How to Enable or Disable Taskbar Pinning in Windows 11

How to Enable or Disable Taskbar Pinning in Windows 11

क्या आप अपना कंप्यूटर किसी और के साथ साझा करते हैं और नहीं चाहते कि वे टास्कबार से ऐप्स जोड़ें या निकालें? यदि हाँ, तो यह वह जगह है जहाँ आपको होना चाहिए।

इस लेख में, हम देखेंगे कि आप विंडोज 11 में “पिन टू टास्कबार” और “अनपिन फ्रॉम टास्कबार” विकल्पों को कैसे सक्षम या अक्षम कर सकते हैं।

1, स्थानीय समूह नीति संपादक का उपयोग करके विंडोज 11 में टास्कबार पिनिंग विकल्प को कैसे सक्षम या अक्षम करें

स्थानीय समूह नीति संपादक एक उपयोगिता है जिसका उपयोग करके आप Windows नीतियों का प्रबंधन कर सकते हैं। यह “पिन टू टास्कबार” और “अनपिन फ्रॉम टास्कबार” विकल्पों सहित विभिन्न सुविधाओं और विकल्पों को सक्षम या अक्षम करने में भी मदद करता है।

अगला, अपने कंप्यूटर को पुनरारंभ करें और परिवर्तन देखें।

2. रजिस्ट्री संपादक का उपयोग करके विंडोज 11 में टास्कबार पिनिंग विकल्प को कैसे सक्षम या अक्षम करें

अगली विधि विंडोज रजिस्ट्री को संपादित करना है, जो अपने स्वयं के सावधानियों के सेट के साथ आती है। रजिस्ट्री का संपादन करते समय, बहुत सावधान रहें और ऐसा कुछ भी न बदलें जो आपको नहीं करना चाहिए। सुरक्षित होने के लिए, रजिस्ट्री का बैकअप लेना न भूलें।

रजिस्ट्री संपादक का उपयोग करके पिन टू टास्कबार और अनपिन फ्रॉम टास्कबार विकल्पों को सक्षम या अक्षम करने का तरीका यहां बताया गया है।

इतना ही। यदि आप सेटिंग को उलटना चाहते हैं, तो NoPinningToTaskbar Value डेटा में 0 टाइप करें और इसे सेव करें।

अपने टास्कबार आइकन को सुरक्षित रखें

पिन टू टास्कबार विकल्प आपको टास्कबार में एप्लिकेशन जोड़ने की सुविधा देता है। इसके विपरीत, आप टास्कबार से आइकन को हटाने के लिए टास्कबार विकल्प से अनपिन का उपयोग कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इन विकल्पों को हटाना चाहते हैं, तो आप उपरोक्त तरीकों में से किसी एक का उपयोग कर सकते हैं।

इस बीच, आप अपने विंडोज टास्कबार को अनुकूलित करने में रुचि ले सकते हैं।

विंडोज 11 माइक्रोसॉफ्ट के ऑपरेटिंग सिस्टम की रेंज में एक नया रूप लाता है। इसमें एक पुन: डिज़ाइन किया गया फ़ाइल एक्सप्लोरर, घुमावदार किनारों वाला एक टास्कबार और केंद्रित ऐप आइकन हैं। हालांकि, नए डिजाइन पर प्रतिक्रिया मिलीजुली रही है। कुछ को नया रूप पसंद है, जबकि अन्य पुराने विंडोज 10 टास्कबार को याद करते हैं।

यदि आप बाद वाले समूह में हैं, तो आप अपने आप को विंडोज 10 टास्कबार के बारे में याद दिलाने से बेहतर कर सकते हैं। टास्कबार को विंडोज 10 की तरह दिखने के लिए इसे अनुकूलित करने के कई तरीके हैं या इसे स्वयं दोबारा कल्पना करें।

विंडोज 11 में बाएं-संरेखित टास्कबार ऐप आइकन कैसे सेट करें

अपने टास्कबार के बाईं ओर बैठे ऐप आइकन देखना पसंद करते हैं? आप ऐप आइकन को बाईं ओर संरेखित करके विंडोज 10 के सार को जल्दी से विंडोज 11 टास्कबार पर वापस ला सकते हैं।

टास्कबार पर राइट-क्लिक करके और टास्कबार सेटिंग्स का चयन करके प्रारंभ करें। टास्कबार व्यवहार का चयन करें और टास्कबार संरेखण को बाईं ओर बदलें।

विंडोज 11 पर डिफॉल्ट टास्कबार आइटम को कैसे छिपाएं या अनहाइड करें

कुछ आइटम डिफ़ॉल्ट रूप से विंडोज 11 टास्कबार पर पिन किए जाते हैं। उदाहरण के लिए, आपको खोज बटन अधिकांश मामलों में बेकार लग सकता है क्योंकि प्रारंभ मेनू में खोज करने से आपको समान परिणाम मिलते हैं। आप इन मदों को टास्कबार सेटिंग्स से छुपा सकते हैं।

टास्कबार पर राइट-क्लिक करें और टास्कबार सेटिंग्स चुनें। आपको शीर्ष पर चार टास्कबार आइटम मिलेंगे: खोज, कार्य दृश्य, विजेट और चैट। “चैट” (एक Microsoft टीम शॉर्टकट) को छोड़कर सभी आइटम डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम हैं। आप आइटम के नाम के आगे टॉगल बंद करके उन आइटम को छुपा सकते हैं जो डिफ़ॉल्ट रूप से सक्षम हैं।

विंडोज 11 में टास्कबार कलर कैसे बदलें

टास्कबार का रंग आपके द्वारा विंडोज के लिए चुनी गई थीम पर निर्भर करता है, यानी डार्क या लाइट। हालाँकि, आप अपने टास्कबार को अपनी इच्छानुसार लगभग कोई भी रंग दे सकते हैं।

विंडोज 11 टास्कबार कॉर्नर में आप जो ऐप्स चाहते हैं उन्हें चुनें

आपके टास्कबार के दाहिने सिरे में चल रहे ऐप्स होते हैं, तब भी जब इसके लिए एक अलग विंडो नहीं खुलती है, साथ ही अन्य विशिष्ट सिस्टम ट्रे आइकन जैसे वाई-फाई और साउंड सेटिंग्स। उन ऐप्स के बगल में एक छोटा तीर भी है, जिस पर क्लिक करने से शीर्ष पर दिखाई देने वाले छोटे मेनू में और ऐप सामने आते हैं। इस मेनू को टास्कबार कॉर्नर ओवरफ्लो कहा जाता है।

यदि आप चाहते हैं कि उन ऐप्स में से कुछ आसान पहुंच के लिए टास्कबार कॉर्नर ओवरफ्लो के बजाय टास्कबार कॉर्नर में दिखाई दें, तो आप टास्कबार सेटिंग्स से इसे बदल सकते हैं।

टास्कबार पर राइट-क्लिक करें और टास्कबार सेटिंग्स चुनें। स्क्रीन के नीचे स्क्रॉल करें और टास्कबार कॉर्नर ओवरफ्लो चुनें। उन सभी ऐप्स को चुनें जिन्हें आप टास्कबार कॉर्नर पर रखना चाहते हैं। सभी अचयनित ऐप्स को टास्कबार कॉर्नर ओवरफ्लो पर धकेल दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *