Who Owns Mastodon

Who Owns Mastodon

मास्टोडन तकनीक-प्रेमी उत्साही लोगों के लिए हुआ करता था, लेकिन एलोन मस्क के ट्विटर बायआउट के लिए धन्यवाद, इसने संभावित विकल्प के रूप में लोकप्रियता हासिल की है। यदि आप अभी इस प्लेटफॉर्म के बारे में सीख रहे हैं, या पहले से ही ट्विटर से मास्टोडॉन पर छलांग लगाने पर विचार कर रहे हैं, लेकिन एक अन्य संभावित खरीद के बारे में चिंतित हैं, तो हमने आपको कवर कर लिया है।

मास्टोडन का मालिक कौन है? क्या इसे खरीदा जा सकता है? ये और अन्य ऐसे प्रश्न हैं जिनका हम उत्तर देंगे, तो आइए सीधे इसमें गोता लगाएँ।

मास्टोडन का मालिक कौन है?

मास्टोडन स्वयंसेवी डेवलपर्स और उपयोगकर्ताओं के विकेंद्रीकृत नेटवर्क द्वारा स्वामित्व और रखरखाव किया जाता है। यह मूल रूप से 2016 में यूजेन रोक्को द्वारा स्थापित किया गया था। रोक्को अभी भी प्रमुख डेवलपर है और मंच के लिए निरंतर समर्थन प्रदान करता है। वह परियोजना के सार्वजनिक चेहरे के रूप में भी कार्य करता है और इसके विकास और विकास में एक प्रेरक शक्ति है।

मास्टोडन की ओपन-सोर्स प्रकृति

ट्विटर के विकल्प के रूप में पिछले कुछ वर्षों में मैस्टोडॉन की लोकप्रियता बढ़ी है। लेकिन अक्टूबर 2022 में एलोन मस्क द्वारा ट्विटर को खरीदने के बाद ही यह वास्तव में मुख्यधारा बन गया।

इसने कई उपयोगकर्ताओं को ऐसे ट्विटर विकल्पों की तलाश करने के लिए प्रेरित किया जो किसी एक इकाई के स्वामित्व में नहीं थे, जिससे नए उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स को मास्टोडन की आमद हुई।

ट्विटर के विपरीत, जिसका स्वामित्व केवल एक इकाई (मस्क, इस मामले में) के पास है, मास्टोडन एक वितरित नेटवर्क है जो “इंस्टेंस एडमिनिस्ट्रेटर” नामक स्वतंत्र सर्वर द्वारा चलाया जाता है। इसका मतलब यह है कि कोई भी इकाई या व्यक्ति नहीं है जो प्लेटफॉर्म का मालिक है या उसे नियंत्रित करता है।

इसके बजाय, यह उदाहरण प्रशासकों द्वारा सामूहिक रूप से चलाया जाता है जिनकी अपनी नीतियां और सेवा की शर्तें होती हैं। परिणाम पूरी तरह से विकेंद्रीकृत नेटवर्क है जिसमें विफलता का कोई एक बिंदु नहीं है।

मास्टोडन मुफ्त लाइसेंस के तहत किसी के भी उपयोग के लिए उपलब्ध है—जिसका अर्थ है कि कोई भी बिना किसी लागत के अपना सर्वर बनाने के लिए इसका उपयोग कर सकता है। जबकि कई सर्वर व्यक्तियों या छोटे समूहों द्वारा चलाए जाते हैं, कुछ बड़े उदाहरण भी हैं जैसे मास्टोडन.सोशल जो संगठनों द्वारा उनके पीछे अधिक संसाधनों के साथ चलाए जाते हैं।

क्या मास्टोडन खरीदा जा सकता है?

मास्टोडन की विकेंद्रीकृत प्रकृति के कारण, यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि इसे कभी खरीदा जाएगा। ट्विटर के विपरीत, जिसका स्वामित्व एक ही कंपनी के पास है, मास्टोडन का संचालन और रखरखाव उसके उपयोगकर्ताओं द्वारा किया जाता है। इसका मतलब यह है कि यदि कोई इकाई मास्टोडन का अधिग्रहण करना चाहती है, तो उसे प्रत्येक सर्वर को अलग-अलग हासिल करना होगा- एक असंभवता।

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भले ही कोई इकाई सॉफ़्टवेयर प्राप्त करने में सक्षम हो, फिर भी सामग्री पर इसका नियंत्रण नहीं होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रत्येक सर्वर के अपने नियम और मॉडरेशन नीतियां होती हैं। इसका मतलब यह है कि अगर कोई मास्टोडन सॉफ्टवेयर खरीदता है, तो भी वह साझा की जाने वाली सामग्री को नियंत्रित नहीं कर पाएगा।

मास्टोडॉन ट्विटर से बहुत अलग हो सकता है, लेकिन कॉरपोरेट के स्वामित्व वाले नेटवर्क से अलग होने के इच्छुक लोगों के लिए यह अभी भी एक अच्छा मंच है। एक विकेंद्रीकृत स्वामित्व संरचना और एक ओपन-सोर्स लाइसेंस के साथ, स्वतंत्र नेटवर्क में शामिल होने के इच्छुक लोगों के लिए मास्टोडन एक सुरक्षित शर्त है।

ट्विटर से परे, मास्टोडन एक अनूठा अनुभव प्रदान करता है जो निश्चित रूप से लोकप्रियता में वृद्धि करना जारी रखता है क्योंकि उपयोगकर्ता कॉर्पोरेट स्वामित्व वाले नेटवर्क के विकल्प तलाशना जारी रखते हैं।

मास्टोडन का स्वामित्व केंद्रीकृत नहीं है

जबकि यूजेन रोक्को मास्टोडन का आधिकारिक निर्माता है, इसकी सफलता काफी हद तक इसकी ओपन-सोर्स प्रकृति के कारण है जो किसी को भी अपना सर्वर स्थापित करने और इंटरकनेक्टेड माइक्रोब्लॉगिंग साइटों के बढ़ते नेटवर्क में शामिल होने की अनुमति देती है। इस स्वतंत्रता और खुलेपन के लिए धन्यवाद, मास्टोडन बढ़ गया है, जो उपयोगकर्ताओं को कॉर्पोरेट-स्वामित्व और केंद्रीकृत नेटवर्क का विकल्प प्रदान करता है।

मास्टोडॉन ट्विटर से बहुत अलग हो सकता है, लेकिन कॉरपोरेट के स्वामित्व वाले नेटवर्क से अलग होने के इच्छुक लोगों के लिए यह अभी भी एक अच्छा मंच है। एक विकेंद्रीकृत स्वामित्व संरचना और एक ओपन-सोर्स लाइसेंस के साथ, स्वतंत्र नेटवर्क में शामिल होने के इच्छुक लोगों के लिए मास्टोडन एक सुरक्षित शर्त है।

ट्विटर से बीमार? फेसबुक से ऊब गए हैं? ऑनलाइन दुर्व्यवहार और NSFW सामग्री आपको निराश कर रही है? केवल उन लोगों की चकाचौंध से दूर विचारों का आदान-प्रदान करना चाहते हैं जो आपका विरोध करते हैं?

मास्टोडन उत्तर है। और इसकी ओपन-सोर्स प्रकृति के लिए धन्यवाद, किसी भी विषय पर बातचीत को सक्षम करने और अपने उपयोगकर्ताओं को सभी प्रकार के ट्रोल्स से कुछ सुरक्षा और गोपनीयता प्रदान करने के लिए अपना खुद का मास्टोडन उदाहरण स्थापित करना संभव है।

मास्टोडन को स्थापित करने के लिए आपको क्या चाहिए

यदि आप मास्टोडन से परिचित नहीं हैं, तो यहां मूल बातें हैं। टॉट्स ट्वीट्स की तरह होते हैं और 500 वर्णों तक बनाए जा सकते हैं (ट्विटर की 280-वर्णों की सीमा के विपरीत)। यह कैसे काम करता है यह देखने के लिए मास्टोडन का हमारा अवलोकन देखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *