2 Types of Digital Footprints and How to Cover Your Tracks

2 Types of Digital Footprints and How to Cover Your Tracks

एक डिजिटल पदचिह्न डेटा का निशान है जिसे आप डिजिटल दुनिया के साथ बातचीत करते समय पीछे छोड़ देते हैं। इसमें आपके द्वारा देखी जाने वाली वेबसाइटें, आपके द्वारा भेजे जाने वाले ईमेल, आपके द्वारा देखे जाने वाले YouTube वीडियो, सोशल मीडिया पर आपके द्वारा पोस्ट की जाने वाली टिप्पणियां, और बहुत कुछ शामिल हो सकते हैं।

डिजिटल पदचिह्न आपकी गोपनीयता के लिए फायदेमंद और हानिकारक दोनों हो सकते हैं। इसलिए, खुद को डिजिटल फुटप्रिंट के खतरों से बचाने के लिए, प्रकारों के बारे में जागरूक होना और आवश्यक होने पर उन्हें सीमित करने या समाप्त करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है।

तो, आपको किस प्रकार के डिजिटल पदचिह्न के बारे में जागरूक होने की आवश्यकता है?

डिजिटल पदचिह्न कैसे बढ़ते हैं?

जब आप वेबसाइटों को ब्राउज़ करने, सोशल मीडिया पर सामग्री पोस्ट करने, वीडियो या संगीत स्ट्रीम करने, ऑनलाइन खरीदारी करने, वेब पर खोज करने, दोस्तों और परिवार के साथ चैट करने, या यहां तक ​​कि सार्वजनिक स्थानों पर घूमने के लिए डिजिटल उपकरणों और मोबाइल उपकरणों का उपयोग करते हैं, तो जैसे-जैसे आप उपयोग करते हैं, डिजिटल पदचिह्न बढ़ता जाता है अप्प।

आप डिजिटल पदचिह्न को कैसे चिह्नित करते हैं, इसके आधार पर इसे दो प्रमुख प्रकारों में वर्गीकृत किया जा सकता है: सक्रिय डिजिटल पदचिह्न और निष्क्रिय डिजिटल पदचिह्न।

सक्रिय पदचिह्न वे हैं जो जानबूझकर बनाए जाते हैं, जैसे कि जब आप किसी वेबसाइट के लिए साइन अप करते हैं या सोशल मीडिया पर सामग्री पोस्ट करते हैं। आप स्वेच्छा से अपने बारे में जानकारी प्रदान करके पदचिह्न में जोड़ते हैं।

पैसिव फुटप्रिंट आपकी जानकारी के बिना बनाए जाते हैं, जैसे कि जब वेबसाइटें आईपी एड्रेस ट्रैक करती हैं, डेटा को इंटरनेट कुकीज के रूप में स्टोर करती हैं, और अन्य डिजिटल पहचानकर्ताओं की निगरानी करती हैं। इन छापों को नियंत्रित करना या हटाना कठिन हो सकता है क्योंकि इन पर आपका सीधा नियंत्रण नहीं है।

सक्रिय डिजिटल पैरों के निशान के प्रकार

सक्रिय पैरों के निशान अक्सर निष्क्रिय लोगों की तुलना में अधिक दिखाई देते हैं क्योंकि वे आपके द्वारा बनाए जाते हैं। सोशल मीडिया प्रोफाइल, ईमेल और संदेश, ब्लॉग पोस्ट और टिप्पणियां, डाउनलोड, खरीदारी, फोटो और वीडियो, वेब खोज आदि सहित कई प्रकार के सक्रिय पदचिह्न हैं।

सोशल मीडिया फुटप्रिंट्स: सोशल मीडिया सक्रिय डिजिटल फुटप्रिंट्स का एक प्रमुख स्रोत है। हर बार जब आप सोशल मीडिया पर कुछ साझा करते हैं, किसी और की पोस्ट पर टिप्पणी करते हैं, या किसी पृष्ठ को पसंद करते हैं, तो आप एक छाप बनाते हैं जिसे ट्रैक किया जा सकता है और प्रोफ़ाइल बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। इसके अलावा, जब आप फेसबुक या ट्विटर जैसी सोशल मीडिया साइट पर अकाउंट बनाते हैं तो आप जो डेटा प्रदान करते हैं, उसका उपयोग डिजिटल फुटप्रिंट बनाने के लिए भी किया जा सकता है।

ईमेल पदचिह्न: आपका ईमेल खाता भी एक सक्रिय पदचिह्न बनाता है क्योंकि इसमें आपके, आपके संपर्कों और आपके द्वारा भेजे और प्राप्त ईमेल के बारे में व्यक्तिगत जानकारी होती है। हर बार जब आप एक ईमेल भेजते या प्राप्त करते हैं, तो इसे किसी तरह से रिकॉर्ड और ट्रैक किया जाता है। इसमें आपके व्यक्तिगत खातों के साथ-साथ पेशेवर खातों के माध्यम से भेजे गए संदेश शामिल हो सकते हैं।

ब्लॉग पोस्ट और टिप्पणियाँ: ब्लॉग, फ़ोरम और अन्य ऑनलाइन समुदाय भी सक्रिय डिजिटल फ़ुटप्रिंट के स्रोत हैं। जब भी आप किसी ब्लॉग पर कुछ पोस्ट करते हैं या किसी और की पोस्ट पर टिप्पणी करते हैं, तो इसे ट्रैक किया जा सकता है और आपके ऑनलाइन व्यवहार के बारे में जानने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है। यदि सामग्री विवादास्पद या भड़काऊ है तो इस प्रकार का पदचिह्न विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है।

डाउनलोड फ़ुटप्रिंट: डाउनलोड एक डिजिटल इंप्रेशन भी बना सकते हैं। चाहे वह ऐप स्टोर, संगीत या वीडियो से एप्लिकेशन डाउनलोड कर रहा हो, डाउनलोड करने का कार्य डेटा उत्पन्न करता है जिसे ट्रैक किया जा सकता है। यह विशेष रूप से सच है यदि आप फ़ाइलों को डाउनलोड करने के लिए बिटटोरेंट जैसे पीयर-टू-पीयर नेटवर्क का उपयोग करते हैं। कॉपीराइट की गई सामग्री को डाउनलोड करने से ऐसे निशान भी लग सकते हैं जिनके कानूनी परिणाम हो सकते हैं।

फ़ोटो और वीडियो फ़ुटप्रिंट: आपके द्वारा ऑनलाइन पोस्ट की जाने वाली फ़ोटो और वीडियो भी फ़ुटप्रिंट बनाएंगे. हर बार जब आप एक छवि या वीडियो अपलोड करते हैं, तो इसे किसने अपलोड किया, इसे कब अपलोड किया गया था, और इसे कहां स्थानांतरित किया गया था, इस बारे में जानकारी फ़ाइल के मेटाडेटा में संग्रहीत की जाती है। इसके अलावा, जब भी आप सोशल मीडिया साइट्स या YouTube जैसी स्ट्रीमिंग सेवाओं पर कुछ अपलोड करते हैं, तो इसे ट्रैक किया जाता है और उनके सर्वर पर संग्रहीत किया जाता है। इस डेटा का उपयोग आपकी ऑनलाइन गतिविधि, रुचियों और प्राथमिकताओं को ट्रैक करने के लिए किया जा सकता है।

वेब खोज पदचिह्न: जब भी आप वेब पर कुछ खोजते हैं, खोज शब्द रिकॉर्ड किए जाते हैं और खोज इंजनों द्वारा उनका अनुसरण किया जाता है। इस डेटा का उपयोग तब आपकी रुचियों और प्राथमिकताओं सहित आपके बारे में जानकारी एकत्र करने के लिए किया जा सकता है। खोज इंजन अभी भी आपके डेटा को ट्रैक और स्टोर कर सकते हैं, भले ही आप निजी ब्राउज़िंग मोड का उपयोग कर रहे हों या आपने अपने ब्राउज़र में “ट्रैक न करें” सेटिंग को सक्षम किया हो।

ऑनलाइन शॉपिंग: ऑनलाइन शॉपिंग एक अन्य प्रकार का सक्रिय डिजिटल फुटप्रिंट है। हर बार जब आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो खरीदी गई वस्तु के बारे में जानकारी, इसे कहां से खरीदा गया था, कब खरीदा गया था, इसकी कीमत कितनी थी और आपके क्रेडिट/डेबिट कार्ड का डेटा संग्रहीत किया जाता है।

निष्क्रिय डिजिटल पदचिह्न के प्रकार

निष्क्रिय डिजिटल पदचिह्न अक्सर आपकी जानकारी के बिना डेटा माइनिंग या ट्रैकिंग के माध्यम से बनाए जाते हैं। यहाँ कुछ सामान्य प्रकार के निष्क्रिय पदचिन्ह हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *