How to Automate Christmas Lights With a Raspberry Pi Pico W

How to Automate Christmas Lights With a Raspberry Pi Pico W

रास्पबेरी पाई के उत्साही लोगों का तर्क होगा कि क्रिसमस का सही अर्थ आपके पसंदीदा प्रकाश प्रदर्शन में प्लगिंग करना है, अपने रास्पबेरी पाई पिको के साथ कुछ नया बनाना है, और कुछ ऐसा बनाना है जो आपको मुस्कुराए।

जब आप हार्डवेयर को सॉफ़्टवेयर के साथ जोड़ते हैं, तो उत्कृष्ट कृति बनाते समय गर्व का एक अनमोल भाव होता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने समय से प्रौद्योगिकी के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं, वह भावना कभी दूर नहीं होती।

आइए अपने रास्पबेरी पाई पिको, माइक्रोपायथन कोड और कुछ रिले का उपयोग करके क्रिसमस लाइट ऑटोमेशन की मूल बातें सीखने से प्राप्त होने वाली सरासर खुशी में गोता लगाएँ।

आपको किस चीज़ की ज़रूरत पड़ेगी

यदि आपके पास कुछ विद्युत ज्ञान नहीं है, तो किसी मित्र से सहायता प्राप्त करने की अनुशंसा की जाती है। जैसा कि ऊपर की छवि में दिखाया गया है, आप 5V रिले को तार करना चाहेंगे। 5V रिले पर पहले (बाएं) टर्मिनल का उपयोग नहीं किया जाता है। इसके अलावा, चूंकि इस ट्यूटोरियल में कोई चौथी क्रिसमस लाइट स्ट्रिंग नहीं है, इसलिए अंतिम रिले और आउटलेट प्लग एक साथ नहीं जुड़े हैं।

प्रत्येक रिले बिजली को प्रत्येक आउटलेट प्लग में बहने से रोकने में सक्षम होगी जहां प्रत्येक प्रकाश किनारा जुड़ा हुआ है। रास्पबेरी पाई पिको, MicroPython कोड के माध्यम से, रिले को चालू और बंद करने का निर्देश देगा।

विद्युत स्वचालन में थोड़ी गहराई तक जाने के लिए, विवरण के लिए हमारी रिले मार्गदर्शिका देखें।

कोड बनाओ

सबसे पहले, कोड डाउनलोड करने के लिए हमारे GitHub रिपॉजिटरी पर स्लाइड करें। आप या तो Lights.py फ़ाइल डाउनलोड कर सकते हैं या कोड को GitHub विंडो से सीधे अपने Thonny IDE में कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं। यदि आपने हाल ही में निर्मित रास्पबेरी पाई पिको को चुना है, तो अपने नए माइक्रोकंट्रोलर को सेट करने में मदद के लिए थोंनी की चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका की समीक्षा करें।

क्या हो रहा है यह समझने के लिए आइए कुछ महत्वपूर्ण कोड स्निपेट की समीक्षा करें। यादृच्छिक आयात करने की क्षमता, मशीन और समय/नींद की कार्यक्षमता इस कोडिंग परियोजना को वास्तव में सरल बनाती है।

प्रत्येक रिले के लिए इस मैपिंग को दोहराना जारी रखना होगा जिसे आप Pin.Out फ़ंक्शन असाइन कर रहे हैं (आपके Raspberry Pi पिको पर GPIO पिन के अनुरूप)।

एक लूप क्रिसमस लाइट्स रैंडमाइज़र के रूप में काम कर सकता है। आप 50 की श्रेणी चुन सकते हैं (उदाहरण कोड में), या बेझिझक संख्या बढ़ा सकते हैं। यह आपके रास्पबेरी पाई पिको को इस प्रक्रिया के माध्यम से चलने का निर्देश देगा, जब तक कि आप निर्धारित सीमा में परिभाषित नहीं हो जाते।

इस लूप में, आप सूची कार्यों का चयन करने के लिए random.choice का उपयोग करेंगे और साथ ही चयन करने के लिए सिस्टम और वसीयत में स्विच ऑन और ऑफ करने के लिए रिले करेंगे।

उदाहरण कोड (प्रकाश) के आउटपुट को प्रिंट करता है; हालाँकि, यह आवश्यक नहीं है। दूसरी ओर, जब तक आप समस्या निवारण समाप्त नहीं कर लेते, तब तक आप इसे कोड में रखना चाह सकते हैं।

light.value में (1) या (0) का प्रत्यय होगा जो इस बात पर निर्भर करता है कि रिले को खोलने (चालू) या बंद (बंद) पर सेट किया जाना चाहिए या नहीं। खुले और बंद स्थान इस बात पर भी निर्भर हो सकते हैं कि आपने आउटलेट और रिले का चयन कैसे किया है।

GPI0.cleanup() रास्पबेरी पाई जीपीआईओ को साफ करेगा ताकि आपकी क्रिसमस रोशनी “चालू” स्थिति में न रहे जब पायथन कोड समाप्त हो जाए। परीक्षण उद्देश्यों के लिए, उदाहरण कोड में इस फ़ंक्शन पर टिप्पणी की गई थी। साथ ही, आमतौर पर किसी कार्य को करने के एक से अधिक तरीके होते हैं। विवरण के लिए RPi.GPIO बनाम GPIO शून्य के बीच हमारी तुलना की समीक्षा करें।

अब, अंतिम परिणाम। यदि आपका वॉल्यूम थोड़ा ऊपर है, तो आप रिले के श्रव्य क्लिक को आउटलेट को चालू और बंद करते हुए देखेंगे क्योंकि लूप रैंडमाइज़ फ़ंक्शन के माध्यम से चलता है।

आपका अगला ऑटोमेशन एडवेंचर क्या है?

क्लासिक क्रिसमस मूवी, क्रिसमस वेकेशन में, क्लार्क ग्रिसवॉल्ड क्रिसमस रोशनी से भरे अपने घर को विद्युतीकृत करने के लिए कई एक्सटेंशन डोरियों का उपयोग करता है।

हालांकि ऐसा लगता है कि यह केवल हॉलीवुड के लिए उपयुक्त है, वहाँ बहुत सारे ऑटोमेशन प्रोजेक्ट हैं जो सरल से लेकर अविश्वसनीय तक हैं। सही ओपन सोर्स टूल्स और सॉफ्टवेयर के साथ, आप अपनी रोशनी को क्रिसमस संगीत से सिंक करने के लिए रास्पबेरी पाई का उपयोग भी कर सकते हैं!

क्या आप क्रिसमस रोशनी से भरे अपने घर को अपने पसंदीदा रॉक एंड रोल क्लासिक्स में स्वचालित करने के लिए तैयार हैं? अब जब आप रास्पबेरी पाई पिको और रिले का उपयोग करके स्वचालन की मूल बातें समझ गए हैं, तो आप उत्तरी ध्रुव तक “हमें कुकीज़ भेजें” सिग्नल भेजने के लिए तैयार हैं।

अपने स्वयं के एल ई डी को प्रोग्राम करने के बाद, आप पा सकते हैं कि डिपार्टमेंटल स्टोर से क्रिसमस की रोशनी अब इसे नहीं काटती है।

वे ब्लिंकिंग लाइट पैटर्न के उसी सेट के साथ सामान्य और उबाऊ हो सकते हैं, जिसके साथ आप हर किसी को देखते हैं। और जबकि रेडी-टू-गो खरीदना सुविधाजनक है, आप केवल एक माइक्रोकंट्रोलर और कुछ अतिरिक्त बिट्स का उपयोग करके बहुत कुछ कर सकते हैं।

सौभाग्य से, वहाँ कुछ अविश्वसनीय DIY प्रकाश परियोजनाएं हैं जो आपको चकाचौंध करने के लिए इंतजार कर रही हैं और हमने कुछ बेहतरीन गोल किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *