सकते हैं और खेल सकते हैं। हेक, यहां तक ​​कि बोर्ड गेम भी करेंगे। जितना हो सके उतने सब्सक्रिप्शन प्लान रद्द करें और अपनी जरूरतों और अप्रत्याशित आपात स्थितियों के लिए वह सारा पैसा बचाएं।

6. फेसबुक मार्केटप्लेस पर अपना पुराना सामान बेचें

आप अपना पुराना सामान क्रेगलिस्ट, ईबे या फेसबुक मार्केटप्लेस जैसे मार्केटप्लेस पर बेचने पर विचार कर सकते हैं। यदि आप ऐसा करने का निर्णय लेते हैं, तो आप अपने आइटम को कई प्लेटफार्मों पर सूचीबद्ध करके, उच्च-गुणवत्ता वाली छवियां लेकर, और एक ईमानदार और विस्तृत विवरण लिखकर खरीदार ढूंढने की संभावना बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *