What Is Kik and Why Do Teenagers Love It

What Is Kik and Why Do Teenagers Love It

किक ऑनलाइन संचार के लिए किशोरों और युवा वयस्कों द्वारा तेजी से उपयोग की जाने वाली एक त्वरित संदेश सेवा है। किक की सबसे अच्छी प्रतिष्ठा नहीं है क्योंकि इसका उपयोग करने वाला कोई भी व्यक्ति, जिसमें बच्चे भी शामिल हैं, अजनबियों के साथ चैट कर सकते हैं।

तो किक ऐप किसके लिए प्रयोग किया जाता है? किक कैसे काम करता है? और क्या आपको अपने बच्चों के इसका इस्तेमाल करने से चिंतित होना चाहिए?

किक ऐप क्या है?

किक एक क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म एप्लिकेशन है जिसका उपयोग समूह चैट या सीधे संदेशों में दोस्तों के साथ संवाद करने के लिए किया जाता है।

प्रारंभ में, किक किसी अन्य त्वरित संदेश सेवा की तरह ही दिखता है। फ़ोन नंबर की आवश्यकता को नकारते हुए, आप एक ईमेल पते और पासवर्ड का उपयोग करके साइन अप करते हैं। यदि आप अपने लिए अनुभव करना चाहते हैं, तो यह iPhone और Android के लिए निःशुल्क है।

फिर आप अपने परिवार और दोस्तों के उपयोगकर्ता नाम की खोज करके, एक किक कोड दर्ज करके (जो एक गोलाकार क्यूआर कोड जैसा दिखता है), या उन्हें अपनी पता पुस्तिका तक पहुंचने की अनुमति देकर उनसे जुड़ सकते हैं।

किक मोबाइल डेटा या वाई-फाई कनेक्शन के माध्यम से संदेश भेजता और प्राप्त करता है। यह iMessages और WhatsApp जैसी एसएमएस सेवाओं के समान लगता है, लेकिन किक के और भी फायदे हैं। उपयोगकर्ता ऐप के माध्यम से आसानी से मल्टीमीडिया-अर्थात् चित्र, इमोजी, स्केच और जीआईएफ भेज सकते हैं। आप स्काइप की तरह लाइव वीडियो चैट में भी शामिल हो सकते हैं।

किक किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

किक का एक सकारात्मक पक्ष इसका सबसे महत्वपूर्ण पहलू भी है: यह आपको अजनबियों के साथ चैट करने की सुविधा देता है।

आप अपनी रुचि की किसी भी चीज़ के बारे में बात करने के लिए केवल खोज फ़ंक्शन का उपयोग करके सार्वजनिक चैट तक पहुँच सकते हैं। जब आप पहली बार साइन इन करते हैं, आपको किक टीम से एक संदेश मिलेगा, फिर “सार्वजनिक समूहों का अन्वेषण” करने का अवसर मिलेगा। ये हैशटैग का उपयोग करते हुए काम करते हैं, और इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप समान शौक वाले अजनबियों की तलाश कर रहे हैं या यदि आप बस ऊब चुके हैं और किसी नए से बात करना चाहते हैं।

टिंडर के गहरे विकल्पों की तलाश कर रहे लोगों के लिए डेटिंग में अगले कदम के रूप में किक की भी सिफारिश की गई है।

जहां टिंडर आपको कुछ तस्वीरों और एक संक्षिप्त परिचय के आधार पर किसी को जज करने के लिए प्रेरित करता है, वहीं किक आपको समान विचारधारा वाले लोगों से मिलने देता है। सार्वजनिक समूहों की खोज करने का अर्थ होगा कि आपको अपने समान रुचियों वाले लोग मिलेंगे। कुछ समूह विशेष रूप से प्यार की तलाश कर रहे लोगों के लिए बनाए गए हैं।

किक को आपके बारे में क्या जानकारी चाहिए?

किक के लिए साइन अप करना बहुत आसान है और इसके लिए अधिक जानकारी की आवश्यकता नहीं है।

इसे Google Play या Apple के ऐप स्टोर से डाउनलोड करने के बाद, किक आपसे या तो साइन अप करने या लॉग इन करने के लिए कहेगा यदि आपके पास पहले से ही एक खाता है। आपको केवल अपना नाम, जन्मदिन और उपयोगकर्ता नाम दर्ज करना है। बेशक, इसके लिए पासवर्ड की भी जरूरत होती है।

इसके लिए बस इतना ही चाहिए, लेकिन अधिक संपूर्ण प्रोफ़ाइल बनाने के लिए आप इसमें और विवरण जोड़ सकते हैं।

ऐसा करने के लिए, आपको किक इंटरफ़ेस के शीर्ष बाईं ओर कॉग पर क्लिक करना होगा। आप एक मुख्य तस्वीर और पृष्ठभूमि छवि जोड़ सकते हैं, और अपनी रुचियों को साझा कर सकते हैं। यह शायद आपको याद दिलाता है कि फेसबुक आपके बारे में किस तरह का विवरण जानना चाहता है। फेसबुक द्वारा व्हाट्सएप के अधिग्रहण के बाद से किक निश्चित रूप से एक प्रमुख प्रतियोगी बन गया है।

“किक” का क्या अर्थ है?

आपको टिंडर, इंस्टाग्राम, या स्नैपचैट पर एक संदेश प्राप्त हुआ होगा जिसमें “किक?” जैसा कुछ पढ़ा गया हो। या “किक मी”, और इसके अर्थ के बारे में सोचा। यह केवल आपको मैसेजिंग ऐप पर जोड़ने का अनुरोध है। यदि आपके पास एक उपयोगकर्ता नाम है, तो उन्हें आपके उपयोगकर्ता नाम की आवश्यकता होगी – हालाँकि आप उन्हें वैसे भी नहीं जोड़ना चाहेंगे।

वे कह रहे हैं कि वे आपसे निजी तौर पर संपर्क करना चाहते हैं, यानी नीलामी साइटों और पारंपरिक सोशल मीडिया जैसी सार्वजनिक सेवाओं से दूर।

जहां तक ​​ऐप के वास्तविक नाम की बात है, किक एक संक्षिप्त नाम नहीं है। इसका विशेष रूप से कोई मतलब नहीं है, हालांकि कुछ सुझाव देते हैं कि यह एक टाइपो से निकला है। QWERTY कीबोर्ड पर, “KIK” “LOL” के ठीक बगल में होता है।

किक पर अक्षरों का क्या अर्थ है?

व्हाट्सएप की तरह, किक आपको आपके संदेशों की स्थिति बताता है। जबकि व्हाट्सएप व्यक्तिगत टिक प्रदर्शित करके ऐसा करता है, किक मुख्य रूप से अक्षरों का उपयोग करता है; विशेष रूप से।

एक लाल विस्मयादिबोधक चिह्न आपको बताता है कि एक त्रुटि हुई है और आपको अपना संदेश पुनः भेजने की आवश्यकता है। और एक इलिप्सिस इंगित करता है कि किक अभी भी कनेक्ट करने का प्रयास कर रहा है (जो पूरी तरह से आपके इंटरनेट एक्सेस पर निर्भर करता है)।

किकबॉट्स कैसे काम करते हैं?

किक में एक अंतर्निर्मित ब्राउज़र है, लेकिन यह Google Chrome पर क्लिक करने और URL टाइप करने जितना आसान नहीं है। इसके बजाय, यह बॉट्स के माध्यम से काम करता है, अतिरिक्त सुविधाएँ जो केवल चैट चलाने के लिए होती हैं। आप बातचीत के नीचे दाईं ओर ग्रिड आइकन पर क्लिक करके वेब इतिहास देख सकते हैं।

आपने शायद किक के चैटबॉट्स के बारे में सुना होगा, लेकिन वास्तव में वे क्या हैं?

वे थोड़े बोझिल और भ्रमित करने वाले हो सकते हैं। बॉट्स के बारे में पहले से बने ऑटोमेटेड ऐप्स की तरह सोचें। उन्हें एक्सेस करने के लिए, + पर जाएं और फिर बॉट्स सर्च करें और जो भी आपको पसंद हो उसे खोजें। आप बता सकते हैं कि कौन से चैट बॉट हैं क्योंकि उनकी प्रोफ़ाइल छवि के नीचे हमेशा बैंगनी रंग का बोल्ट होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *