The 8 Best Software and Apps for Editing RAW Photos

The 8 Best Software and Apps for Editing RAW Photos

अनुभवी फोटोग्राफर जानते हैं कि आपके शॉट्स में गुणवत्ता और विवरण बनाए रखने के लिए रॉ सबसे अच्छा प्रारूप है। यदि आपने RAW को शूट किया है, तो आपको पता चल जाएगा कि उपयुक्त RAW संपादकों को खोजना एक साधारण JPEG को संपादित करने की तुलना में अधिक कठिन हो सकता है।

कुछ रॉ संपादक महंगे या जटिल होते हैं, लेकिन हमने आपकी सुंदर रॉ तस्वीरों को संपादित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ संपादन सॉफ्टवेयर की खोज की है। यह सूची मुफ्त विकल्पों से लेकर आजीवन लाइसेंस तक है।

1. कैमरा रॉ प्लगइन के साथ एडोब फोटोशॉप

Adobe Photoshop यकीनन इमेज एडिटिंग का बादशाह है। लेकिन फोटोशॉप अकेले रॉ इमेज को प्रोसेस नहीं कर सकता है। सौभाग्य से, Adobe Creative Cloud के भाग के रूप में, आप कैमरा RAW प्लगइन प्राप्त कर सकते हैं। कैमरा रॉ एक रॉ फोटो एडिटर है जिसे आप फोटोशॉप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैमरा रॉ अपने आप में एक स्टैंडअलोन उत्पाद नहीं है, लेकिन इसका उपयोग फोटोशॉप, एडोब आफ्टर इफेक्ट्स और एडोब ब्रिज में रॉ छवियों को संपादित करने के लिए किया जा सकता है। यदि आप पहले से ही एक Adobe उपयोगकर्ता हैं, तो कैमरा RAW को स्थापित करने और इसे अपने Adobe कार्यक्षेत्र में उपयोग करने में कोई बाधा नहीं है।

हालाँकि फोटोशॉप और लाइटरूम समान हैं, आप फोटोशॉप में कैमरा रॉ के साथ लाइटरूम फोटो खोल और संपादित कर सकते हैं जब फोटोशॉप में ऐसी सुविधाएँ हों जो लाइटरूम नहीं कर सकता। कैमरा रॉ दोनों के बीच एक बेहतरीन मिडिल-ग्राउंड सॉफ्टवेयर के रूप में काम करता है। यह किसी भी Adobe योजना में शामिल है जिसमें इसके साथ फोटोशॉप शामिल है।

2. एडोब लाइटरूम

जबकि फोटोशॉप का ध्यान सभी प्रकार के ग्राफिक्स पर है, लाइटरूम विशेष रूप से फोटो एडिटिंग पर केंद्रित है। यदि आपने पहले कभी लाइटरूम का उपयोग नहीं किया है, लेकिन आपने पहले ही फोटोशॉप के कैमरा रॉ को देख लिया है, तो आप समानता से चौंक जाएंगे। कैमरा रॉ मूल रूप से एडोब लाइटरूम में पाए जाने वाले संपादन विकल्पों से काफी प्रेरित है। इसका मतलब है कि दोनों के बीच शायद ही कोई सीखने की अवस्था है।

लाइटरूम आपकी रॉ तस्वीरों को संपादित करने के लिए एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर है। चाहे आप लाइटरूम सीसी या लाइटरूम क्लासिक का उपयोग करने वाले एडोब उपयोगकर्ता हों, आपको रॉ संपादन के लिए बेहतर कुछ नहीं मिलेगा। आप लाइटरूम का उपयोग करके रॉ तस्वीरों को आसानी से जेपीईजी में बदल सकते हैं और प्रारूप द्वारा प्रदान की गई सभी रंग जानकारी और गहराई के साथ अपनी रॉ तस्वीरों को संपादित कर सकते हैं।

3. कोरल फोटो-पेंट

कोरल फोटो-पेंट कोरल ड्रॉ का भूला हुआ भाई है। हालांकि अनदेखी की गई, कोरल ग्राफिक्स सूट खरीदते समय, फोटो-पेंट बंडल में शामिल है। फोटो एडिटिंग के लिए, CorelDRAW ग्राफिक्स सूट Adobe Creative Cloud से बेहतर हो सकता है, इसलिए यदि आपने कभी Corel PHOTO-PAINT के बारे में नहीं सुना है, तो अब इसके बारे में जानने का समय आ गया है।

कोरल फोटो-पेंट आपको फोटो-पेंट के कैमरा रॉ लैब में रॉ फोटो और छवियों को संपादित और संसाधित करने की अनुमति देता है। इस मुख्य विशेषता के साथ, CorelDRAW ग्राफ़िक्स सूट गैर-विनाशकारी संपादन और रॉ छवियों को संसाधित करने के लिए आफ्टरशॉट एचडीआर भी प्रदान करता है। तो यह कम ज्ञात सॉफ्टवेयर आपकी रॉ तस्वीरों को संपादित करने के दो तरीके प्रदान करता है। एक शॉट के लायक, क्या आपको नहीं लगता?

4. एफिनिटी फोटो 2

एफिनिटी फोटो 2 डेवलप पर्सोना के तहत रॉ एडिटिंग फीचर पेश करता है। जबकि एफ़िनिटी फ़ोटो 1 अब ख़रीदने के लिए उपलब्ध नहीं है, यदि आप पहले से ही इसके स्वामी हैं, तो इसका उपयोग रॉ फ़ोटो को संपादित करने के लिए भी किया जा सकता है। फ़ोटो, डिज़ाइनर और प्रकाशक के लिए एफिनिटी V2 अपग्रेड के बारे में पढ़ें।

एफिनिटी का एक बार का खरीद मॉडल रॉ तस्वीरों को संपादित करने के साथ-साथ अन्य फोटो संपादन सुविधाएं प्रदान करने का एक किफायती तरीका प्रदान करता है। SerifLabs RAW लाइब्रेरी, रीयल-टाइम परिवर्तन देखने के लिए स्प्लिट व्यू एडिटिंग, और अपने वर्कफ़्लो के लिए RAW प्रोसेसिंग इंजन के विकल्प के साथ अपनी छवियों के बारीक विवरण में गहराई से जाएँ।

5. वन प्रो पर कब्जा करें

कैप्चर वन प्रो एडोब लाइटरूम के समान एक व्यापक फोटो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। रॉ फ़ाइलों को मूल रूप से संपादित करने के लिए किसी बाहरी प्लगइन्स की आवश्यकता नहीं है और आपको कई प्रारूपों में निर्यात करने की अनुमति देता है, साथ ही निर्यात कार्रवाई लागू करने से पहले परिणाम का पूर्वावलोकन भी करता है।

यह शक्तिशाली सॉफ्टवेयर सभी प्रमुख प्रकार के कैमरा से कई रॉ प्रारूपों को खोल और संपादित कर सकता है। यह आपको सफेद संतुलन, रंग, छाया, हाइलाइट्स, घटता और स्पष्टता को संपादित करने की अनुमति देता है – सभी अपेक्षित छवि विशेषताएं जिन्हें आप अपनी रॉ तस्वीरों में सुधारना चाहते हैं। रॉ में संपादित करें और अपने प्रशंसकों के अमर दर्शकों के साथ साझा करने के लिए अपनी तस्वीरों को जेपीईजी, पीएसडी, या टीआईएफएफ में निर्यात करें।

6. ल्यूमिनेयर नियो

Luminar Neo एक AI-आधारित फोटो एडिटर है जो स्टैंडअलोन एप्लिकेशन या प्लगइन के रूप में उपलब्ध है। आप किसी भी उपलब्ध Neo AI सुविधाओं, जैसे स्काई रिप्लेसमेंट, पोर्ट्रेट बोकेह बैकग्राउंड, स्किन स्मूथर्स या शेडर्स, और कई अन्य गतिशील सुविधाओं का उपयोग करके RAW प्रारूप की तस्वीरों की एक बड़ी सरणी को संपादित कर सकते हैं।

जबकि Luminar Neo का व्यवसाय मॉडल AI-आधारित संपादन पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करता है, इसके बजाय इसे अधिक पारंपरिक फोटो संपादकों के साथ संयोजित करना सबसे अच्छा है। Luminar Neo और उन सभी तरीकों के बारे में जानें जिनसे आप अपनी RAW फ़ोटो को शानदार से अविश्वसनीय तक ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *