How to Set Up and Use iCloud Shared Photo Library on Your iPhone

How to Set Up and Use iCloud Shared Photo Library on Your iPhone

हालांकि यह सच है कि Apple ने अभी कुछ समय के लिए साझा एल्बम की पेशकश की है, इसे iCloud साझा फोटो लाइब्रेरी के साथ भ्रमित न करें क्योंकि वे समान नहीं हैं। यह नया जोड़ा आपके Apple उपकरणों में फोटो-साझाकरण अनुभव में जीवन की गुणवत्ता में कई सुधार लाता है।

तो, यहां आपको एक आईफोन पर आईक्लाउड शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी के बारे में जानने की जरूरत है, जिसमें एक को बनाने, एक का उपयोग करने और जरूरत पड़ने पर एक को हटाने के बारे में बताया गया है।

आईक्लाउड शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी क्या है?

अधिकांश भाग के लिए, नाम आपको संकेत देता है कि यह भयानक आईओएस 16 फीचर क्या है। यह एक ऐसी जगह है जहां आप अपने मित्रों और परिवार के साथ तस्वीरें साझा कर सकते हैं ताकि वे हर समय उन्हें देख सकें।

साझा लाइब्रेरी में एक समय में अधिकतम छह लोग हो सकते हैं, और जोड़ा गया प्रत्येक व्यक्ति लाइब्रेरी में चित्रों को देख सकता है, संपादित कर सकता है, जोड़ सकता है और हटा सकता है। यह यादें बनाने और अपने पसंदीदा पलों को एक जगह स्टोर करने का एक शानदार तरीका है।

आईक्लाउड में शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी कैसे बनाएं और देखें

शुरू करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका iPhone iOS 16.1 या इसके बाद के संस्करण में अपडेट किया गया है। आपको सेटिंग > फ़ोटो > iCloud फ़ोटो से iCloud फ़ोटो को भी सक्षम करना होगा।

एक बार यह हो जाने के बाद, साझा फ़ोटो लाइब्रेरी बनाने के चरण बहुत सरल हैं।

अब आप अपने फोटो ऐप में अपनी आईक्लाउड शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी को अकेले या अपनी निजी लाइब्रेरी के साथ देख सकते हैं।

अपनी स्क्रीन के ऊपरी दाएं कोने में प्रोफ़ाइल आइकन पर टैप करें। यदि दोनों लाइब्रेरी चयनित विकल्प हैं, तो इस आइकन को तीन क्षैतिज बिंदुओं से बदल दिया जाएगा।

आप अपने पुस्तकालयों को कैसे देखना चाहते हैं, इसके अनुसार पुस्तकालयों, व्यक्तिगत पुस्तकालय और साझा पुस्तकालय दोनों में से अपनी वरीयता का चयन करें।

तस्वीरों को अपनी आईक्लाउड शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी में कैसे ले जाएं

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, जब आप अपनी आईक्लाउड शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी सेट करते हैं तो आप फोटो ट्रांसफर कर सकते हैं।

इसके बाद स्क्रीन के नीचे तीन डॉट्स आइकन पर टैप करें।

साझा लाइब्रेरी में ले जाएँ चुनें। आपको इन फ़ोटो के कोने में लोगों का प्रतिनिधित्व करने वाला एक छोटा आइकन दिखाई देगा, जो यह दर्शाता है कि वे अब आपकी साझा लाइब्रेरी में हैं।

कैसे चुनें कि आप कैमरे से आईक्लाउड शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी में क्या शेयर करते हैं

जबकि आप ऊपर बताए अनुसार अपने फ़ोटो ऐप से चित्रों को मैन्युअल रूप से चुन सकते हैं और स्थानांतरित कर सकते हैं, आप सीधे कैमरा ऐप से भी फ़ोटो साझा कर सकते हैं। इस सुविधा को सक्षम करने के लिए, इन चरणों का पालन करें।

ऐसा करने के बाद, आप शेयर के बीच चयन कर सकते हैं

स्वचालित रूप से और मैन्युअल रूप से साझा करें। ऑटो शेयर सक्षम होने पर, जब यह पता चलता है कि आप प्रतिभागियों के साथ हैं, तो कैमरा ऐप स्वचालित रूप से साझा लाइब्रेरी में फ़ोटो जोड़ देगा। वह कितना शांत है?

हालाँकि, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि इस सुविधा के काम करने के लिए ब्लूटूथ चालू है। लेकिन अगर आपके आईफोन पर ब्लूटूथ काम नहीं कर रहा है, तो इन सुधारों को आजमाएं। मैन्युअल रूप से साझा करें के साथ, आप चुन सकते हैं कि कैमरा ऐप साझा लाइब्रेरी में फ़ोटो कब जोड़े और कब नहीं।

इस श्रेणी की एक और बड़ी विशेषता घर पर साझा करना है। एक बार जब आप इस विकल्प के आगे टॉगल चालू कर देते हैं, तो आपका कैमरा आपके द्वारा घर पर लिए गए सभी फ़ोटो या वीडियो को आपकी iCloud साझा फ़ोटो लाइब्रेरी में जोड़ देगा। यह काफी उपयोगी सुविधा है, खासकर यदि आपके पास अपने परिवार के सदस्यों के साथ एक साझा पुस्तकालय है।

आप यह भी चुन सकते हैं कि कौन सी तस्वीरें सीधे कैमरा ऐप के माध्यम से आपकी साझा लाइब्रेरी में जोड़ी जाएं।

अपनी आईक्लाउड शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी को कैसे डिलीट करें I

सभी अतिरिक्त तस्वीरें और वीडियो पहली बार में थोड़े अटपटे लग सकते हैं, खासकर यदि आप गोपनीयता के प्रति सचेत हैं। इसलिए, यदि आप अपने द्वारा बनाई गई आईक्लाउड फोटो लाइब्रेरी को हटाना चाहते हैं, तो इन निर्देशों का पालन करें।

सब कुछ खोने की चिंता मत करो। जैसा कि आप देख सकते हैं, एक बार जब आप डिलीट शेयर्ड लाइब्रेरी को दबाते हैं, तो iOS पूछेगा कि क्या आप सब कुछ रखना चाहते हैं या केवल वही रखना चाहते हैं जो मैंने योगदान दिया था।

सभी प्रतिभागियों को साझा लाइब्रेरी को हटाने के बारे में एक सूचना प्राप्त होगी। यदि वे सात दिनों से अधिक समय तक भागीदार रहे हैं, तो उन्हें साझा लाइब्रेरी में सभी फ़ोटो की एक प्रति प्राप्त होगी। यदि नहीं, तो वे केवल वे फ़ोटो रखेंगे, जिनका उन्होंने योगदान दिया है।

आपकी आईक्लाउड शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी में स्टोरेज खत्म हो गया है?

ध्यान रखें कि लाइब्रेरी बनाने वाला व्यक्ति संपूर्ण साझा लाइब्रेरी के लिए आईक्लाउड स्टोरेज प्रदान करता है। यदि आप एक सहयोगी हैं और साझा लाइब्रेरी नहीं बना रहे हैं, तो आपके आईक्लाउड स्टोरेज का उपयोग नहीं किया जाएगा।

परिवार और दोस्तों के साथ यादें बनाने के लिए आईक्लाउड शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी का उपयोग करें

Apple ने iOS 16.1 के साथ-साथ iCloud शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी की शुरुआत की, जिससे छह लोगों को एक विशाल लाइब्रेरी में फ़ोटो और वीडियो को जोड़ने, संपादित करने, देखने और हटाने की अनुमति मिलती है।

आप फ़ोटो से मैन्युअल रूप से चित्र जोड़ सकते हैं या अपने iPhone को उन्हें अपने कैमरा ऐप से स्वचालित रूप से जोड़ने दें। आप इस नए जोड़ के साथ कई तरकीबें पा सकते हैं, लेकिन यह न भूलें कि यह iOS 16 की कई बेहतरीन विशेषताओं में से एक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *