4 Ways to Turn Off User Account Control Prompt on Windows 11

4 Ways to Turn Off User Account Control Prompt on Windows 11

उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण (UAC) एक Windows सुरक्षा सुविधा है। यह आपके पीसी को दुर्भावनापूर्ण सॉफ़्टवेयर घुसपैठ से बचाने में मदद करता है और अनधिकृत परिवर्तनों को रोकता है। सक्षम होने पर, व्यवस्थापकीय पहुंच की आवश्यकता वाले सभी परिवर्तन यूएसी संकेत को ट्रिगर करेंगे जो उपयोगकर्ता को उन्नत अनुमतियां प्रदान करने के लिए कहेगा।

हालाँकि, जब आप अपने पीसी पर सॉफ़्टवेयर या अन्य समस्याओं का निवारण करने का प्रयास करते हैं, तो यूएसी संकेतों की लगातार घटनाएँ एक झुंझलाहट बन सकती हैं। यदि आपको UAC प्रॉम्प्ट को अस्थायी रूप से अक्षम करने की आवश्यकता है, तो यहां बताया गया है कि आप Windows पर सुविधा को कैसे अक्षम कर सकते हैं।

उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण (UAC) कैसे काम करता है

UAC को Windows OS चलाने वाले सिस्टम पर मैलवेयर के प्रभाव को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कोई भी ऐप या कार्रवाई जिसके लिए व्यवस्थापकीय पहुंच की आवश्यकता होती है, उसे यूएसी के माध्यम से जाना चाहिए, जिससे उपयोगकर्ता से सहमति प्राप्त की जा सके।

विंडोज़ पर, आप यूएसी सुरक्षा स्तरों को कॉन्फ़िगर कर सकते हैं। UAC स्लाइडर आपको सूचनाओं के चार स्तरों में से चुनने देता है। यहां बताया गया है कि UAC सेटिंग्स में स्लाइडर का स्तर क्या है और उनका उपयोग कब करना है।

हमेशा सूचित करें – UAC संकेत तब प्रकट होता है जब कोई प्रोग्राम आपके सिस्टम को स्थापित करने या उसमें परिवर्तन करने का प्रयास करता है। जब आप Windows सेटिंग बदलने का प्रयास करेंगे तो यह आपको सूचित भी करेगा। साथ ही, जब तक उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया नहीं देता तब तक यह पृष्ठभूमि कार्यों को जमा देता है।

मुझे तभी सूचित करें जब ऐप्स मेरे कंप्यूटर में परिवर्तन करने का प्रयास करें – यह डिफ़ॉल्ट UAC स्तर है और केवल तभी सूचित करता है जब कोई ऐप आपके पीसी में परिवर्तन करने या स्थापित करने का प्रयास करता है। जब तक आप जवाब नहीं देते तब तक यह पृष्ठभूमि के कार्यों को भी फ्रीज कर देता है।

मुझे तभी सूचित करें जब ऐप्स मेरे कंप्यूटर में परिवर्तन करने का प्रयास करें (मेरे डेस्कटॉप को मंद न करें) – यदि आप संकेत देखना चाहते हैं तो इस विकल्प का चयन करें, लेकिन आप विंडोज़ पर मंद सुरक्षित डेस्कटॉप UAC संकेत को भी अक्षम करना चाहते हैं। हुह। यह बैकग्राउंड टास्क को फ्रीज नहीं करता है।

कभी सूचित न करें – यह विकल्प UAC को निष्क्रिय कर देता है। जब कोई ऐप इंस्टॉल करने या आपके पीसी में बदलाव करने की कोशिश करेगा तो आपको संकेत नहीं मिलेगा। सिफारिश नहीं की गई।

1. कंट्रोल पैनल का उपयोग करके विंडोज 11 पर यूएसी को कैसे निष्क्रिय करें

आप क्लासिक कंट्रोल पैनल से यूजर अकाउंट कंट्रोल प्रॉम्प्ट को डिसेबल कर सकते हैं। यहां से, आप न केवल यूएसी को अक्षम कर सकते हैं, बल्कि कॉन्फ़िगर भी कर सकते हैं और चुन सकते हैं कि आपके कंप्यूटर में परिवर्तनों की सूचना कब दी जाए।

ध्यान दें कि जब आप UAC को अक्षम करते हैं, तो Windows अब आपको सूचित नहीं करेगा यदि ऐप्स सॉफ़्टवेयर स्थापित करने या आपके कंप्यूटर में कोई परिवर्तन करने का प्रयास करते हैं। साथ ही, जब आप अपने पीसी में भी परिवर्तन करने का प्रयास करेंगे तो यह संकेत प्रकट नहीं होगा।

यदि आपको UAC को फिर से सक्षम करने की आवश्यकता है, तो उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण सेटिंग खोलें और स्लाइडर को दूसरे स्तर पर सेट करें (मुझे तभी सूचित करें जब ऐप्स मेरे कंप्यूटर में परिवर्तन करने का प्रयास करें)।

ध्यान दें कि यदि आप किसी गैर-व्यवस्थापक खाते से परिवर्तन करने का प्रयास कर रहे हैं, तो आपको यूएसी को सक्षम या अक्षम करने के लिए व्यवस्थापक पासवर्ड दर्ज करना होगा।

2. रजिस्ट्री संपादक का उपयोग करके उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण कैसे बंद करें

आप अपने विंडोज कंप्यूटर पर उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण को अक्षम करने के लिए रजिस्ट्री संपादक का उपयोग कर सकते हैं और सिस्टम नीतियों को संशोधित कर सकते हैं। यह कैसे करना है।

ध्यान दें कि आपकी रजिस्ट्री प्रविष्टियों को संशोधित करने में जोखिम शामिल है। गलत संशोधन आपके सिस्टम को बूटलेस स्थिति में छोड़ सकते हैं। नीचे दिए गए चरणों के साथ आगे बढ़ने से पहले सिस्टम पुनर्स्थापना बिंदु बनाना सुनिश्चित करें।

3. कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण को कैसे अक्षम करें

यदि आपको UAC को बार-बार सक्षम और अक्षम करने की आवश्यकता है, तो आप कमांड प्रॉम्प्ट का उपयोग करके रजिस्ट्री प्रविष्टि को संशोधित कर सकते हैं। किसी भी त्रुटि से बचने के लिए कमांड को उन्नत कमांड प्रॉम्प्ट में खोलना सुनिश्चित करें।

4. समूह नीति संपादक के माध्यम से उपयोगकर्ता खाता नियंत्रण बंद करें

यदि आपको नेटवर्क पर एकाधिक कंप्यूटरों के लिए यूएसी को अक्षम करने की आवश्यकता है, तो समूह नीति संपादक की प्रशासनिक क्षमताओं का उपयोग करना बेहतर होगा। यहां बताया गया है कि आप gpedit का उपयोग करके UAC को कैसे बंद कर सकते हैं।

ध्यान दें कि समूह नीति संपादक केवल OS के Windows Pro, Edu और Enterprise संस्करणों पर उपलब्ध है। यदि आप होम संस्करण का उपयोग करते हैं, तो Windows Home पर gpedit को सक्षम करने के लिए इन चरणों का पालन करें।

बेहतर सुरक्षा के लिए यूएसी चालू रखें

जबकि UAC दृष्टिकोण अपनी स्पष्ट झुंझलाहट के कारण त्रुटिपूर्ण लग सकता है, यह आपको यह तय करने देता है कि आपके सिस्टम पर कौन से ऐप उन्नत मोड में चल सकते हैं। इसलिए, अपने सिस्टम के समस्या निवारण के बाद UAC को फिर से सक्षम करना सुनिश्चित करें। इसके अलावा, जब भी आप अपनी सिस्टम सेटिंग्स में थोड़ा बदलाव करते हैं तो ट्रिपिंग से बचने के लिए इसे वापस अपने डिफ़ॉल्ट स्तर पर सेट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *