How to Improve Your Life by Treating It Like a Video Game

How to Improve Your Life by Treating It Like a Video Game

जब आप ग्रैंड थेफ्ट ऑटो वी में सड़क पर चलते हैं तो ज़ेल्डा या पिस्टल-व्हिपिंग अजनबियों जैसे आस-पास की झाड़ियों में संसाधनों को खंगालने से आप जीवन में बहुत दूर नहीं जा सकते हैं, लेकिन आप पा सकते हैं कि जैसे ही आप शुरू करते हैं, जीवन अंतहीन मज़ेदार हो सकता है चुनौतीपूर्ण मिशनों को स्वीकार करना और वीडियो गेम की तरह उन्हें पूरा करने की दिशा में कदम उठाना।

वीडियो गेम हमें लक्ष्य निर्धारित करने के तरीके से कहीं अधिक सिखाते हैं। वे सिखाते हैं कि संसाधनों का प्रबंधन कैसे करें, अपने स्वास्थ्य का ख्याल कैसे रखें, पहेलियों को कैसे सुलझाएं, विपरीत परिस्थितियों पर काबू पाएं, असफलता के साथ ठीक रहें, और अन्य लोगों के साथ मेलजोल करके अपने मज़ेदार कारक को बढ़ाएं। अपने जीवन को एक वीडियो गेम के रूप में सोचकर, आप अपने जीवन की गुणवत्ता में नाटकीय रूप से सुधार कर सकते हैं।

चरित्र चयन

इमर्सिव सिमुलेशन गेम्स या ओपन-वर्ल्ड गेम्स में, आपके लिए उन पात्रों को चुनना असामान्य नहीं है जो आपकी पसंदीदा खेल शैली के साथ संरेखित हों – मूक हत्यारे से लेकर ड्रग रेनेगेड तक गन-ए-ब्लेज़िन ‘। कुछ विशिष्ट प्रकार के चरित्रों की विभिन्न क्षमताओं, उपकरणों, या हथियारों तक पहुंच होगी, जो इस बात को प्रभावित करेगा कि आप गेम कैसे खेलते हैं।

आपका जीवन अलग नहीं है। बेशक, आप एक आनुवंशिक रूप से निर्धारित चेहरे के आकार और त्वचा के प्रकार के साथ पैदा हुए हैं, और आप अपने भौतिक शरीर के लिए जितना अनुकूलन कर सकते हैं, वह सीमित हो सकता है, लेकिन अन्य विकल्प, जैसे कि आपके द्वारा निर्धारित मूल्य सबसे महत्वपूर्ण हो सकते हैं। महत्वपूर्ण रूप से आपके जीवन को प्रभावित करते हैं।

उदाहरण के लिए, यदि आप तय करते हैं कि पर्यावरण संबंधी समस्याओं को हल करना खेल खेलने से ज्यादा महत्वपूर्ण है, तो आप एथलीट के बजाय वैज्ञानिक बनना चुन सकते हैं। एक वैज्ञानिक का जीवन प्रयोगशालाओं और अध्ययन में अधिक समय लेगा, जबकि एक एथलीट का जीवन जिम और प्रशिक्षण में अधिक समय लेगा। इस प्रकार, दूसरों पर कुछ मूल्यों को चुनकर, आप अपनी खेल शैली की जीवन शैली के लिए टोन सेट करते हैं।

अपना कौशल स्तर बढ़ाएं

बोरिंग सिमुलेशन गेम्स को मस्ती में बदलने के कई तरीके हैं; हालाँकि, मिशन-चालित खेलों में, खेलना सबसे मजेदार होता है जब आप स्तर बढ़ा सकते हैं और फिर अगली चुनौती, मिशन या बॉस की लड़ाई से निपट सकते हैं।

वीडियो गेम में कौशल विकास को अक्सर कौशल वृक्ष के रूप में दर्शाया जाता है। जब तक आप अधिक उन्नत कौशल (जैसे, ट्रिपल-किल कॉम्बो) सीखने के लिए पर्याप्त संसाधन और अनुभव अर्जित नहीं करते हैं, तब तक आप बुनियादी कौशल (जैसे, तेजी से आगे बढ़ना) का निर्माण करके ट्रंक पर शुरू करते हैं।

आपके द्वारा सीखने के लिए चुने गए कौशल आपके चरित्र के प्रकार पर भी निर्भर करते हैं—क्या आप उस तरह के खिलाड़ी हैं जो चोरी-छिपे सिस्टम को हैक करना पसंद करते हैं, या उस तरह के हैं जो दुश्मनों को क्रूर बल से मुकाबला करना पसंद करते हैं? मुझे यह पसंद है?

आपका जीवन अलग नहीं है। यदि आप एक प्लम्बर बनना चाहते हैं, तो आपको यह सीखना होगा कि पाइप कैसे फिट होते हैं। यदि आप संयुक्त राज्य अमेरिका के अगले राष्ट्रपति बनना चाहते हैं, तो आप रियलिटी टीवी शो होस्ट बनने के लिए आवश्यक कौशल सीखना चाहेंगे (आपको निकाल दिया गया है!)

आप जो भी बनना चाहते हैं, आपको अपने जीवन के बारे में इस तरह सोचने की जरूरत है – आपके पास एक कौशल वृक्ष है जिसे विकसित करने की आवश्यकता है, इसलिए नीचे से शुरू करें और ऊपर की ओर काम करें। अन्यथा, आप कभी भी अपने करियर, रिश्तों या जीवन में आगे नहीं बढ़ पाएंगे।

संसाधनों का बुद्धिमानी से उपयोग करें

वीडियो गेम में, संसाधन—चाहे इन-वर्ल्ड करेंसी हो या XP पॉइंट—आपके स्किल सेट को आगे बढ़ाने, नए टूल खरीदने या अपने हथियार कैश को बढ़ाने के लिए आवश्यक होते हैं।

संसाधन आपको अगले अधिक कठिन मिशन के लिए तैयार करने में मदद करते हैं और कम से कम संसाधनों का कुछ संचय किसी भी खेल को हराने के लिए एक परम आवश्यकता है।

संसाधन भी दुर्लभ हैं, इसलिए आपको एक आकर्षक चरित्र मोड खरीदने या एक नक्शा ढूंढने के बीच महत्वपूर्ण व्यापार करना होगा जो साइड मिशन के स्थान को प्रकट करता है जो आपको अधिक संसाधनों के साथ पुरस्कृत करता है।

आपका जीवन अलग नहीं है। यदि आप एक परिवार का पालन-पोषण करना चाहते हैं, तो आपको एक घर, एक वाहन और निश्चित रूप से कुछ डायपर की आवश्यकता होगी। यदि आप एक प्लेब्वॉय (या प्लेगर्ल) की जीवन शैली जीना चाहते हैं, जो बुधवार को पार्टियों में घूमता है, तो यह भी अच्छा है, लेकिन आपको कुछ संसाधनों की आवश्यकता होगी।

जितनी जल्दी हो सके अधिक से अधिक संसाधनों को अर्जित करने का एक तरीका खोजें ताकि आप जीवन के खेल को पूरी तरह से खेलना बंद न करें, और अपनी मेहनत से अर्जित संसाधनों को बहुत अधिक सतही वस्तुओं पर बर्बाद न करें जो आपको अधिक महत्वपूर्ण वस्तुओं को प्राप्त करने से रोकेंगे। रोकता है।

अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें

यहां तक ​​​​कि अगर आप एक खेल खेल रहे हैं जहां आपका “चरित्र” एक मशीन है, जैसे अंतरिक्ष यान या स्पोर्ट्स कार, तो आपके पास सीमित मात्रा में स्वास्थ्य है। अपने मूल्यवान बार्स को सहेज कर, आप अगली चुनौती के लिए तैयार रहेंगे। इसके अलावा, अधिकांश गेमर्स जानते हैं कि कठिन स्तरों में या कठिन बॉस के खिलाफ अपनी सफलता की संभावनाओं को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है अपने समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाना, साथ ही क्षति से उबरने की आपकी क्षमता।

आपका जीवन अलग नहीं है। जीवन हर तरह की तनावपूर्ण स्थितियों को आपके रास्ते से हटा देगा। वास्तव में, इसकी गारंटी है। तो भावनात्मक और शारीरिक कठिनाइयों से निपटने के लिए आप जितने बेहतर तरीके से तैयार होंगे, चाहे वह किसी प्रियजन की मृत्यु हो या कोई व्यक्तिगत बीमारी, आपका मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य सबसे बड़ा कारक होगा जो यह निर्धारित करेगा कि आप इससे कितनी अच्छी तरह उबरते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *