9 Things Macs Can Do That Windows PCs Can’t

9 Things Macs Can Do That Windows PCs Can't

मैक और विंडोज पीसी अब तक दो सबसे लोकप्रिय प्रकार के कंप्यूटर हैं। यह देखते हुए कि आज कंप्यूटर कितने महत्वपूर्ण हैं, मैक और विंडोज पीसी आम तौर पर एक ही काम कर सकते हैं।

तो, यह हमें सोच में पड़ गया; लोग मैक का उपयोग क्यों करते हैं? मैक के बारे में क्या अनोखा है जिसे आप विंडोज पीसी पर अनुभव नहीं कर सकते? और हम कुछ कारणों के साथ आ सकते हैं कि आप विंडोज़ पीसी पर मैक चुनना चाहेंगे।

1. आईफोन और आईपैड ऐप चलाएं

Apple सिलिकॉन (M1 और M2) प्रोसेसर के कई फायदों में से एक यह है कि अब हम Mac पर कुछ iPhone और iPad ऐप चला सकते हैं। जबकि ऐप मैक के लिए अच्छी तरह से डिज़ाइन नहीं किए जा सकते हैं, फिर भी आप उन्हें निष्क्रिय रूप से उपयोग कर सकते हैं और कंप्यूटर पर मोबाइल ऐप के कुछ भत्तों का आनंद ले सकते हैं।

इसलिए, M1 या M2 Mac के मालिक होने से गेम, यूटिलिटी ऐप्स और सॉफ्टवेयर विकल्पों का खजाना खुल जाता है, जो कि एक विंडोज पीसी केवल अनुकरण कर सकता है। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपका मैक एक ऐप्पल सिलिकॉन मैक है या नहीं, तो आपको यह पता लगाने के लिए हमारी मार्गदर्शिका पढ़नी चाहिए कि आपका मैक किस प्रोसेसर का उपयोग करता है।

आप इन iPad और iPhone ऐप्स को अपने Mac के ऐप स्टोर पर एक्सेस कर सकते हैं। डॉक पर ऐप स्टोर आइकन पर क्लिक करें और टॉप-राइट सर्च बार पर क्लिक करें। आप जो भी खोज पैरामीटर चाहते हैं उसमें टाइप करें (उदाहरण के लिए, पहेली गेम)। फिर, खोज परिणामों के शीर्ष पर iPhone और iPad ऐप्स बटन चुनें। आप ऐप के नाम के नीचे “Designed for iPad” टैग ढूंढ़कर यह भी देख सकते हैं कि कोई ऐप iPad ऐप है या नहीं।

2. वर्तमान में खुली फाइलों को संपादित करें

विंडोज पीसी के बारे में कष्टप्रद चीजों में से एक यह है कि यह आपको उन फ़ाइलों को संपादित करने, नाम बदलने या स्थानांतरित करने नहीं देगा जो वर्तमान में खुली हैं। एक Windows उपयोगकर्ता के रूप में, आपने सोचा होगा कि यह कुछ ऐसा था जो सभी कंप्यूटर करते थे। लेकिन Mac पर, आप अब भी उन फ़ाइलों को संपादित कर सकते हैं जिन्हें आपने खोला है।

हालांकि कुछ लोग इस तरह की सुविधा की उपयोगिता पर सवाल उठा सकते हैं, ऐसे परिदृश्य की कल्पना करें जहां आपके पास कई फाइलें खुली हों जिन्हें आप बंद नहीं करना चाहते हैं। एक मैक के साथ, इन फ़ाइलों का नाम बदलना या स्थानांतरित करना एक विकल्प बन जाता है, जो आपके द्वारा लॉक की गई फ़ाइलों को फिर से ढूंढने में कीमती मिनट बचाता है।

3. वीडियो कॉल में बोलने के लिए टाइप करें

यदि आप जागरूक नहीं हैं, तो अब आप Apple डिवाइस द्वारा उत्पन्न लिंक के माध्यम से विंडोज कंप्यूटर पर फेसटाइम का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि, भले ही विंडोज पीसी फेसटाइम कॉल में शामिल हों, कुछ प्रमुख एक्सेसिबिलिटी सुविधाएँ हैं जो केवल मैक उपयोगकर्ता फेसटाइम पर आनंद ले सकते हैं।

एक अच्छा उदाहरण लाइव कैप्शन है, एक macOS वेंचुरा सुविधा जो उपयोगकर्ताओं को बोलने के लिए टाइप करने की अनुमति देती है। आपको केवल शब्दों को टाइप करना है, और Mac फेसटाइम कॉल के दौरान उन्हें पढ़ेगा। यह भाषण विकलांग लोगों के लिए काम आता है।

4. कंप्यूटर पर iMessage का प्रयोग करें

iMessage iPhone की सबसे लोकप्रिय और समान रूप से सुविधाजनक सुविधाओं में से एक है। अधिकांश Apple उपयोगकर्ता संवाद करने के लिए इसी पर भरोसा करते हैं। और अगर आपके पास iPhone और Mac है, तो आप दोनों डिवाइस पर iMessage का उपयोग करके तरल रूप से संचार कर सकते हैं। और यह Apple द्वारा अपने उपकरणों में बेक की गई कई निरंतरता सुविधाओं में से एक है।

सौभाग्य से, Apple मैक उपयोगकर्ताओं को बिना iPhone या iPad के लाखों iMessage उपयोगकर्ताओं में शामिल होने की अनुमति देता है। एक विंडोज़ उपयोगकर्ता के रूप में, क्या आप अपने पीसी पर एक समान सुविधा नहीं चाहेंगे?

5. Apple डिवाइसेस के बीच कॉपी और पेस्ट करें

आसानी से हमारी पसंदीदा निरंतरता सुविधाओं में से एक, iPhone और iPad से अपने मैक पर कॉपी और पेस्ट करना Apple के पक्ष में एक और प्लस है। विंडोज के पास इसका एक संस्करण है, जिससे आप विंडोज पीसी और एंड्रॉइड के बीच कॉपी और पेस्ट कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप एक iPhone और एक Windows PC के मालिक हैं, तो आप एक साझा क्लिपबोर्ड का आनंद नहीं ले पाएंगे।

यह भी उल्लेखनीय है कि मैक पर साझा क्लिपबोर्ड को सक्रिय करना विंडोज़ की तुलना में अधिक तरल है। विंडोज पीसी और एंड्रॉइड पर, आपको इसे चालू करने के लिए दोनों उपकरणों पर सेटिंग्स की पंक्तियों से गुजरना होगा; मैक पर आपको केवल अपने ऐप्पल आईडी में साइन इन करना है और ब्लूटूथ चालू करना है।

6. एयरड्रॉप का प्रयोग करें

एक ऐसे परिदृश्य की कल्पना करें जहां आप अपने विंडोज पीसी का उपयोग वीडियो या फोटो संपादित करने के लिए कर रहे हैं, और फिर आपको याद आता है कि आपके फोन पर एक वीडियो है जिसकी आपको आवश्यकता है। आदर्श रूप से, आप इसे स्थानांतरित करने के लिए USB केबल का उपयोग करेंगे, लेकिन यदि आपके पास केबल नहीं है तो क्या होगा?

वर्कअराउंड की तलाश करना निराशाजनक और समय की बर्बादी है। यहीं पर एयरड्रॉप हीरो बन जाता है। AirDrop आपको Apple उपकरणों के बीच फ़ाइलों को मूल रूप से स्थानांतरित करने की अनुमति देता है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि फ़ाइल कितनी बड़ी है; यदि आपके पास स्थान है, तो यह उपकरणों के बीच तेज़ी से स्थानांतरित होगा।

7. वॉयसओवर के साथ एक स्क्रीन रिकॉर्डिंग करें

हम यह नहीं कह रहे हैं कि विंडोज़ पर यह पूरी तरह असंभव है, लेकिन केवल मैक एक ही समय में स्क्रीन रिकॉर्डिंग और वॉयस-ओवर करने का मूल तरीका प्रदान करते हैं। विंडोज में एक्सबॉक्स गेम बार स्क्रीन रिकॉर्डिंग टूल है जिसे आप विंडोज + जी दबाकर सक्रिय कर सकते हैं, लेकिन यह वॉयस ओवर के साथ स्क्रीन रिकॉर्डिंग नहीं करता है।

हालाँकि, आप क्विकटाइम प्लेयर के माध्यम से वॉयस ओवर के साथ स्क्रीन रिकॉर्डिंग बना सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *